मोबाइल से लैपटॉप में इंटरनेट (internet) कैसे चलायें – Pro tips

“क्या आप अपने मोबाइल का इस्तेमाल अपने कंप्यूटर (Computer) में नेट चलाने के लिए करना चाहते हैं , तो आज के इस आर्टिकल में मैं आपलोगो को मोबाइल से लैपटॉप में इंटरनेट (internet) कैसे चलायें इसके बारे में बताऊंगा , और इसके साथ ये भी बताऊंगा की अपने मोबाइल से लैपटॉप (Laptop ) इंटरनेट कितने तरीको से चलाया जा सकता है

आज का समय टेक्नोलॉजी (technology) का समय है और ऐसे में हम एक पल भी बिना इंटरनेट (internet) और ऑनलाइन के नहीं रह सकते , यहाँ तक की यदि हमे कोई भी कार्य भी करना हो तो इंटरनेट की जरुरत होती ही है , अब चाहे हम खुद इंटरनेट (internet) का use करें या किसी और से अपना काम कराये।

इन दोनों ही मायनो में यदि हमे अपना काम पूरा करना है तो हमे नेट (internet) की जरुरत तो होगी ही

मोबाइल से लैपटॉप में इंटरनेट (internet) कैसे चलायें - Pro tips
मोबाइल से लैपटॉप में इंटरनेट (internet) कैसे चलायें इसके बारे में बताऊंगा

अब काफी बार ऐसा होता है की हमारा काम मोबाइल से ही हो जाता है , क्युकी आज कल मोबाइल से काफी सारा काम किया जाता है , अब तो लोग मोबाइल से पैसे भी कमा रहे हैं। लेकिन कुछ काम ऐसे होते हैं , की बिना लैपटॉप (Laptop ) के या computer के नहीं हो सकते। तो चलिए जानते हैं मोबाइल से लैपटॉप में नेट (net) कैसे चलाया जाता है।

मोबाइल से लैपटॉप में इंटरनेट (internet) कैसे चलायें – How to connect Internet from Mobile to Laptop in hindi :

यदि आप अपने फ़ोन से कंप्यूटर (computer) में Internet चलाना चाहते हैं , तो आज मैं आपको मोबाइल से लॅपटॉप में इंटरनेट चलाने के कई तरीके बताऊंगा। जिनमे पहला तरीका है Wifi (वाई – फाई) से लैपटॉप में इंटरनेट चलाना। क्युकी इसके लिए हमे सिर्फ अपने मोबाइल से हॉटस्पॉट (Hotspot) को ऑन करके लैपटॉप के वाई – फाई नेटवर्क से कनेक्ट करना होता है।

वैसे भी wifi से लैपटॉप में इंटरनेट चलाना काफी easy होता है , और हमे लैपटॉप में internet की स्पीड भी अच्छी मिलती है , हमारे देश भारत के युआ कंप्यूटर और लैपटॉप में इंटरनेट चलाने के लिए ज्यादातर मोबाइल के वाई – फाई का इस्तेमाल करते हैं , तो चलिए जानते हैं wifi का इस्तेमाल करके mobile से लैपटॉप (laptop) में इंटरनेट (internet) कैसे चलाएं।

मोबाइल से लैपटॉप में इंटरनेट (internet) कैसे चलाएं वाई फाई (wi-fi)से :

मोबाइल से अपने लैपटॉप (internet) में इंटरनेट चलाने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल की setting में mobile hotspot को ऑन करें , इसके लिए आप अपने फ़ोन की main सेटिंग में जाएँ और connection की सेटिंग पर क्लिक करें। यदि आपके पास redmi फ़ोन है तो ये हॉटस्पॉट सेटिंग , जब आप अपने फ़ोन की setting ओपन करते हैं तो वाई फाई (Wifi) और bluetooth के नीचे दी गयी होती है।

Redmi के फ़ोन में ये हॉटस्पॉट सेटिंग Portable Hotspot के नाम से दी गयी होती है , आपको इसपे यानी Portable Hotspot पर क्लिक कर देना है ,और इसके बाद जो Portable hotspot का बटन होता है , उसे ऑन कर देना होता है। जैसे ही आप हॉटस्पॉट ऑन करेंगे , उसके बाद , आपके मोबाइल (mobile) का इंटरनेट आपके लैपटॉप (Laptop) के लिए ऑन हो चूका होता है।

अब आप अपने लैपटॉप में इंटरनेट चलाने के लिए अपने लैपटॉप (Laptop) का वाई – फाई (wi -Fi network) ऑन करें। अपने लैपटॉप में वाई – फाई (wi -Fi network) ऑन करने के लिए आप अपने लैपटॉप के नेटवर्क सेटिंग (network setting) में जाएँ। या अपने लैपटॉप के राइट साइड में दिए notification windows का इस्तेमाल कर सकते हैं।

जैसे ही आप अपने लैपटॉप से नोटिफिकेशन विंडोज पर क्लिक करते हैं तो आपको इसमें नेटवर्क (Network) का ऑप्शन दिखाई देगा , इसपे क्लिक करें। यदि आपके मोबाइल में portable hotspot में पासवर्ड या security की सेटिंग में पासवर्ड ना हो तो , आपके लैपटॉप में इंटरनेट (internet) चलने लगेगा।

मोबाइल में हॉटस्पॉट(hotspot) का पासवर्ड (password) कैसे हटाएँ:

यदि आपके मोबाइल के हॉटस्पॉट में पासवर्ड हो तो लैपटॉप (laptop) में इंटरनेट कनेक्ट नहीं होगा , और यदि ऊपर के स्टेप फॉलो करने के बाद आपके लैपटॉप में इंटरनेट (internet) नहीं चल रहा है , तो हो सकता है आपके मोबाइल हॉटस्पॉट में पासवर्ड हो। तो इसके लिए आपके पास दो ऑप्शन है।

आप इस कंडीशन में अपने मोबाइल से लैपटॉप में इंटरनेट चलाने के लिए या तो अपने mobile hotspot का पासवर्ड अपने लैपटॉप के वाई फाई नेटवर्क connect करने में करें। या आप अपने मोबाइल के हॉटस्पॉट setting में जाकर अपने मोबाइल हॉटस्पॉट का सिक्योरिटी password hide कर सकते हो।

  • हॉटस्पॉट(hotspot) का पासवर्ड (password) कैसे हटाएँ
    अपने मोबाइल में हॉटस्पॉट की सेटिंग में जाए और setup portable hotspot पर क्लिक करें।
  • इसके बाद security में जाएँ और None सेलेक्ट करें।

अब आप दोबारा अपने लैपटॉप के वाई फाई नेटवर्क पर क्लिक करें , अब आपके मोबाइल (mobile) का इंटरनेट आपके लैपटॉप (laptop) से connect हो जायेगा। और आप मोबाइल से लैपटॉप में नेट चला पाएंगे।

लेकिन यदि आप बिना पासवर्ड के मोबाइल हॉटस्पॉट इस्तेमाल करते हैं तो , दूसरा कोई भी आपके मोबाइल का इंटरनेट डाटा इस्तेमाल कर सकता है। , तो कोशिश करें अपने मोबाइल से हॉटस्पॉट में पासवर्ड लगा के रखें।

मोबाइल से लैपटॉप में इंटरनेट (internet) कैसे चलाएं Usb cable से :

यदि आप अपने मोबाइल से लैपटॉप में वाई फाई से इंटरनेट नहीं चला पा रहे हैं , तो आपके पास usb data cable का ऑप्शन भी माजूद है , इसके लिए अपने मोबाइल के charger से डाटा केबल को निकाले और usb side अपने laptop के usb port में लगाएं। और केबल का दूसरा भाग जिससे आप मोबाइल को चार्ज करते हैं , अपने मोबाइल के चार्जिंग पोर्ट ,में लगा दें।

अब यदि आप अपने मोबाइल से लैपटॉप में नेट (net) डाटा केबल (Data cable ) से चलाना चाहते हैं , तो अपने मोबाइल के हॉटस्पॉट सेटिंग में जाएँ और Usb tethering ऑप्शन ऑन करें। आप देखेंगे की आपके लैपटॉप में इंटरनेट चलने लगा है।

लैपटॉप में इंटरनेट (internet) कैसे चलाएं ब्लूटूथ से (bluetooth se):

यदि आप अपने मोबाइल से लैपटॉप में इंटरनेट (internet) ब्लूटूथ (bluetooth) से चलाना चाहते हैं तो इसके लिए इसी setting में USB tethering के नीचे Bluetooth Tethering का ऑप्शन मिलता है। आप Bluetooth Tethering का इस्तेमाल करके अपने मोबाइल से लैपटॉप में इंटरनेट (internet) चला सकते हैं।

इसके साथ ही आप अपने मोबाइल से इंटरनेट डाटा का ख्याल भी रख सकते हैं , इसके लिए अपने मोबाइल में data saver का इस्तेमाल करें , तो दोस्तों यहाँ हमने सीखा अपने मोबाइल से लैपटॉप में इंटरनेट कैसे चलायें वाई -फाई , डाटा केबल और ब्लूटूथ (Wi-Fi , USB data cable aur bluetooth) के इस्तेमाल करके।

क्या आपको हमारा लिखा गया ये पोस्ट पसंद आया , यदि हां तो अभी इसे अपने दोस्तों के साथ facebook और whatsapp पर शेयर करें और अपने सवाल निचे कमेंट करें। धन्यवाद।

Leave a Comment