Isaac Herzog कैसे बने 11वे राष्ट्रपति ? Israel President 2021

इजराइली संसद नेसेट में हुए गुप्त मतदान में अनुभवी नेता इसाक हर्जोग (Isaac Herzog) को इजराइल देश के 11 वा राष्ट्रपति बनाये गए। लेबर पार्टी के पूर्व नेता 60 साल के हर्जोग देश के पहले ऐसे राष्ट्रपति होंगे जो पूर्व राष्ट्रपति के बेटे है। उनके पिता सीयाम हर्जोग 1983 साल से 1993 साल तक इजराइल (Israel) की राष्ट्राध्यक्ष थे।

हर्जोग को 120 सदस्यीय संसद में 87 मत मिली जिससे उन्होंने अपनी प्रतिद्वंदी मिरियम परेत्ज आसानी से हरा दिया। वह आधिकारिक रूप से राष्ट्रपति (President) रियूवन रिवलिन की जगह लेंगे जो 7 वर्ष के कार्यकाल के बाद 9 जुलाई को अपना कार्यभार छोड़ें देंगे।

 इसाक हर्जोग (Isaac Herzog) कैसे बने इजराइल के 11वे राष्ट्रपति
इसाक हर्जोग (Isaac Herzog) कैसे बने इजराइल के 11वे राष्ट्रपति

2015 को नेतन्याहू के खिलाफ चुनाव लड़ा था Isaac Herzog ने

हर्जोग ने उनका समर्थन करने वाले सांसदों को धन्यवाद दिया ओर कहा की इजरायल (Israel) के सभी लोगो की सेवा करना सम्मान की बात है। उन्होंने (हर्जोग ने ) कहा की ,”मैं सभी देशवासियो का राष्ट्रपति रहूँगा”। प्रधानमंत्री हर्जोग ने कहा की इजरायल के सभी लोगो की सेवा करना सम्मान की बात है।

इसके बाद तभी प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू ने हर्जोग को देश का नया और अगला राष्ट्रपति बनने की खुशी मे बधाई दी । प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू ने आगे कहा की , मै सभी इजराइली नागरिकों की ओर से हर्जोग को शुभकामनाए देता हूँ ।

हर्जोग वर्ष 2015 मे प्रधानमंत्री पद के लिए प्रधानमंत्री बेंजामिन के प्रतिद्वंदी थे । इस समय की बात करे तो हर्जोग यहूदी एजेंसी के प्रमुख के स्थान पर है । ये एजेंसी गैर लाभकारी संस्था है जो सरकार के साथ मिलकर लोगों को प्रोत्साहित करती है ।

इसाक हर्जोग की राजनितिक करियर की शरुआत सन 1999 मे हुई

इसाक हर्जोग (Isaac Herzog) सन 2003 से 2018 तक नेसेट के सदस्य रहे और कई मंत्रालयों का कार्यभार मंत्री बनकर अच्छे से संभाला था । हर्जोग के दादा रब्बी यित्जक हालेवी हर्जोग एक दसक से ज्यादा समय तक आयरलेन्ड के पहले यहूदी धार्मिक नेता रहे और इसके बाद वर्ष 1936 to 1959 तक ब्रिटिश मेंडेटरी फिलीस्तीन (Palestine) के प्रधान रब्बी की भूमिका निभाई थी । इसाक हर्जोग (Isaac Herzog) ने अपने राजनीतिक की शरुआत वर्ष 1999-2001 मे प्रधानमंत्री एहुद बराक के कैबिनेट सचिव से की थी । इसाक हर्जोग (Isaac Herzog) के प्रतिद्वंदी परेतज सामाजिक कार्यकर्ता है और उनके दो बेटे तो युद्ध मे शहीद भी हो गए हैं , इस तरह व्यक्तिगत क्षति से वह पुरस्कार से सम्मानित शिक्षक और यहूदी धर्म से जुड़े मामलों के ववक्ता भी है । लेकिन उन्हे केवल सिर्फ 27 मत ही मिले है.

1 thought on “Isaac Herzog कैसे बने 11वे राष्ट्रपति ? Israel President 2021”

Leave a Comment