Skip to content
Home » Home » Google Drive क्या है और क्यों यूज़ करें + How to use

Google Drive क्या है और क्यों यूज़ करें + How to use

आज इस आर्टिकल में आप सीखेंगे गूगल ड्राइव क्या है , और इसके कुछ अमेजिंग बेनिफिट्स के बारे में। आपको हम Google Drive के साथ इसके फीचर्स भी बताएँगे कि क्यों आपको google drive use करना चाहिए ?

Google Drive क्या है ?

सबसे पहले हम जानते हैं कि गूगल ड्राइव क्या है। तो गूगल ड्राइव (Google Drive ) एक ऑनलाइन ड्राइव (Online drive ) है जहा पर आप अपने Images , Pdf , Photos , apk , Certificate और कोई भी document ऑनलाइन save करके रखते हैं।

google drive क्या है  यूज़ करें ?
गूगल ड्राइव (Google Drive ) एक ऑनलाइन ड्राइव (Online drive ) है जहा पर आप अपने Images , Pdf , Photos , apk , Certificate और कोई भी document ऑनलाइन save करके रखते हैं।

ड्राइव जैसे कि आपके कंप्यूटर (Computer) में c drive और d ड्राइव होता है जहां पर आप अपने डाटा को रखते हैं ठीक उसी तरह गूगल ड्राइव भी एक ड्राइव है जहां पर आप अपने डाटा को ऑनलाइन रख सकते हैं।

रोबोट डॉट टस्ट (Robot.txt ) फाइल क्या है और क्यों यूज़ करें ?

अब आपके मन में प्रश्न आएगा कि गूगल फिर इस काम के पैसे तो लेता ही होगा हमारे लिए तो मुश्किल है। ऐसी बात नहीं है google पैसे तो लेता है लेकिन 5gb तक ऑनलाइन स्पेस (Online Space) हमे फ्री में देता है , जो कि बिलकुल फ्री है यानी हम 5GB तक अपने डाटा (Data) को ऑनलाइन रख सकते हैं।

यदि हम 5GB से ज्यादा कुछ गूगल ड्राइव में रखेंगे तो गूगल हमे चार्ज करेगा। तो अब हम जानेगे कि गूगल ड्राइव हमे क्यों यूज़ करना चाहिए।

Google Drive हमे क्यों यूज़ करना चाहिए ?

हमने ये जान लिया कि गूगल ड्राइव क्या है लेकिन अभी हमे ये जानना बाकी है कि गूगल ड्राइव की हमारे जीवन में क्या उपयोगिता है यानी आपको गूगल ड्राइव क्यों use करना चाहिए ? हमारे आजकल के समय में गूगल ड्राइव की बहुत जरुरत है क्योकि हम एक जगह स्थिर नहीं रह सकते है , हमे आय दिन कहीं ना कही travaling करना होता है और हमे अपने डॉक्यूमेंट – जैसे कोई कॉलेज का सर्टिफिकेट , या को अन्य डॉक्यूमेंट ट्रैवलिंग में हमे खोने का डर रहता है।

वैसे भी आज कल ऑनलाइन ( Online ) सारे काम होते है इसलिए ऑफलाइन की जरुरत कम होते जा रही है इसलिए हमे ऑनलाइन स्पेस की जरुरत होगी ताकि हम अपने डॉक्यूमेंट (Document ) को ऑनलाइन रखे और जरुरत पड़ने पर किसी भी जगह से एक्सेस कर सकें। तो चलिए अब जानते है कि हमे google drive क्यों यूज़ करना चाहिए ? क्युकी

१, हमे document को कहीं ले कर जाने की जरुरत नहीं है।

२. हम अपने डॉक्यूमेंट को पूरी दुनिया में किसी भी जगह से एक्सेस कर सकते हैं।

३. गूगल ड्राइव हमें 5GB तक का ऑनलाइन space फ्री में देता है।

४. हम गूगल ड्राइव में Document के अलावा Games , apk फाइल , फोटो , पीडीऍफ़ (PDF) या और कोई ऑफिस फाइल रख सकते हैं।

५. हमे सिर्फ एक google account की जरुरत होती है और गूगल के सारे प्रोडक्ट फ्री में यूज़ कर सकते हैं।

ये तो था कि हमे गूगल ड्राइव क्यों यूज़ करना चाहिए अब जानेंगे कि गूगल ड्राइव कैसे यूज़ करें ?

गूगल ड्राइव कैसे यूज़ करें ?

google ड्राइव को इस्तेमाल करने के लिए आपको एक google account की जरुरत होती है जो लगभग आपके पास होगी ही , क्युकी आज के समय में तो लगभग सभी के पास गूगल अकाउंट होते ही है , बिना इसके तो आपका smartphone work भी नहीं करेगा।

गूगल ड्राइव को आप अपने लैपटॉप (Laptop) और मोबाइल दोनों जगह यूज़ कर सकते हैं। यदि आपको अपने कंप्यूटर (computer) में गूगल ड्राइव को इस्तेमाल करना है तो आपको इसकी वेबसाइट का इस्तेमाल करना पड़ेगा आप इस लिंक का यूज़ कर सकते हैं [ वेबसाइट -Google Drive ]

और यदि आपको अपने मोबाइल में g drive का इस्तेमाल करना हो तो आप google drive android app को डाउनलोड करके अपने डॉक्यूमेंट या other फाइल जैसे pdf , apk , docs आदि को अपलोड कर सकते हैं।

Google Drive में स्टोरेज कितना होता है और कैसे ख़रीदे

गूगल ड्राइव में किसी फाइल को अपलोड कैसे करें ?

सबसे पहले अपने g drive android app को playstore से डाउनलोड करें , और अपने फ़ोन में इनस्टॉल करें।

इसके बाद अपने गूगल अकाउंट (google account) से g drive में अपना अकाउंट सेलेक्ट करें और ok बटन पर क्लिक करें।

अब आप लेफ्ट में मेनू बटन पर क्लिक करके नया अपलोड (New Upload ) पर क्लिक करें और अपने जो भी फाइल को अपलोड करना है उसे सेलेक्ट करें।

अब आपके सामने स्क्रीन पर एक नोटिफिकेशन दिखाई देगा आपको एक बार उस नोटिफिकेशन बार पर क्लिक कर अपने फाइल को g drive में अपलोड करें।

गूगल ड्राइव से किसी फाइल को डाउनलोड कैसे करें ?

सबसे पहले अपने g drive app ओपन करें और अपना अकाउंट सेलेक्ट करें।

इसके बाद जो फाइल डाउनलोड (file Download ) करनी है उस फाइल को सेलेक्ट करें और डाउनलोड बटन पर क्लिक करें आपकी फाइल डाउनलोड हो जायेगी।