कंप्यूटर में फोटो कैसे डालें | How To Send Photo In Computer

Computer me Phone ke Photo Kaise Dale आज हम आपको कंप्यूटर में फोटो कैसे डालते हैं इसके बारे में सिखाएंगे यानी यदि आपके पास कोई फ़ोन हो और आप विचार कर रहे हो कि अपने पुराने फोन का डाटा (Data) कम्प्यूटर ( computer ) में कैसे डालें।

तो सबसे पहले आपके पास क्या क्या उपकरण होने चाहिए जिससे आप अपने फोन का डाटा अपने लैपटॉप में डाल सकें।

How To Send Photo
अपने मोबाइल ( mobile ) से कंप्यूटर में फोटो कैसे डाल सकते हैं और इसके साथ आप अपने कंप्यूटर में वीडियो (Videos) और फाइल्स (Files) भी भेज सकते हैं।

Pc में फ़ोन का डाटा send करने का तरीका :

यदि आप अपने फोन का डाटा जैसे – फोटो ,वीडियो और files अपने लैपटॉप (Laptop ) में भेजना चाहते हैं तो आपके पास कुछ जरुरी उपकरण होने चाहिए जैसे –

१. एक डाटा केबल और २. एक लैपटॉप में USB port

अब आप के कंप्यूटर में ये सुविधा है और आपके पास एक डाटा केबल है तो आप आसानी से अपने मोबाइल ( mobile ) से कंप्यूटर में फोटो कैसे डाल सकते हैं और इसके साथ आप अपने कंप्यूटर में वीडियो (Videos) और फाइल्स (Files) भी भेज सकते हैं।

Laptop mein Photo aur videos Kaise Bheje:

सबसे पहले आप अपने मोबाइल में डाटा केबल का छोटा पोरशन जिससे मोबाइल चार्ज करते हैं वो अपने मोबाइल में लगाये।

इसके बाद Usb Cable का दूसरा भाग अपने कंप्यूटर (Computer) अथवा laptop के usb port में लगायें।

इसके बाद लैपटॉप के स्क्रीन पर अपने माउस से Right Click करें और Refresh के ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब आपके मोबाइल फ़ोन में एक नोटिफिकेशन आएगा जिसमे 3 ऑप्शन दिखाई देंगे और जिसमे File transfer का ऑप्शन भी दिखेगा , आपको फाइल ट्रांसफर पर क्लिक कर देना है।

अब आप अपने कंप्यूटर पर आएं और माय कंप्यूटर (My Computer) में जाये और इसके बाद आपके लैपटॉप में जितने भी ड्राइव (Drive) होंगे उसके अतिरिक्त एक अलग से ड्राइव दिखाई देगा , जिसमे Removable () जैसा कुछ दिखाई देगा या आपके फ़ोन का brand नाम दिखाई दे सकता है।

आपको उस ड्राइव को ओपन कर लेना है और अपने मोबाइल से कंप्यूटर में फोटो भेज सकते हैं।

फ़ोन से कंप्यूटर में फोटो कैसे भेजें :

आपको अपने फ़ोन के फोटो वाले फोल्डर में जाना है और जो भी फोटो आपको अपने मोबाइल से कंप्यूटर में ट्रांसफर करना है , उस photo को सेलेक्ट करें। यदि आप multiple फोटो computer में हैं तो [ CTRL + all ] अपने कीबोर्ड से प्रेस करें यदि आप अपने मोबाइल के सारे photo laptop me send karna chahte hain .

नहीं तो अपने keyboard से CTRL बटन दबाएं रखें और अपने computer के माउस से वो सभी फोटो सेलेक्ट करें जिसे अपने कंप्यूटर में भेजना चाहते हैं।

अब माउस से Right क्लिक करके कॉपी करें या अपने कीबोर्ड से CTRL + C short cut key का इस्तेमाल करते हुए अपने सभी फोटो को जिसे भेजना चाहते हैं कॉपी कर लें और अपने कंप्यूटर में कोई नया folder बना कर वहां paste कर दें।

इस तरीके से आप अपने मोबाइल से कंप्यूटर में फोटो भेज लेंगे।

अंत में : आज हमने मोबाइल से कंप्यूटर में फोटो कैसे भेजे , mobile se computer mein photo kaise bheje या how to send photo to your computer के बारे में जानकारी ली है यदि आपको इससे हेल्प मिली हैं तो इस पोस्ट को whatsapp पर शेयर जरूर करें।