International Dogs day 2021 – किसने शुरू की ? अंतराष्ट्रीय कुत्ता दिवस का महत्व

“International Dog day किसने शुरू की ? अंतराष्ट्रीय कुत्ता दिवस का महत्व और पहला इंटरनेशनल डॉग डे कब मनाया गया था जानेंगे सब कुछ सिर्फ एक ही आर्टिकल में तो आइये जानते हैं International Dogs day 2021 मनाने का महत्व क्या है ?”

इंटरनेशनल डॉग डे किसने शुरू की थी और कब मनाया जाता है ? इसी के बारे में आज का आर्टिकल आप सभी लोगों के लिए है , सबसे पहले जानते है की इंटरनेशनल डॉग डे क्यों मनाया जाता है ? तो दोस्तों इंटरनेशनल डॉग डे मनाने के कई सारे कारण है। ये भी पढिए – Whatsapp पर online होते हुए भी offline कैसे दिखें हिन्दी में जानकारी

इंटरनेशनल डॉग डे (international dog day meaning in hindi ) को हिंदी में “अंतरराष्ट्रीय कुत्ता दिवस” कहते हैं , और जैसे इंटरनेशनल डॉग डे मनाया जाता है , उसी तरीके से नेशनल डॉग डे (national dog day) भी मनाया जाता है इसी तरीके से राष्ट्रीय कुत्ता दिवस भी है , तो आइए जानते हैं इंटरनेशनल डॉग डे किसने बनाया था और कब बनाया था ।

International Dog day 2021 - किसने शुरू की ? अंतराष्ट्रीय कुत्ता दिवस का महत्व
International Dog day 2021 – किसने शुरू की ? अंतराष्ट्रीय कुत्ता दिवस २०२१

International Dogs day 2021 क्यों और कैसे मनायें ?

इंटरनेशनल डॉग डे को 2004 में colleen paige ने शुरुआत किया था colleen paige पालतू जानवरों से बहुत प्रेम करते हैं और वह कुत्तों के ट्रेनर अभी हैं और लेखक भी हैं पहला इंटरनेशनल कुत्ता दिवस डॉग डे 26 अगस्त 2004 को सेलिब्रेट किया गया था.

इंटरनेशनल डॉग डे क्यों मनाया जाता है ? - अब बात आती है कि 26 अगस्त के दिन ही इंटरनेशनल dog day क्यों मनाया जाता है तो इसके पीछे भी एक कहानी है एक्चुअली colleen paige ने अपनी फैमिली को जब सेटल कर रहे थे तो उसी समय उन्होंने अपना पहला dog adapt किया था , जिसका नाम रखा सेल्टी रखा था , वह सिर्फ उस समय 10 साल के थे.

colleen paige सिर्फ इंटरनेशनल डॉग डे के founder ही नहीं वह नेशनल पप्पी डे (national puppy day) ,नेशनल मोट डे (national mutt day) ,नेशनल कैट डे (national cat day) और नेशनल वाइल्डलाइफ डे (national wildlife day) के भी फाउंडर है ।

नेशनल और इंटरनेशनल डॉग डे इसलिए मनाया जाता है ? क्योंकि ऐसा माना जाता है कि कुत्ते इंसानों के बहुत ही वफादार हैं , और सभी जानवरों में सबसे ज्यादा वफादार जानवर कुत्तों को ही माना जाता है ।

और लोग सबसे ज्यादा पालतू पशु के रूप में कुत्तों को ही विशेष महत्व दे रहे हैं तो कुत्तों के प्रति इंसान के इस प्रेम को ध्यान में रखकर 26 auguest 2004 में इंटरनेशनल डॉग डे (International Dog day) यानी अंतरराष्ट्रीय कुत्ता दिवस की शुरुआत की गई. 

इंटरनेशनल डॉग डे कैसे मनाए ?

यदि आप इंटरनेशनल डॉग डे 2021 मनाना चाहते हैं तो यह बहुत ही आसान काम है आपको अपने कुत्ते को नहला कर उसको साफ-सुथरा करके उसके साथ सेल्फी ले सकते हैं ।

अपने dogi को अपने दोस्तों से मिला सकते हैं , अपने कुत्ते को कहीं बाहर इस दिन घुमा सकते हैं इसके अलावा आप अपने डॉगी के लिए कुछ बेस्ट चीजें खरीद सकते हैं ।

जैसे कि उसके लिए एक बेहतरीन गले का पट्टा या फिर कोई और स्पेशल वस्तु आप चाहे तो अपने कुत्ते को बाहर खाने पर लेकर जा सकते हैं इसके अलावा आप अपने कुत्ते के ऊपर वीडियो बनाकर (making video on your dogs) उससे भी सोशल मीडिया पर शेयर (share on social media) कर सकते हैं ।

या फिर व्हाट्सएप स्टेटस (whatsapp status) में रख सकते हैं इस तरीके से आप इंटरनेशनल डॉग डे (International Dog day 2021) मना सकते हैं इसके अलावा आप इंटरनेशनल डॉग डे 2021 को सेलिब्रेट करने के उद्देश्य से आप पशुओं के फाउंडेशन को कुछ paise भी दान कर सकते हैं.

आज हमने जाना इंटरनेशनल डॉग डे क्या होता है ? इंटरनेशनल डॉग डे कब मनाया जाता है ? और इंटरनेशनल डॉग डे की शुरुआत किसने की इसके अलावा हमने यह भी जाना कि पहला इंटरनेशनल डॉग डे कब मनाया गया था ।

आशा करता हूं इस आर्टिकल की मदद से आप सभी लोगों को इंटरनेशनल डॉग डे और अंतरराष्ट्रीय कुत्ता दिवस (kutta diwas) कब मनाया जाता है इसके बारे में जानकारी मिली होगी ।

यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए उनको भी पता चले कि इंटरनेशनल डॉग डे भी होता है यानि कुत्तों का भी दिन होता है और जैसे कि रणदीप हुड्डा ने कहा था कि हर कुत्ते का दिन आता है उसी तरीके से आज इंटरनेशनल डॉग डे है कुत्तों का दिन है ।

तो कुत्तों को विशेष महत्व देते हुए आप उनके लिए आज के दिन कुछ कर सकते हैं और इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उनको भी पता चले कि आज नेशनल कुत्ता दिवस (national kutta diwas) है , यानि इंटरनेशनल कुत्ता दिवस है और जब आज 26 aug 2021 को International Dog day 2021 तो चलिए सेलिब्रेट करते हैं ।

ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है

1 thought on “International Dogs day 2021 – किसने शुरू की ? अंतराष्ट्रीय कुत्ता दिवस का महत्व”

Leave a Comment