Youtube Video Download Online kaise kare | मोबाइल में तरीका और टिप्स

Youtube Video Download Online kaise kare लैपटॉप में ? Offline वीडियो कैसे देखें क्योकि आज के समय में youtube पर बहुत बड़ी संख्या में वीडियो देखते हैं , यूट्यूब पर आपको comedy , tutorial वीडियो और movie के वीडियो बहुत ज्यादा watch किये जाते हैं लेकिन प्रॉब्लम ये है की youtube पर video देखने से हमारे मोबाइल का इंटरनेट डाटा जल्दी ही खत्म हो जाता है। ये भी पढ़िए – youtube चैनल का नाम क्या और कैसे रखें जानिये यूट्यूब चैनल के लिए New List [Youtube channel idea list 2021]

Youtube और Internet पर मेडियम लेंथ के 7 से 10 वीडियो देखने पर 500MB से 1GB Data खत्म हो जाता है , और अगर आपने २ घंटे की मूवी ऑनलाइन देख ली तो 650 MB data से 800 MB डाटा खत्म हो जाते हैं इससे हमे मिलने वाले १ दिन का इंटरनेट डाटा पूरा खत्म होने की कगार पर होता है लेकिन यहाँ एक तरीका है जिससे आप अपना इंटरनेट डाटा youtube video पर खर्च करने से बचा सकते हैं ये भी पढ़िए – Youtube (यूट्यूब) चैनल कैसे बनाया जाता है और सक्सेसफुल कैसे बने यूट्यूब पर पूरी जानकारी लें

    Youtube से आप mobile में video /Song /Movies /Tv serial और Tutorial ऑफलाइन सेव करके और यूट्यूब से Online Video /Movies /Tv serial Download करके आप दुनिया का डाटा बचा सकते हैं , लेकिन इसके बारे में भारत में ज्यादा लोगो को जानकारी नहीं है , लेकिन ये जानकारी आप सभी लोगो को जानना जरुरी है। तो आइये जानते हैं youtube video download online कैसे करें मोबाइल में ये भी पढ़िए – youtube channel name चेंज कैसे करें जानिये तरीका के साथ पूरी जानकारी

    Youtube Video Download kaise kare mobile par yaa how to save or download youtube video in laptop full guide
    Youtube Video Download kaise kare mobile par yaa how to save or download youtube video in laptop full guide

    Youtube पर online video और Movie download करने के 2 तरीके होते हैं

    1. ऑफलाइन (Offline) &
    2. Mobile Gallery में save करना

    Youtube video offline save kaise kiya jata hai ?

    Youtube me Offline video download कैसे करें तरीका

    Youtube app mein offline video save kare टिप्स – यूट्यूब पर सभी youtuber को यूट्यूब का video offline save करने वाला feature के बारे में पता होता है , कंपनी ने यूट्यूब वीडियो सेव करने वाला फीचर 2014 में शुरू किया था उस समय internet slow चलता था और लोग इंटरनेट का इस्तेमाल कम करते थे आज की तुलना में। यूट्यूब के इस फीचर को launch करने का सिर्फ एक ही उद्देश्य था की लोग youtube को ज्यादा use करें।

    Youtube पर दिए गए इस mobile based offline video download feature को यदि आपने इस्तेमाल करना सिख लिया तो आप बिना इंटरनेट कनेक्शन के ऑफलाइन वीडियो देख सकते हैं Youtube pe offline video kaise dekhe tips in hindi .

    Youtube Offline video क्या है ? mobile पर youtube app में offline video Save करके बिना internet के देखना ही यूट्यूब ऑफलाइन वीडियो फीचर होता है , ये फीचर आपको यूट्यूब वीडियो के नीचे दिया गया होता है , youtube पे इस offline वीडियो फीचर का यूज़ करने के लिए आपके शुरुआत में video download करना होता है ये भी पढ़िए – Successful youtuber कैसे बने और Youtube channel को grow कैसे करें तरीका और टिप्स इन हिंदी

    Example :- यदि आप comedy movie वाला video offline देखना चाहते हैं तो सबसे पहले download बटन पर क्लिक करें या सेव (Save) करें।

    नोट :- Youtube से save किये गए video को आप अपने फ़ोन में नहीं देख सकते। यूट्यूब का ये फीचर सिर्फ यूट्यूब ऐप पर ही काम करता है , लेकिन आप यूट्यूब ऐप पर वीडियो सेव करके बिना इंटरनेट के ऑफलाइन वीडियो देख सकते हैं।

    इस तरीके से आप अपने मोबाइल फ़ोन में youtube pe offline video Download और save करके बिना network connection के यानी बिना नेट के भी देख सकते हैं।

    Youtube Question -क्या हम एक बार वीडियो डाउनलोड करके बार बार ऑफलाइन देख सकते हैं ?

    हां ! आप सिर्फ एक बार youtube से movie /tv serial / tutorial videos save or download करके बार बार देख सकते हैं , जितनी बार भी आप चाहें इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं और इसके लिए आपको कोई चार्ज नहीं देना पड़ता। यूट्यूब का ये फीचर बिलकुल फ्री है।

    Youtube वीडियो ऑफलाइन डाउनलोड करना और देखने का तरीका और टिप्स

    youtube app पर ऑफलाइन वीडियो देखने का फीचर आपको androld और ios दोनों टाइप के डिवाइस (devices) पर देखने को मिलता है और इसका इस्तेमाल वो यूजर करते हैं जिनके मोबाइल का इंटरनेट डाटा लिमिटेड (Limited internet data) होता है। इसका मतलब ये बिलकुल नहीं है की ये किसी खास टाइप के youtube यूजर के लिए बनाया गया है। यूट्यूब का ये फीचर (feature) सबके लिए फ्री है।

    youtube app पर offline video download कैसे करें टिप्स

    • सबसे पहले अपने मोबाइल में youtube app को ओपन करें।
    • इसके बाद मन पसंद यूट्यूब वीडियो के ऊपर क्लिक करें।
    • आप अपने पसंद के वीडियो को देखने के लिए youtube search आइकॉन का यूज़ करें।
    • फिर जो भी मूवी और वीडियो देखना हो उसको सर्च करें।
    • फिर youtube video पर क्लिक करें और play करें।
    • आपको यूट्यूब वीडियो के निचे एक download बटन दिखेगा।
    • youtube वीडियो को offline देखने के लिए डाउनलोड पर क्लिक करें।
    • इसके बाद ok बटन पर क्लिक करें।
    • अब आपका यूट्यूब वीडियो डाउनलोड हो जाएगा।
    Video ke niche Download button par click kare

    Download youtube video कैसे देखें टिप्स और तरीका

    youtube ऐप पर डाउनलोड वीडियो को देखने के लिए –

    1. सबसे पहले यूट्यूब ऐप को ओपन करें।
    2. इसके बाद यूट्यूब ऐप के दायी ओर नीचे (लाइब्रेरी) Library आइकॉन मिलेगा।
    3. अब इस Library आइकॉन पर क्लिक करें।
    4. इसके बाद आपको Downloads आइकॉन पर क्लिक करना है।
    5. अब आप यहाँ से अपने download youtube videos Offline देख सकते हैं।
    6. यहाँ डाउनलोड वीडियो यूट्यूब ऐप में देखने पर कोई internet खत्म नहीं होता।
    7. यानी अब आप बिना नेट के वीडियो देख रहे होते हैं।

    Library icon par click kare
    Library icon par click kare
    video dekhne ke liye fir se download par click kare
    video dekhne ke liye fir se download par click kare

    इस तरीके से आप youtube में offline video save कर सकते हैं और यहाँ से बिना internet data के offline video / डाउनलोड वीडियो देखा जा सकता है।

    नोट :- youtube se download videos ko aap sirf youtube apps par hi dekh skte hain . aap youtube dwara download yaa save kiye gye video ko apne phone , mobile , tablet yaa smartphone ke gallery mein nahi dekh skte .yaani youtube par download video aap youtube ke kisi bhi app me dekh skte hain.

    यदि आपको अपने फ़ोन में यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी third party app को अपने phone में install करना पड़ेगा , लेकिन इसके लिए youtube की guidelines को जरूर पढ़ें।

    Youtube video download kaise kiya jata hai और download यूट्यूब वीडियो कैसे देखा जाता है और यूट्यूब ऑफलाइन वीडियो क्या होता है , इन टॉपिक पर आपको अच्छी जानकारी मिली होगी , अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा तो कमेंट करें यदि इस विषय में कुछ पूछना चाहते हैं तो भी कमेँन्ट करें।

    ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है

    6 thoughts on “Youtube Video Download Online kaise kare | मोबाइल में तरीका और टिप्स”

    Leave a Comment