Skip to content
Home » Home » यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कैसे करे ,एडिट कैसे करें और पब्लिश कैसे करें

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कैसे करे ,एडिट कैसे करें और पब्लिश कैसे करें

आजकल हर कोई यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके यूट्यूब से पैसे कमाना चाहता है , और कई लोगो के लिए तो ये एक सपने जैसा होता है , इसलिए आज हम आपको वीडियो अपलोड कैसे करें इसके बारे पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप देने वाले हैं। यदि आप youtube पर वीडियो अपलोड करना चाहते हैं , तो आपको इसका सही तरीका जरूर पता होना चाहिए ताकि यूट्यूब पर वीडियो पब्लिश करते ही आपको Video पर views आये। हमारे यूट्यूब चैनल पर भी कई सारे यूट्यूब के बारे पूछे जाते हैं , यदि आपको भी यूट्यूब के बारे में और जानकारी चाहिए तो आप यहां कमेंट जरूर करें। ये भी पढ़िए – यूट्यूब चैनल का नाम क्या रखें और कैसे रखें

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कैसे करे ,एडिट कैसे करें और पब्लिश कैसे करें
Youtube पर Video Upload करना जितना आसान कोई काम नहीं है

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करो और पैसे कमाओ – यूट्यूब पर वीडियो कैसे डालें जानने से पहले कुछ youtube के बारे में ब्रीफ जानकारी। Youtube दुनिया का सबसे बड़ा video social media प्लेटफॉर्म है ,और youtube पर Video upload करना जितना आसान कोई काम नहीं है लेकिन आपको सही तरीका आना चाहिए। लेकिन क्या आपको पता है Youtube दुनिया का सबसे बड़ा video सर्च इंजन भी है , यानी गूगल के बाद जो सबसे बड़ा सर्च इंजन हैं , वो यूट्यूब ही है और Google दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है। हम सभी जानते हैं Youtube से पैसे कमाना जितना आसान है , उतना कठिन भी , लेकिन कठिन सिर्फ उसके लिए है जो मेहनत नहीं करना चाहता , यदि आप youtube पर एक सपना लेके आएं हैं , तो आप Youtyube पर जरूर सफल होंगे। निचे हम आपको यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का सबसे आसान तरीका बताएँगे। ये भी पढ़िए – एक सक्सेसफुल यूटूबर कैसे बने यूट्यूब पर सफल कैसे बने जानकारी

यूट्यूब सबसे पॉपुलर ऑनलाइन video streaming plateform है और आप Youtube पर videos देखने के सिवाय , वीडियोस Upload करके पैसे भी कमा सकते हैं। क्युकी इस समय पैसे कमाने के लिए यूट्यूब एक बेहतरीन सोर्स बन गया है। आपको इसके लिए youtube channel की जरुरत है और आप यूट्यूब चैनल पर कॉमेडी से लेकर मोटिवेशनल और एजुकेशन से लेकर टेक्निकल वीडियो पोस्ट और पब्लिश कर सकते हैं। लेकिन Youtube पर वीडियो अपलोड करने का सही तरीका आपको आना चाहिए। यहाँ पर हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Youtube पर वीडियो अपलोड करने का तरीका आसान भाषा में बताएँगे।

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके पैसे कैसे कमाए

1 .अपना यूट्यूब अकाउंट में साइन इन करें

सबसे पहले यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के लिए आपको यूट्यूब के होम पेज पर जाना है और टॉप राइट दिए गए साइन इन बटन पर क्लिक करें। यदि आपके पास एक से अधिक गूगल अकाउंट है तो आपको अकाउंट सेलेक्ट करने का ऑप्शन मिलेगा। आप यहाँ अपना लॉगिन पासवर्ड डालें और ओके करें अब आप यूट्यूब में लॉगिन हो चुकें हैं। अब आगे की लाइन में youtube पर वीडियो कैसे अपलोड करें जानेंगे –

2.अपलोड वीडियो पर करें क्लिक

इसके बाद आपको अपलोड बटन पर क्लिक करना है। यह ऑप्शन आपको निचे की और [+] आइकॉन के रूप में मिलता है। इस आइकॉन पर क्लिक करने के बाद आपको कई और विकल्प मिलते हैं , जैसे क्रिएट पोस्ट , अपलोड वीडियो। आपको upload वीडियो पर क्लिक करना है। और आपको जो वीडियो अपलोड करना है उसपे क्लिक करें।

3.वीडियो में टाइटल और मेटा टैग लिखें

वीडियो पर क्लिक करते ही अपलोड पेज खुलेगा और आपको यूट्यूब वीडियो का टाइटल , डिस्क्रिप्शन और टैग लिखने का ऑप्शन दिया जाता है। यहाँ आपको टाइटल में वीडियो का शीर्षक (Main Keyword) और discription में वीडियो के बारे में कुछ जानकारी लिखनी होती है। इसके बाद अपने वीडियो की प्राइवेसी चुनिए।

4 .वीडियो की प्राइवेसी सेटिंग को चुनिए

वीडियो प्राइवेसी का मतलब है आप अपने वीडियो को प्राइवेट रखना चाहते हैं या पब्लिक करना चाहते हैं। यदि आप अपने वीडियो को पब्लिक प्राइवेसी का चुनाव करते हैं , तो आपका वीडियो यूट्यूब पर कोई भी देख सकता है। और यदि प्राइवेट का चुनाव करते हैं तो आपका वीडियो यूट्यूब पर सिर्फ आप ही देख सकते हैं। प्राइवेट और पब्लिक के आलावा आपको unlisted का ऑप्शन भी मिलता है यदि आप अपने वीडियो की प्राइवेसी अनलिस्टेड सेटिंग पर रखते हैं , तो कोई भी आपके भेजे गए लिंक से यूट्यूब पर ये वीडियो देख सकता है।

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का सही समय – यहाँ आपको एक और विकल्प शेडूल का मिलता है इस ऑप्शन से आप अपने वीडियो को किसी खास समय पर पब्लिश करने के लिए शेडूल कर सकते हैं। इसका मतलब यहाँ आपको समय और दिन सेट करने का विकल्प मिलता है , उस समय और दिन पर ये वीडियो ऑटोमेटिकली पब्लिश कर दिया जाएगा। ज्यादातर लोग यूट्यूब पर शाम के समय और सुबह में वीडियो अपलोड करते हैं।

5 .वीडियो के अपलोड को अच्छे से मैनेज करना

आपका यूट्यूब वीडियो जब तक अपलोड होता है हम वीडियो की और सेटिंग मैनेज कर लेते हैं। वीडियो के अपलोड को मैनेज करना मतलब आप अपने वीडियो के ऊपर एक और वीडियो लगा सकते हैं। आप यहाँ कार्ड के माध्यम से अपना यूट्यूब वीडियो प्रमोट कर सकते हैं। और आपको अपने वीडियो के टैग लिखने होते हैं। वीडियो टैग में आपको वीडियो टाइटल से मिलता जुलता कीवर्ड टाइप करें। यूट्यूब वीडियो की भाषा चुने और वीडियो के टाइटल और डिस्क्रिप्शन की भाषा को चुने। फिर अपने यूट्यूब वीडियो की केटेगरी चुने।

6 .थंबनेल का चुनाव करना सीखें

जब आपको वीडियो कुछ % अपलोड हो जाता है , तो आपके वीडियो पर पोस्टर लगाने के लिए थंबनेल का ऑप्शन मिलता है। यहाँ आप 3 तरह से thumbnail को चुन सकते हैं। आप यहाँ अपना अलग से थंबनेल लगाने के लिए कस्टम थंबनेल का चुनाव करिये।

custom thumbnail पर क्लिक करें और अपने मोबाइल की गैलेरी से कोई फोटो , पोस्टर या थंबनेल सिलेक्ट करें। आपका वीडियो थंबनेल अपलोड हो जाएगा। इसके बाद वीडियो को publish कर दें।

7 .अपलोड के बाद वीडियो मैनेज करें

एक बार वीडियो अपलोड हो जाने के बाद भी आप इसे यूट्यूब स्टूडियो ऐप का इस्तेमाल करके अपने वीडियो को कभी भी किसी भी समय मैनेज कर सकते हैं।

यूट्यूब स्टूडियो (YT Studio) में वीडियो कैसे मैनेज करें

  • सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से yt studio ऐप को अपने फ़ोन में install करें।
  • इसके बाद अपने यूट्यूब अकाउंट से yt स्टूडियो ऐप में लॉगिन करें।
  • अब आपको ऐप में टॉप लेफ्ट बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको videos पर क्लिक करना है।
  • अब आपको Edit बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आप अपने यूट्यूब वीडियो के सभी सेटिंग मॉडिफाई कर सकते हैं।

आशा करता हूँ आपको यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करना मतलब यूट्यूब चैनल पर वीडियो कैसे अपलोड करते हैं , वीडियो पब्लिश कैसे करें , और यूट्यूब वीडियो को मैनेज कैसे करें और अपलोड की सेटिंग्स करना आ गया होगा। फिर भी यदि आपको इसके बारे में कोई प्रश्न पूछना हो तो कमेंट अपना कमेंट करें।

और हाँ इस पोस्ट को अपने फ्रेंड के साथ व्हाट्सप्प पर शेयर करना ना भूलें

यूट्यूब के बारे में कुछ फैक्ट्स

यूट्यूब की स्थापना कब हुई थी यानी यूट्यूब कब बनाया गया था ?

यूट्यूब की स्थापना 14 फरवरी 2005 को अमेरिका (यूनाइटेड स्टेट) के कैलिफ़ोर्निया में स्थित san Mateo में हुआ था।

यूट्यूब के मालिक का नाम क्या है ?

यूट्यूब के मालिक का नाम google है , लेकिन 2008 से क्युकी Google ने यूट्यूब को 2008 में खरीद लिया था। यूट्यूब की खोज 14 फरवरी के दिन ही हुई थी इसको बनाने वाले स्टीव चैन , चाड हर्ले और जावेद करीम नाम के तीन दोस्तों ने बनाया था। ये तीनो दोस्त Paypal में नौकरी एक साथ करते थे। जब इन लोगों ने यूट्यूब को बनाया तो यूट्यूब एक सिंपल वीडियो शेयरिंग वेबसाइट थी लेकिन आज यूट्यूब दुनिया की सबसे बड़ी online वीडियो वेबसाइट है।

यूट्यूब को हिंदी में क्या कहा जाता है ?

यूट्यूब को हिंदी में यूट्यूब ही कहा जाता है , क्युकी ये नाम बनाया गया है और बनाये गए नाम का हर भाषा में उसी नाम से पुकारा जाता है। यूट्यूब एक ब्रांड नाम है और ब्रांड नाम सभी भाषाओ में उसी ब्रांड नाम से जाना जाता है – यदि आप दुनिया के किसी भी कोने में जाएँ और आपको कोई भाषा नहीं आता तो भी आप कोकाकोला बोलते हैं , तो हर कोई जान जाएगा की आप कोकाकोला बोल रहें हैं , क्युकी कोकाकोला एक ब्रांड नाम है।

ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है