Skip to content
Home » Home » Video SEO Kya Hota hai ? जानिए 5 Tips

Video SEO Kya Hota hai ? जानिए 5 Tips

Video SEO in Hindi : – वीडियो SEO को हिंदी में भी वीडियो सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (video search engine optimization) कहते हैं यानी वीडियो के लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन यह एक ऐसी युक्ति (technology) है जिससे हम किसी भी वीडियो को सर्च इंजन में Rank कराते हैं जिसे हमारे यूट्यूब चैनल या फिर जिस प्लेटफार्म पर हम वीडियो बना रहे हैं या अपलोड कर रहे हैं उस प्लेटफार्म के सर्च बार या सर्च इंजन से हमारे वीडियोस पर ऑडियंस आते हैं और हमें वीडियोस पर Views प्राप्त होता है. Video SEO से पहले हमें SEO के बारे में hindi me जानकारी लेनी चाहिए कि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्या होता है?

SEO Kya hota hai ? – SEO का मतलब होता है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन और इसकी सहायता से कोई भी प्रश्न अपने Website को सर्च इंजन में रैंकर आता है चाहे वह दुनिया का कोई भी सर्च इंजन हो जैसे मान लीजिए कि आपको अपनी वेबसाइट को Google search engine में रैंक कराना है . ये भी पढिए – Seo के बारे में पूरी जानकारी पढ़ें

तो आपके Website में कुछ सेटिंग करनी होगी कुछ टिप्स इस्तेमाल करना होगा और अपने वेबसाइट को SEO friendly website बनाना होगा जिससे आपकी वेबसाइट Search Engine में टॉप Position पर आए सीधी भाषा में कहें तो सर्च इंजन के पहले पेज पर रंग करें इससे आपके वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक आने के चांसेस रहते हैं और सभी वेबसाइट ओनर इसे फ्री में  Website SEO करके अपने ब्लॉग और वेबसाइट को सर्च इंजन में टॉप पोजीशन पर ला सकते हैं?

Video SEO Kya Hota hai ? जानिए 5 Tips
Video SEO Kya Hota hai ? जानिए 5 Tips

इसी प्रक्रिया को SEO यानी सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (search engine optimization) कहा जाता है कह सकते हैं कि काफी सारी कंपनीज अपने कंपनी की वेबसाइट को Promote करने के लिए एसीओ एक्सपर्ट (SEO Expert) को हायर करती हैं .

जिससे उनकी कंपनी की वेबसाइट सर्च इंजन (website search engine) में टॉप पोजीशन पर या पहले नंबर पर आए अब आइए जानते हैं वीडियो SEO क्या होता है?

Video SEO kya hota hai ?

वीडियो एस सी ओ (Video SEO ka matlab) का मतलब होता है , वीडियो में Optimization करना , वीडियो में ए सी ओ का मतलब होता है कि आप कंटेंट को वीडियो के फॉर्म में सर्च इंजन तक पहुंचाना चाहते हैं .

यानी अपने Video का उपयोग करके आप Free में सर्च इंजन के पहले पेज पर या टॉप पोजीशन पर या फिर कह सकते हैं पहले या दूसरे तीसरे नंबर पर पहुंचाना चाहते हैं यार Rank कराना चाहते हैं अपने वीडियो को सर्च इंजन में रैंक कराना चाहते हैं इसका मतलब यह है कि आप अपने वीडियो का SEO करना चाहते हैं.

वीडियो का SEO करने से हमारे Videos पर काफी सारे Views जाते हैं जो डायरेक्ट search engine से आएंगे यदि आपने अपने वीडियो को सही तरीके से ऑप्टिमाइज (optimiza) किया होगा . सीधे कहें तो किसी भी वीडियो को search engine के हिसाब से optimize करना ही video seo कहलाता है इसमें वीडियो के कई पाठ पर काम किया जाता है जैसे वीडियो का टाइटल (Title) क्या है डिस्क्रिप्शन क्या है Foucs Keywords क्या है और वीडियो का टॉपिक क्या है?

Video SEO kaise kaam karta hai? – वीडियो Seo काम तब करता है जब हम अपने वीडियो का अच्छे से Meta Tag लिखते हैं जैसे की वीडियो का Title क्या होता है अकॉर्डिंग टू टॉपिक वीडियो का टाइटल सिंपल और कैसी होना चाहिए इसके अलावा वीडियो का डिस्क्रिप्शन , वीडियो का discription वह part होता है जहां पर वीडियो के बारे में एक ब्रीफ समरी लिखी जाती है ताकि ऑडियंस को पता चले कि आपके वीडियो में किस टॉपिक के बारे में जानकारी अच्छे से दी गई है इसके अलावा आता है वीडियो का मेटा टैग (meta tag) में Tag यह होता है कि आपका ऑडियंस कौन-कौन से कीवर्ड search करके आपके वीडियो को सर्च इंजन से call कर सकता है या find कर सकता है इस तरीके से Video SEO Tips apply करने से आपका वीडियो सर्च इंजन में Rank करने लगता है और आप के वीडियो पर Views सर्च इंजन से शुरुआत में ही आने लगते हैं.

Video ka SEO kaise kare Tips?

वीडियो का SEO करने के लिए नीचे आपको 5 टिप्स दिए गए हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने वीडियो का SEO अच्छे तरीके से कर सकते हैं और सर्च इंजन से अपने वीडियो पर Views ला सकते हैं. 

Write short & Catchy Video Title : – वीडियो मैं आपके वीडियो का टॉपिक के हिसाब से टाइटल लिखना चाहिए जिसमें आप के वीडियो का मेन टॉपिक और शॉर्ट सिंपल भाषा में या आसान भाषा में आपके वीडियो का टॉपिक डिस्क्राइब होना चाहिए ताकि ऑडियंस को आपके वीडियो के बारे में सीधा जानकारी मिले .

कोई भी पहला ऑडियंस आपके वीडियो का Title ही पड़ेगा और पढ़कर ही आपके वीडियो पर क्लिक करता है इसलिए वीडियो का titlle short और कैसी होना चाहिए आप समय-समय पर वीडियो के टाइटल को ऑप्टिमाइज भी कर सकते हैं.

Summarize Video Discription – वीडियो का SEO करने में जो दूसरा Tips है वह यह है कि अपने पूरे वीडियो को छोटे से लेयर में एक्सप्लेन करना या यूं कहें तो अपने संपूर्ण वीडियो में जो जानकारी दी गई है उसको Summarize करके Explanation देना ताकि ऑडियंस को थोड़ा सा और आपके वीडियो के बारे में पता चल सके कि आपने वीडियो में किस किस टॉपिक को कवर किया है .

इससे किसी भी ऑडियंस को आपके वीडियो के बारे में अच्छे से जानकारी मिलती है कि आप ने कौन कौन से टॉपिक को वीडियो में कवर किया है.

Simple Video Tag – वीडियो का Discription लिखने के बाद आपको वीडियो को टैग के बेस पर optimize करना चाहिए आपको सिंपल और छोटा Tag लिखना चाहिए पहला टैग आपके वीडियो के टाइटल से मिलता-जुलता होना चाहिए और दूसरा आपके video का topic क्या है तीसरा आपके वीडियो किस इंडस्ट्रीज से आता है और चौथा आप अपने channel की Branding वाले की वर्ड लिख सकते हैं इस तरीके से यदि आप अपने वीडियो का टैग लिखते हैं तो आप आसानी से अपने ऑडियंस तक पहुंच जाएंगे और आपका वीडियो ढेर सारा व्यूज प्राप्त करेगा.

Video Topic – वीडियो टॉपिक क्या होता है वीडियो किस Base पर बनाया गया है यदि आप वीडियो बना रहे हैं तो उसमें आपको वीडियो के टॉपिक को अच्छे से explain करना चाहिए ताकि सामने वालों को अच्छे से समझ में आए कि आप का वीडियो का मेन उद्देश्य क्या है आप किस चीज के बारे में एक्सप्लेन करना चाहते हैं कौन से कीबोर्ड पर आपका ज्यादा ध्यान है कौन से कीवर्ड को आपने टारगेट किया है .

यह सब Video topic में आता है यदि वीडियो टॉपिक की डिमांड है तो आप के video पर views जल्दी और ज्यादा मात्रा में आ सकते हैं यह बहुत ही आसान tips है कि आप trends के हिसाब से टॉपिक चुने ताकि आप के वीडियो पर search engine से बहुत ज्यादा मात्रा में Views प्राप्त हो

Promote Your Video on Social Media – सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक बहुत ही बेस्ट प्लेटफॉर्म है जहां से आप अपने वीडियो को शुरुआती दौर में बूस्ट दे सकते हैं और इससे सर्च इंजन को एक positive signal / सकारात्मक सिग्नल मिलता है जिससे search engine को लगता है कि इस वीडियो पर ऑडियंस का क्या रिएक्शन हो रहा है .

अगर आपके वीडियो को social media से sharing और अच्छा सपोर्ट मिल रहा है तो भी सर्च इंजन आपके Video को पहले स्थान (top position) पर पहुंचा सकता है इसके लिए आपको पहले के कुछ टिप्स को अच्छे से फॉलो करना चाहिए जैसे की वीडियो का Title और वीडियो का Discription अच्छे से लिखा गया हो ऑप्टिमाइज तरीके से लिखा गया हो तो इसके बाद से आप के वीडियो पर मिलने वाले सोशल सिग्नल से आपके वीडियो को पोस्ट मिल सकता है.

Video Me SEO Kyu Jaruri hai? वीडियो में ऐसी हो क्यों जरूरी है यह एक बहुत ही important topic है यदि आपने अभी अभी अपना एक Digital business work शुरू किया है और आप कम समय में अपने आप को फेमस होना चाहते हैं या फिर पॉपुलर होना चाहते हैं तो यह और आप द बेस्ट वे है जिससे आप अपने काम को अपने business को अपने मैसेज को दुनिया भर में पहुंचा सकते हैं.

इसके लिए वीडियो का SEO बहुत जरूरी है वीडियो का SEO in english करने से हम डायरेक्ट सर्च इंजन में अपनी पहुंच बढ़ा सकते हैं और अपने पोजीशन को improve कर सकते हैं जिससे कोई भी related topic & related keyword को टारगेट करता है या सर्च इंजन में search करता है तो हम पहले नंबर पर आ सकते हैं और अपनी business को और मैसेज को दूर कहीं भी किसी भी जगह की ऑडियंस को दे सकते हैं.

Video SEO Kya hai aur kaise Kare? उम्मीदें देश तो आपको Video SEO क्या होता है और कैसे किया जाता है आपको समझ में आ गया होगा यदि इसके बारे में आपको कुछ और पूछना है या फिर कुछ राय देनी है तो नीचे कमेंट करके आप पूछ भी सकते हैं या फिर अपनी राय दे सकते हैं यदि आपको इस टॉपिक से रिलेटेड या कंप्यूटर आफ यह सोशल मीडिया इंटरनेट से रिलेटेड टॉपिक पर ऐसे ही जानकारी पढ़ना पसंद आता है तो आप megahindi.com पर रोजाना विजिट कर सकते हैं धन्यवाद.  क्योंकि रिकॉर्ड तोड़ रहा है

ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है