Youtube cache clear kaise kare | यूट्यूब कैच डिलीट कैसे करें

यदि आपको नहीं पता कि youtube cache clear कैसे करते हैं तो आज के आर्टिकल में आप सिख जाएंगे , लेकिन आपको पता है आपको इसकी जरूरत क्यों पड़ती है और क्यों आपको अपने browser से youtube cache delete करना होता है , यदि नहीं पता तो कोई बात नहीं आप सही जगह पर आयें हैं । youtube में unwanted data full हो जाने पर इसे delete करना पड़ता है , जैसे कि किसी smartphone और computer में होता है । ये भी पढिए – youtube पर successful youtuber कैसे बनते हैं जानकारी और टिप्स

यदि आप youtube प्रॉब्लम को solve करने के लिए आपको ये जानना पड़ेगा कि ये cache क्या है और किसलिए इस्तेमाल होता है , क्योंकि यदि आप एक बाद cache के बारे में जान गए तो इस तरह की problem को आप खुद समझ कर solve कर पायेंगे ।

Youtube cache clear kaise kare
Youtube cache clear kaise karen

Youtube cache क्या होता है ?

cache एक तरह का temporary मेमोरी होती है जो real time के file uses के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है , ठीक उसी तरह , जैसे computer में temporary files को full हो जाने पर delete करना होता है । youtube cache भी एक तरह का temporary storage होता है , जिसे background data processing के लिए इस्तेमाल किया जाता है । जब ये full हो जाता है तो इसे खाली करना पड़ता है ।

cache को clear नहीं करें तो क्या हो सकता है ?

यदि आप अपने computer / web browser जैसे – chrome और youtube इस तरह के system और apps के cache को खाली नहीं करेंगे या delete / clear नहीं करेंगे तो , आपका computer / लैपटॉप , ब्राउजर , apps slow चलेंगे या not responding बताएंगे ।

example –

Google chrome not responding .. या youtube app not responding

youtube cache को clear कैसे करते हैं ? / browser cache को clear कैसे करें

इसके लिए सबसे पहले अपने कंप्युटर या लैपटॉप में web browser को ओपन करें ।

मान लीजिए कि हम उदाहरण के लिए – google chrome browser का इस्तेमाल करेंगे ।

तो अब google chrome को open करें ।

और इसके बाद top right थ्री डॉट पर क्लिक कर दें ।

इसके बाद more tool पर क्लिक करें ।

अब clear browsing data पर क्लिक करें ।

Youtube cache clear kaise kare | यूट्यूब कैच डिलीट कैसे करें
यूट्यूब कैच (youtube cache delete) डिलीट कैसे करें

अब एक new window ओपन होगी , और यहाँ आपको कई सारे ऑप्शन दिए गए होंगे । जैसे browsing history , cookies and other site data , cached images and files etc .

clear browsing data in chrome
clear browsing data for youtube

वहीं right side में advanced का option मिलता हैं जहां आपको browsing history / download history के साथ अन्य data का number आपको देखने को मिल जाएंगे । और आपने websites पर password save करके रखें हैं वो सभी डाटा भी आपको मिल जाते हैं ।

clear download history in chrome
clear download history in chrome

अब यदि आप cache data clear करना चाहते हैं , तो आपको जो डाटा clear करना चाहते हैं उसके check box को check कर दें और नहीं जिसे clear नहीं करना उसे uncheck कर दें ।

इसके बाद आप clear data पर क्लिक कर दें ।

अब आपके browsing cache के साथ youtube cache files भी clear हो जाएगी ।

आशा करता हूँ की आपको youtube cache clear kaise karen laptop या chrome cache clear कैसे करें mobile me के बारे में बताई गई जानकारी समझ में आ गई होगी यदि आप को कुछ और पूछना हो तो नीचे कमेन्ट में लिखे और इस पोस्ट की जानकारी को अपने मित्रों के साथ भी वहाट्सप्प पर शेयर कर दें । ताकि उनके साथ भी हो रही youtube cache problem का solution मिल सके ।

ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है

Leave a Comment