Pushups से तेजी से कम होता है वजन | Workout Benefits

आज के आर्टिकल मे आपको रोजाना pushups करने के faayde के बारे मे जानकारी मिलेगी , कैसे -आप सिर्फ एक Pushups Workout करके अपने core muscle मे अच्छा khaasa ग्रोथ ला सकते हैं । यदि आप daily pushups exercise करते हैं तो आपको best health benefits मिलते हैं , और ये सभी health benefits सिर्फ Pushups करके ही मिल जाएगी । तो चलिए जानते हैं रोजाना pushups करने के फायदे । ये भी पढिए – कोरोना से कैसे बचें सही विधि क्या है

Daily Push – ups Benefits : pushups करने के फायदे

Daily Pushups Workout karne ke fayde
Daily Pushups Workout karne ke fayde

रोजाना push up करने से तेजी से कम होता है वजन, jane इसके लाजवाब फायदे Push up करने से आपकी बाडी की सारी muscles  की exercise एक साथ हो जाती हैं तो चलिए push up se होने वाले फायदे के बारे में जानते है।‌

Push up करना आपके स्वस्थ् के लिए हर तरह से फायदे साबित होता है इसे लगातार करने से आपका वेट लॉस भी अच्छे से होगा . यह बहुत ही आसान exercise है जिसे हर कोई आसानी से कर सकता है push up एक ऐसी exercise है जो आपके चेस्ट, शोल्डर, टराइसेप्स, कोर और टांगों को टारगेट करती है।

Push up से एब्ज, कंधे, सीने और यह अपर बाडी स्वस्थ् के लिए सबसे सबसे अच्छी exercise में से एक हैं।

Push up की सबसे अच्छी बात ये है की अगर आप इसे करते है की तो इससे आपके बाडी की सारी muscles की exercise एक साथ हो जाती हैं जिससे आपको कई सारे स्वस्थ् लाभ मिलते है खास बात ये है कि push up आप घर पर आसानी से कर सकते है और अपनी बाडी को बिना किसी परसानी के फिट बनाए रख सकते है।

ऐसे में आइए जानते हैं। की रोजाना push up करने से क्या- क्या फायदे होते है।


(१) वजन होता है कम – push up एक फैट बर्निंग exercise है और इसे आप हर दीन करते है तो इससे आपका वजन तेजी से कम होता हैं दरअसल इसे करने के दौरान एनर्जी का esatemal बहुत होता है इसलिए अगर वजन कम करना है तो आप push up जरूर करें।
(2) फ्लेक्सीबल होती है-अगर आपको अपनी फ्लेक्सीबल बाडी चाहिए तो आपको push up करना चाहिए। इसे करने के दौरान बाडी नीचे की ओर जाती है। तो पीठ की muslecs  स्ट्रेच होती है। जो उपर की तरफ आती है तो बाईसेप्स की muslecs स्ट्रेच होती है। ऐसा करने से आपकी बाजी में फ्लेक्सीबल आ जाती है push up आपकी बाडी को फ्लेक्सीबल तो बनाता ही है साथ ही बाडी  स्ट्रॉंग भी बनाता है।
(3) टेस्टोस्टेरोन बढ़ाता है-
टेस्टोस्टेरोन पुरुषो के अंदर पाया जाने वाला सेक्स हारमोंस होता है। यह हारमोंस पुरुषो के शरीर को ज्यादा सुंदर बलशाली और सेक्स संबंधी समस्याओं के सुधार में अपना important योगदान देता हैं इसलिए push up नियमित रूप से करने पर पुरुषो के अदर टेस्टोस्टेरोन की उत्पादन छमता बड़ जाती हैं।  

https://megahindi.com/urvashi-rautela-and-rishabh-pant/
https://megahindi.com/exam-ki-taiyari-kaise-karen/
https://megahindi.com/how-to-glow-your-face-in-hindi/

Leave a Comment