जानिए Weekly Pregnancy Calculator के बारे में और कैसे इस्तेमाल करें

आज हम बात करेंगे प्रेगनेंसी केलकुलेटर ( pregnancy calculator by weeks ) के बारे में यदि आप नहीं जानते तो आपको जाना चाहिए कि आखिर प्रेगनेंसी कैलकुलेटर क्या होता है प्रेगनेंसी के बारे में तो आप लोग सभी जानते हैं कि कोई भी महिला प्रेगनेंट होती है तो वह 9 महीने तक अपने गर्भ में बच्चे को पालती है .लेकिन जैसे हर चीज digital होते जा रहा है उसी प्रकार काफी जानकारियां हर एक सेक्टर में आसान होते जा रहे हैं और उन जानकारियों को जानने का तरीका भी आसान होते जा रहा है और यह सब internet के बदौलत हो रहा है .इसी इंटरनेट की मदद से आज हम जानेंगे प्रेगनेंसी कैलकुलेटर के साप्ताहिक (pregnancy calculator by weeks) जानकारी और टूल के बारे में.

internet एक ऐसा महाजाल है जहां पर लगभग हर तरह की जानकारी उपलब्ध है और इसीलिए आज हम आपको बताने वाले हैं प्रेगनेंसी केलकुलेटर के बारे में जिससे महिलाएं (ladies) अपने बच्चे के गर्भ में होने वाले विकास (development) को weekly trace कर सकती हैं.

Pregnancy Calculator Kya Hota Hai ?

प्रेगनेंसी कैलकुलेटर ( Pregnancy Calculator ) एक ऐसा कैलकुलेटर है जिसमें महिलाएं अपना लास्ट पीरियड की तारीख type करके और मासिक साइकिल (menstrual cycle) कितने दिनों का है इसकी जानकारी देकर आसानी से अपने पेट में पल रहे बच्चे की जन्म का तारीख निकाल सकते हैं और सिर्फ इतना ही नहीं महिलाएं हर दिन या हर सप्ताह अपने बच्चे के विकास के बारे में जानकारी ले सकते हैं और खानपान के विषय में भी जानकारी ले सकते हैं.

weekly pregnancy calculator – वीकली प्रेगनेंसी कैलकुलेटर एक ऐसा केलकुलेटर है जहां पर आप हर सप्ताह अपने गर्भ में होने वाले शिशु के बारे में जानकारी ले सकते हैं और  महिलाओं के गर्भ में बच्चा कितने साइज का है और कितने सप्ताह में कितने साइज का हो जाएगा कितना लंबा होगा कितना चौड़ा होगा यह जानकारी प्रत्येक सप्ताह में निकाल सकते हैं.

प्रेगनेंसी कैलकुलेटर को इस्तेमाल करने का तरीका?

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में नीचे दिए गए लिंक को ओपन कर लेना है या फिर Google में जाकर टाइप करें प्रेगनेंसी केलकुलेटर बाय वीक और सर्च रिजल्ट में आने वाली वेबसाइट में टॉप 3 में से किसी भी वेबसाइट को ओपन कर ले आप चाहे तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके प्रेगनेंसी कैलकुलेटर का इस्तेमाल कर सकते हैं. ye bhi padhiye Google se paise kaise kamaye ghar baithe

How to Use of Pregnancy due date calculator – 

  • Calculate based on : इसमें आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे इनमें से आपको पहला ऑप्शन लास्ट पीरियड (last period का ऑप्शन सेलेक्ट करना होता है.
  • First day of Menstural period – इस ऑप्शन में आपको आने वाले प्रियल के पहले तारीख को सेलेक्ट करने होते हैं.
  • Average length of cycle –इस ऑप्शन में आपको पीरियड का साइकल लेंथ कितना होता है वह इंटर करना होता है मतलब यदि आप का मासिक 28 दिन का है तो आपको यहां 28 टाइप करना है यदि आप का मासिक साईकिल 30 दिनों का है तो आप यहां पर 30 टाइप करें. 
  • Get the Date – अपने मासिक साइकिल को टाइप करने के बाद Get the date बटन पर क्लिक करें इसके बाद आपको इतने पेज पर प्रेगनेंसी का due date दिखाई देगा और इसके साथ ही वीकली प्रेगनेंसी (weekly pregnancy) के बारे में जानकारी ले सकते हैं और आपका बच्चा प्रत्येक सप्ताह में कितना विकास कर रहा है इसके बारे में जानकारी सप्ताहिक तरीके से पढ़ सकते हैं. 
weekly pregnancy calculator kya hota hai hindi me
weekly pregnancy calculator kya hota hai hindi me

दोस्तों आज हमने सीखा प्रेगनेंसी केलकुलेटर (pregnancy calculator) क्या होता है? और यदि महिला प्रेग्नेंट है तो अपने बच्चे के साप्ताहिक विकास के बारे में कैसे जानकारी ले सकती है इसके अलावा बच्चे के जिनका ड्यू डेट भी इस प्रेगनेंसी केलकुलेटर और pregnancy calender वाले ऑनलाइन टूल्स की मदद से निकाला जा सकता है यदि आपको यह जानकारी पसंद है तो अपने मित्रों के साथ जरुर शेयर करें और यदि ऐसी जानकारी पसंद आती है तो आप megahindi.com पर रोजाना विजिट करें. 

Leave a Comment