Skip to content
Home » Home » Whatsapp new features : इन 3 नए फीचर्स को एक बार जरूर इस्तेमाल करें

Whatsapp new features : इन 3 नए फीचर्स को एक बार जरूर इस्तेमाल करें

(Whatsapp new features) व्हाट्सप्प का फीचर्स : whatsapp ने हाल ही में कुछ नया फीचर्स लॉन्च किया है जो कि आपके चैटिंग एक्सपीरियंस (whatsapp chatting experiance) को बहुत ही मजेदार और बेहद शानदार बना देगा। Instant Messaging App Whatsapp (इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप) पर कुछ समय पर अपने व्हाट्सएप यूजर whatsapp user को बेहतरीन एक्सपीरियंस देने के लिए नए फीचर्स (New feature) और अपडेट update launch करता रहता है . 

कुछ दिनों पहले ही कंपनी ने कुछ ऐसे नए फीचर्स बाजार में लॉन्च किए हैं जो कि Whatsapp User के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होने वाले हैं और इनका यूज करने में यूजर्स को मजा भी आएगा।

अगर आप भी अभी तक इन फीचर्स को इस्तेमाल नहीं किए हैं तो एक बार जरूर इस्तेमाल करें क्योंकि इन new फीचर को इस्तेमाल करने के बाद व्हाट्सएप पर एक अलग ही एक्सपीरियंस का अनुभव मिलेगा ।तो आइए जानते हैं व्हाट्सएप के सबसे लेटेस्ट 3 फीचर्स के बारे about whatsapp new features में जिन का यूजर एक्सपीरियंस बहुत ही बेहतर होने वाला है।

Whatsapp new features : इन 3 नए फीचर्स को एक बार जरूर इस्तेमाल करें
Whatsapp Launch New Features View Once And Smart Switch For Android And IOS User

व्हाट्सप्प का फीचर्स फोन कॉल करो ऐड (whatsapp new call add features launch)

Whatsapp (व्हाट्सएप) ने हाल ही में एक New फीचर लॉन्च किया है जो कि खासतौर पर ऐसे व्हाट्सएप users के लिए है जो बिजी होने के कारण जरूरी व्हाट्सएप कॉल (whatsapp call) अटेंड करना भूल जाते हैं .

ऐसे में अगर आप के साथ भी ये problem है , तो घबराने की जरूरत बिल्कुल नहीं है क्योंकि व्हाट्सएप ग्रुप कॉल मिस (Missed Whatsapp Group call) होने पर आप बीच में ही Whatsapp कॉल ऐड कर सकते हैं .

Whatsapp का ये वाला फीचर्स कंपनी ने वीडियो (video) और वॉइस दोनों कॉल के लिए लांच किया है।

एंड्राइड से आईओएस पर शिफ्ट होना (smart switch feature for ios user)

Whatsapp पर देखा गया कि एंड्राइड (android) से आईओएस (iOS) पर शिफ्ट होने के समय आपका व्हाट्सएप डाटा गायब हो जाने का या डिलीट हो जाने का डर रहता है । ऐसे में व्हाट्सएप कंपनी ने यूजर्स की इस प्रॉब्लम का सलूशन करने के लिए एक नया फीचर स्मार्ट स्विच (Whatsapp smart switch feature) लांच किया है ।

Whatsapp के इस फीचर्स की हेल्प से आप एंड्राइड से आईओएस (iOS) डिवाइस पर शिफ्ट होने पर आसानी से अपनी चैट हिस्ट्री का बैकअप (backup chat history) और जरूरी जो फाइल ट्रांसफर (Files transfer) कर सकते हैं।

डिलीट हो जाएंगे फोटो और वीडियो : (whatsapp view once new feature launch)

Whatsapp (व्हाट्सएप) ने जल्दी एक और खास फीचर्स लॉन्च किया है जो कि स्नैपचैट (snapchat) से काफी मिलता-जुलता वाला फीचर्स है । व्हाट्सएप के इस फीचर्स में आप किसी को कोई फोटो या वीडियो भेजते हैं तो वह photo या videos एक बार देखने के बाद तुरंत डिलीट हो जाएगा ।

यानी कि एक बार देखने के बाद आप उसे दोबारा देख नहीं सकते इस फीचर्स को व्यू वन्स (view once) नाम दिया गया है जो कि फोटो और वीडियो भेजते समय सेलेक्ट करना होता है ।

अगर आप चाहते हैं कि आपके द्वारा भेजा गया फोटो और वीडियो एक बार देखने के बाद डिलीट हो जाए तो आप व्हाट्सएप के इस न्यू फीचर व्यू वन्स (view once) का ऑप्शन tap कर सकते हैं।

आज हमने जाना व्हाट्सएप के 3 लेटेस्ट फीचर्स के बारे में जिसमें यदि आपका whatsapp calsl ग्रुप से मिस हो जाते हैं , तो भी आप बीच में कॉल को ऐड (add) कर सकते हैं

दूसरा यदि आप एंड्रॉयड से आईओएस (android to iOS) पर शिफ्ट होना चाहते हैं , तो व्हाट्सएप का स्मार्ट स्विच फीचर्स (smart Switch feature) से आप आसानी से अपने चैट हिस्ट्री का बैकअप और फाइल ट्रांसफर (file transfer kaise kare) कर सकते हैं ।

इसके अलावा  whatsapp का view once एक और फीचर्स है जिसको यदि आप किसी को वीडियो भेजते हैं या फिर फोटो भेजते हैं तो व्हाट्सएप्प का ये फीचर सेट करने के बाद दूसरा बंदा एक बार ही आपके द्वारा send किया गया photo और videos देख सकता है।इसका मतलब है एक बाद whatsapp photos और वीडियो देखने के तुरन्त बाद दूसरी वह फोटो और वीडियो डिलीट हो जाएगा। 

यदि आप whatsapp की ये नई जानकारी अपने दोस्तों को बताना चाहते हैं तो इसे अभी व्हाट्सएप्प पर शेयर करे। या व्हाट्सएप्प के बारे में कुछ पूछना चाहते हैं , तो अभी नीचे कमैंट्स करें। 

ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है।