Skip to content
Home » Home » how much watch time required for youtube

how much watch time required for youtube

how much watch time required for youtube in hindi

आज का सवाल है यूट्यूब के लिए कितना watchtime चाहिए लेकिन उससे भी इंपोर्टेंट सवाल है कि युटुब पर पैसे कमाने के लिए कितने हजार घंटों का वॉच टाइम (how much watch time required for youtube) की जरूरत होती है इस सवाल का जवाब है 4000 घंटे लेकिन यह 4000 घंटे का वॉच टाइम पिछले 12 महीनों के अंदर ही होने चाहिए .

how much watch time required for youtube

 यदि आपके “यूट्यूब चैनल का वॉच टाइम (watch time) पिछले 12 महीनों के अंदर 4000 नहीं हुआ और इसमें 12 महीने से ज्यादा का समय लग गया तो यूट्यूब अपने एल्गोरिथम इस्तेमाल से आपकी यूट्यूब चैनल का वॉच टाइम घटा देगा” और लास्ट 12 महीनों यानी कि 1 साल के अंदर जितने भी घंटे का watch time होगा उसी को काउंट करेगा.

Real Question is – how much watch time is required for monetization

“ यूट्यूब चैनल को monetization करने के लिए total 4000 watching hour की जरूरत है “

यानि यूट्यूब पर आपको 4000 घंटे का valid watch time की जरूरत होगी जो कि पिछले 12 महीनों में यानी 1 वर्ष के अंदर ही आने चाहिए.

 प्रश्न यह है कि आखिर हमें यूट्यूब पर 4000 घंटे का watch time की जरूरत क्यों होती है?

“Real Answer is – 4000 watching hour required for monetization”

how many watch time hours to monetize youtube

इसका जवाब यदि शॉर्ट में दिया जाए तो यदि आप अपने यूट्यूब चैनल से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको अपने यूट्यूब चैनल पर पिछले 12 महीनों में 1000 यूट्यूब सब्सक्राइब और 4000 घंटे का वॉच टाइम युटुब व्यूज से आने चाहिए. 

how much watch time required for youtube monetization
how much watch time required for youtube monetization

यदि आप अपने यूट्यूब चैनल से शार्ट के जरिए पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइब और पिछले 90 दिनों में एक करोड़ यूट्यूब शार्ट व्यूज (youtube shorts views) लाने होंगे. 

यूट्यूब शॉट एक शार्ट वीडियो फॉर्मेट है जिसे टिक टॉक वीडियो की पॉपुलर होने के बाद यूट्यूब ने लॉन्च किया है और यूट्यूब शार्ट के जरिए,  यूट्यूब शॉर्ट वीडियो का ट्रेंड चला रहा है और 1 फरवरी 2023 से आप लोग यूट्यूब शार्ट से भी पैसे कमा सकते हैं.

 लेकिन यूट्यूब शार्ट से पैसे कमाने के लिए आपको यूट्यूब पर 4000 घंटे का वैलिड वॉच टाइम लाने की जरूरत नहीं है और ना ही इसके लिए आपको कोई विशेष मेहनत करनी होगी.

 यूट्यूब शार्ट से पैसे कमाने के लिए आपको अपने यूट्यूब चैनल पर सिर्फ 1000 यूट्यूब सब्सक्राइब और पिछले 90 दिनों में 10 मिलीयन shorts views लाने होंगे. ये भी पढ़ें – अपने channel का Name क्या रखें ? 7 Pro tips

10 मिलियन को हिंदी में एक करोड़ कहा जाता है यानी आपको यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए और शार्ट वीडियो बनाकर पैसे कमाने की है सिर्फ एक हजार यूट्यूब सब्सक्राइब और तीन महीनों के अंदर एक करोड़ शॉर्ट्स व्यू लाने होंगे. youtube Channel monetization Rule

Final Word – How many watch time need for channel monetization

आशा है आपको आपके सवालों का जवाब मिल गया होगा और आप समझ गए होंगे कि यूट्यूब पर कितने घंटों के बॉस टाइम की जरूरत होती है और यूट्यूब पर कितने घंटो का वह टाइम चाहिए यहां पर हमने यह भी जाना की यूट्यूब पर 4000 घंटों का watchtime चाहिए और किस लिए चाहिए.

 यूट्यूब पर “4000 घंटों का वॉच टाइम” यूट्यूब चैनल पर लॉन्ग वीडियो बनाकर पैसे कमाने के लिए ही चाहिए वहीं पर यूट्यूब पर शार्ट रोडियो से पैसे कमाने के लिए 4000 घंटों का watch time लाने की कोई जरूरत नहीं है.

 यदि अब भी आपके मन में कोई प्रश्न है तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिख दीजिए हम उसका जवाब बहुत जल्दी आपको दे देंगे और यदि आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया है तो इसे अपने मित्रों के साथ ही शेयर करें और इस तरह के पोस्ट के लिए आप हमारे वेबसाइट megahindi.com पर रोजाना विजिट करें.