Dollar to inr rate कैसे पता करते हैं | Dollar vs inr { हिंदी में जानिये }

आज हम जानेंगे us dollar to inr में एक्सचेंज कैसे करते हैं और डॉलर का रेट हमेशा बदलता क्यों रहता है सबसे पहले हम डॉलर के बारे में जानते हैं कि dollar का रेट हमेशा घटता और बढ़ता क्यों रहता है। Aur US Dollar to Inr Rate Kaise Pata kare ?

डॉलर का रेट बढ़ना inr rate घटना :

आपको पता होना चाहिए की dollar एक इंटरनेशनल मुद्रा है और inr यानी रुपया एक लोकल मुद्रा है , यही वजह ही की ज्यादातर विदेशी कारोबार में dollar के Rate में किया जाता है। डॉलर के रेट बढ़ने और घटने की कोई एक वजह नहीं होती , कई सारी वजहें होती है। यदि मान लीजिये की हमे यानी भारतीय को कुछ विदेशो में खरीदी करनी हो तो हमे पहले indian currency inr को Us Dollar में बदलना पड़ता है। उसके बाद ही हम कोई भी वस्तु खरीद सकते हैं।

जैसे ; यदि अमेरिका के राष्ट्रपति (President of amrerica) ने किसी देश पर प्रतिबन्ध लगा दिया ,जिससे crude oil की कीमत बढ़ जाती है और डॉलर का rate बढ़ जाता है , और विदेशों में कच्चे तेल की खरीदारी डॉलर (Dollar) जाती है , जो एक बहुत बड़ी वजह होती है , और इसका सीधा प्रभाव किसी देश की लोकल मुद्रा (Local currency )पर पड़ता है।

dollar to inr rate कैसे देखते हैं :

सबसे पहले अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र में गूगल ओपन करें और सर्च बॉक्स में [dollar to inr rate] टाइप करके सर्च करें . और कोई भी currency convertor वेबसाइट को ओपन करके आप inr rate to dollar का पता लगा सकते हैं। यहाँ पर आपको 1 डॉलर में कितने रुपये होते हैं मालूम हो जायेगा।

और एक दूसरा रास्ता ये है की Dollar to Inr इस लिंक पर क्लिक करके आप डायरेक्ट १ डॉलर का रेट पता कर सकते हैं।

End : आज हमे पता चला की १ डॉलर को रुपये में कैसे बदलते हैं और dollor to inr rate / us dollar to inr kaise pata kiya jata hai . यदि आपको ये पोस्ट अच्छी लगे तो शेयर करें और अपने सुझाव निचे कमेंट करें।

1 thought on “Dollar to inr rate कैसे पता करते हैं | Dollar vs inr { हिंदी में जानिये }”

Leave a Comment