Skip to content
Home » Home » यूट्यूब के नए अपडेट में क्या है

यूट्यूब के नए अपडेट में क्या है

यूट्यूब के नए अपडेट 2023 – यूट्यूब का नया अपडेट आ चुका है जिसमें अब पुराने यूट्यूब चैनल को नया यूट्यूब टर्म्स एंड कंडीशन को एक्सेप्ट करना पड़ेगा और जो शॉट्स क्रिएटर हैं उनको भी यूट्यूब शार्ट से पैसे कमाने के लिए एक नया टर्म एंड कंडीशन का कॉन्ट्रैक्ट एक्सेप्ट करना पड़ेगा।

यूट्यूब के नए अपडेट के अनुसार शॉर्ट्स क्रिएटर शॉर्ट feed ads से पैसे कमा सकते हैं। और यूट्यूब वीडियो क्रिएटर वॉच पेज एड से पैसे कमा सकते हैं।

youtube ka naya update aa gya
youtube ka naya update aa gya

YouTube se vigyapan ke jarie paise kamane ke liye yah YouTube ka naya rul hai jo short creator ke liye 1 February 2013 aur video creator ke liye 10 July 2023 se lagu hoga।

कहने का मतलब यह है कि यूट्यूब से पैसे कमाने वाले पुराने यूट्यूब चैनल जो कि पहले से ही मोनेटाइज हैं उनको एक नया कॉन्ट्रैक्ट एक्सेप्ट करना पड़ेगा और 10 जुलाई 2023 से पहले उन्होंने यदि नया टर्म एंड कंडीशन को एक्सेप्ट नहीं किया तो मोनेटाइज किए गए यूट्यूब चैनल से मोनेटाइजेशन ऑफ कर दिया जाएगा।

अब शॉर्ट बनाने वाले भी पैसे कमाएंगे (Youtube shorts se paise kaise kamayen 2023)

शार्ट क्रिएटर को पैसे कमाने का नया विकल्प एक फरवरी 2023 से मिलने वाला है इसके अलावा अब कोई भी अपने एंड्रॉयड फोन से यूट्यूब का पार्टनर प्रोग्राम वाय पी पी के लिए अप्लाई कर सकता है और यूट्यूब स्टूडियो के और न टैब से अपने चैनल को मोनेटाइज ऑन कर सकता है।

यदि आप का यूट्यूब चैनल है और आपको नहीं पता कि मोबाइल से यूट्यूब स्टूडियो में वॉच पेज एड्स और शार्ट फीड ऐड कैसे ऑन करते हैं तो आप नीचे दिए गए वीडियो को देखकर सीख सकते हैं और यूट्यूब अपडेट से जुड़ी हुई वीडियो और जानकारी के लिए आप इस चैनल को सब्सक्राइब भी कर लीजिएगा।

यूट्यूब के नए अपडेट के अनुसार जो नए क्रिएटर हैं और शार्ट से पैसे कमाना चाहते हैं उनको अपने गूगल अकाउंट में टू स्टेप वेरीफिकेशन को ऑन करना पड़ेगा टू स्टेप वेरीफिकेशन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने यूट्यूब अकाउंट या यूट्यूब चैनल को सुरक्षित कर पाते हैं।

Two step verification चालू करना जरूरी होगा | start 2A verification on channel

 टू स्टेप वेरीफिकेशन चालू करने के बाद जब आप अपने यूट्यूब चैनल को लॉगइन करते हैं तो आपके मोबाइल पर नोटिफिकेशन या ओटीपी आएगा जिससे आपका यूट्यूब चैनल हैक नहीं होगा और आप का कंटेंट कंप्रोमाइज नहीं होगा इसलिए अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने के लिए और यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम से जुड़ने के लिए अपने यूट्यूब में गूगल अकाउंट में टू स्टेप वेरीफिकेशन चालू करना जरूरी है।

यूट्यूब से आप वॉच पेज एड और मेंबरशिप जॉइनिंग युटुब प्रीमियम और इसके अलावा सुपर थैंक्स टीचर से भी पैसे कमा सकते हैं। ये भी पढिए – Youtube चैनल का नाम रखना सिख लिया तो पैसे घर बैठे छापोगे

यूट्यूब पर जो शॉर्ट्स क्रिएटर हैं वह shorts feed ads से पैसे कमा सकते हैं इसके अलावा सर्च क्रिएटर भी सुपर थैंक्स फीचर्स से पैसे कमा सकते हैं।

यूट्यूब के नए अपडेट में क्या है | Youtube ka naya update kya hai

YouTube ke naye update mein channel ko monetize karne ka do vikalp Diya gaya hai pahle vikalp mein YouTube video creator ko अपने चैनल को मोनेटाइज करने के लिए और यूट्यूब प्रोग्राम को ज्वाइन करने के लिए 1000 सब्सक्राइब और 4000 घंटे का वॉच टाइम पिछले 12 महीने में कंप्लीट करना पड़ेगा।

YouTube channel ko monetize karne ke liye YouTube shots creator ko shots feed add se paise kamane aur ypp se judne ke liye 1000 subscriber aur 100 lakh YouTube शॉर्ट्स व्यूज पिछले 90 दिनों में लाने होंगे।

यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने के लिए और अपने वीडियो पर ऐड लगाने के लिए 1000 सब्सक्राइब और 4000 घंटे का वॉच टाइम और youtube shorts व्यूज पिछले 90 दिनों में लाने जरूरी होंगे।

यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमाना शुरू हो गया | start to make money with youtube shorts

यूट्यूब से पैसे कमाना अब हर किसी के लिए आसान होने वाला है और जो लोग अपने वीडियो पर वह टाइम नहीं ला पा रहे थे वे लोग सिर्फ शार्ट वीडियो बनाकर भी यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं।

इसके अलावा शार्ट वीडियो बनाने के लिए आपको किसी खास टूल की जरूरत भी नहीं होगी आप डायरेक्ट यूट्यूब ऐप का इस्तेमाल करके शार्ट वीडियो क्रिएट कर सकते हैं इसके लिए आपको किसी भी वीडियो एडिटिंग ऐप की जरूरत नहीं पड़ेगी और आप अपनी shorts monetize कर सकते हैं।

तो दोस्तों यूट्यूब के नए अपडेट में यही था आगे आने वाले यूट्यूब से जुड़ी जानकारी और यूट्यूब न्यूज़ के लिए आप megahindi.com वेबसाइट पर रोजाना विजिट करें इसके अलावा अब आप megahindi वेबसाइट पर टेक्निकल जानकारी भी हिंदी में पढ़ सकते हैं।