Best Website builder – वेबसाइट बिल्डर क्या करता है और free Software कौन है

वेबसाइट बिल्डर इन हिंदी– वेबसाइट बिल्डर को हिंदी में (website builder in hindi) “वेबसाइट का निर्माण करने वाला” या “वेबसाइट को बनाने वाला” कहा जाता है आजकल ऑटोमेटिक वेबसाइट बिल्डर मार्केट में आ चुके हैं लेकिन फिर भी आपको किसी भी वेबसाइट का निर्माण कराने के लिए एक वेबसाइट बिल्डर की जरूरत हो सकती है आइए जानते हैं वेबसाइट बिल्डर क्या होता है (what is website builder in hindi) और Best website builder कौन-कौन से हैं?

वेबसाइट बिल्डर (website creator) वह है जो ” वेबसाइट का निर्माण करता है “ लेकिन आजकल के समय में online website builder आ चुका है जिसका मतलब यह है कि आप खुद से बिना किसी कोडिंग (zero coding) के नॉलेज के बिना ड्रैग एंड ड्रॉप टूल्स (drag and drop) का इस्तेमाल करके खुद ही अपनी वेबसाइट का निर्माण कर सकते हैं यानी अपनी वेबसाइट बना सकते हैं.

यदि आप खुद नहीं बनाना चाहते तो आप किसी website builders को हायर कर सकते हैं ऐसी कई सारी freelance वेबसाइट है जहां पर आपको website creators मिल जाते हैं जो आपकी जरूरत के हिसाब से आपके लिए website develop कर देंगे और इसके लिए आपको  अपने वेबसाइट बिल्डर को फीस या charge पे करना होता है.

Website builder क्या होता है इसके बारे में हम जानेंगे लेकिन उससे पहले हम यह जानते हैं कि वेबसाइट क्या होती है

वेबसाइट क्या होता है? [what is website in hindi]

Best Website builder - वेबसाइट बिल्डर क्या करता है और free Software कौन है
Best Website builder – वेबसाइट बिल्डर क्या करता है ? in india

website कई सारे वेब पेज (web pages) का समूह होता है , वेबसाइट में किसी भी company या ऑर्गेनाइजेशन डोमेन नेम (domain name) होता है डोमेन नेम किसी भी कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन का internet पर दिया गया एड्रेस है और यहां पर वेबसाइट के जरिए हम किसी भी कंपनी और ऑर्गनाइजेशन के बारे में जानकारी ले सकते हैं .

या उसके प्रोडक्ट और सर्विसेज (product and services) के बारे में ऑनलाइन जानकारी ले सकते हैं.  या यह किसी भी बिजनेस का आईना होता है क्योंकि आजकल सारे काम online होते जा रहे हैं सभी चीज digital होता जा रहा है हमारी लाइफ डिजिटल होती जा रही है इसी तरह से हर तरह के काम को ऑनलाइन website के माध्यम से एक्सप्लोर किया जा सकता है.

वेबसाइट बिल्डर क्या होता है? Website Builder Kya hota hai

वेबसाइट बिल्डर किसी भी website को बनाने वाला होता है आप ऑर्डर देकर अपने हिसाब से अपने बिजनेस और सर्विसेज के अकॉर्डिंग अपने लिए या अपने कस्टमर के लिए वेबसाइट का निर्माण करा सकते हैं वेबसाइट से आप अपने ऑफलाइन काम को ऑनलाइन प्रमोट कर सकते हैं और अपने वेबसाइट की मार्केटिंग करके अपने बिजनेस को ऑनलाइन डिजिटल माध्यम से प्रमोट करके बड़ा बना सकते हैं.

कुछ समय पहले वेबसाइट बिल्ड करने के लिए हमें coding की जरूरत होती थी और हमें इसके लिए काफी ज्यादा पैसे देने पड़ते थे लेकिन आज के समय में इंटरनेट की मदद से यह काम भी ऑटोमेटिक और डिजिटल माध्यम से होने लगा है

आजकल website making बनाने का चार्ज काफी कम हो चुका है यदि आप अपने लिए वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो अपने जरूरत के हिसाब से वेबसाइट बनवा सकते हैं और अपने website में जो भी सर्विसेस और सुविधा को embed करना चाहते हैं तो करवा सकते हैं.

वेबसाइट 5 पेज से लेकर 10 ,20  पेज तक भी हो सकती है ,  कोई भी कंपनी अपनी वेबसाइट को अपने business के हिसाब से डेवलप कर आती है ताकि उस कंपनी के बिजनेस के बारे में लोगों तक हरेक जानकारी पहुंच जाए यदि कोई छोटी कंपनी own करता है तो वह अपने हिसाब से “वेबसाइट का निर्माण” (website making for small business) करवा सकता है और इसके लिए उसे एक website builder की जरूरत होगी. 

यदि आपका कोई ऑफलाइन बिजनेस नहीं है तो भी आप online website से पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक लाना होता है और अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक दो माध्यम से ला सकते हैं यदि आपके पास कोई प्रोडक्ट हो या फिर आप अपनी वेबसाइट के माध्यम से कोई सर्विस दे रहे हैं .

किसी भी प्रोडक्ट ओर सर्विस के लिए कोई क्लाइंट आपके वेबसाइट पर visit कर सकता है और इस तरीके से आपके वेबसाइट पर traffic बढ़ता जाता है जब आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ने लगता है तो आप अपने वेबसाइट पर ads तो करा कर भी पैसे कमा सकते हैं. (making money from your website with online ads)

वेबसाइट बिल्डर सर्विसेज- Website builder services in india

Website builder किसी भी वेबसाइट का निर्माण करने में काफी सारे सर्विसेस प्रोवाइड करता है और user अपने जरूरत के हिसाब से अपने वेबसाइट में इन services को बिल्ड करवा सकता है ताकि उसके customer उसको छोड़ कर किसी और compatiter के वेबसाइट पर ना जाएं. 

Website builder ऐसी कई तरीके की सर्विसेस अपने कस्टमर को provide करता है , जिसमें वेबसाइट  डेवलपिंग ,  वेबसाइट टेंप्लेट ,  वेबसाइट थीम ,  वेबसाइट टूल ,  वैबसाइट नेविगेशन,   वेबसाइट एप , और वेबसाइट को मेंटेनेंस करने की सर्विसेस ऑनलाइन प्रोवाइड करता है.

बेस्ट वेबसाइट बिल्डर- Best website builder software 2021

यहां हम नीचे कुछ best और पॉपुलर वेबसाइट बिल्डर (popular website builder) के नाम रिकमेंड करने वाले हैं यदि आप अपने लिए किसी वेबसाइट का डेवलपमेंट कराना चाहते हैं या अपने लिए new website बनवाना चाहते हैं तो आप इनमें से पॉपुलर website builder के द्वारा अपनी वेबसाइट का निर्माण करवा सकते हैं.  और अपने ऑफलाइन कस्टमर को ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से connect कर सकते हैं.

  • Wix
  • Godaddy
  • Shopify
  • Weebly
  • WordPress
  • Squarespace
  • Hostgator
  • Im creator
  • Bluehost
  • Google sites
  • Webs
  • Wevflow
  • Zyro
  • Bigcommerce
  • Webnode
  • Yola

यहां दिए गए वेबसाइट बिल्डर इंटरनेट पर सबसे पॉपुलर और बेस्ट वेबसाइट बिल्डर्स (best website builders) में से एक हैं यहां से आप अपने लिए अच्छी क्वालिटी वाली website बनवा सकते हैं इसके अलावा आप यहां से अपने वेबसाइट के मेंटेनेंस और फीचर्स ऐड करवा सकते हैं आप इन वेबसाइट बिल्डर सॉफ्टवेयर (website builder software) कंपनी से अपने वेबसाइट की होस्टिंग (hosting) भी खरीद सकते हैं. 

बेस्ट वेबसाइट बिल्डर ई-कॉमर्स – 

Popular website builder for ecommerce – 

यदि आप business चलाते हैं तो आपको ऑनलाइन वेबसाइट का निर्माण करना बहुत जरूरी होता है और यदि आप उस बिजनेस से आते हैं जहां पर ई-कॉमर्स का ज्यादा तालमेल है तो आपको अपने ई-कॉमर्स वेबसाइट (ecommerce website) के लिए एक ऐसे ई-कॉमर्स वेबसाइट बिल्डर की जरूरत है जो आपके जरूरतों को पूरा करें ऐसे में Shopify एक बेस्ट प्लेटफॉर्म है जहां पर आप अपने वेबसाइट का निर्माण करा सकते हैं.

Shopify ऐसे कई सारे ने कस्टमर build किए हैं जिन्होंने अभी अभी अपने स्मॉल बिजनेसेस (small business) को शुरू किया है और एक छोटे बिजनेस को बड़े बिजनेस (bada business) में कन्वर्ट किया है ऐसे में Shopify का प्राइसिंग लेबल भी काफी अच्छा है यदि आप चाहें तो 2 – 3 हजार में ही Shopify पर अपने बिजनेस website की शुरुआत कर सकते हैं और अपने बिजनेस के लिए एक बेस्ट वेबसाइट (best website making) बनवा सकते हैं.

Best Website builder for Big Ecommerce Business –

BigCommerce Website builder पर एक लार्ज स्केल वाले बिजनेस अपने वेबसाइट का develop करवा सकते हैं ई-कॉमर्स वेबसाइट बिल्डर ecommerce sector में website making में अव्वल दर्जे का वेबसाइट बिल्डर है यहां पर आप अपने वेबसाइट में हाई क्वालिटी के फीचर्स (features) इंक्लूड करा सकते हैं .

और एक large scale वाली website का निर्माण करा सकते हैं वहीं पर ई-कॉमर्स के ऐसे कई बढ़िया सर्विसेस है जो लार्ज स्केल के businesses के लिए बेस्ट होती है

ई-कॉमर्स वेबसाइट सॉफ्टवेयर (ecommerce website software) पर अपने वेबसाइट को बनवाने का चार्ज शोपिफाई जैसे सॉफ्टवेयर कंपनी के वेबसाइट मेकिंग चार्ज के जैसा ही है तो आप अपने जरूरत के हिसाब से ई-कॉमर्स वेबसाइट मेकिंग software का चुनाव कर सकते हैं.

बेस्ट वेबसाइट बिल्डर फ्री – best website builder free

ऐसे कई सारे best website builder है जो फ्री में अपनी सर्विसेज प्रोवाइडर आते हैं लेकिन ट्रायल बेसिक पर जैसे कि मार्केट में आपको wix , shopify और wordpress जैसे फ्री वेबसाइट बिल्डर (free website software) अवेलेबल है जिनका इस्तेमाल आप अपने website के लिए कर सकते हैं.

लेकिन इनमें से भी सबसे पॉपुलर वर्डप्रेस है WordPress पर आप free में अपनी website बना सकते हैं लेकिन यदि आपको वेबसाइट मेंटेनेंस करना नहीं आता तो आप वर्डप्रेस का paid वर्जन भी ले सकते हैं इसी तरीके से shopify पर भी आपको ट्रायल की सुविधा मिलती है आप चाहे तो shopify पर अपनी वेबसाइट का निर्माण trial बेसिस पर कर सकते हैं और इसके लिए आपको पैसे देने की जरूरत नहीं है लेकिन अपना अकाउंट shopify पर बनाना पड़ेगा.

WIX website builder software पर भी आप अपनी वेबसाइट फ्री में बना सकते हैं लेकिन आपको अपना डोमेन नेम (domain add) ऐड करने के लिए अलग से चार्ज देना पड़ेगा आप चाहे तो WIX पर एक subdomain के साथ अपनी वेबसाइट का निर्माण करा सकते हैं. 

आज हमने क्या सीखा –

तो आज हमने सीखा “वेबसाइट बिल्डर को हिंदी में” (website builder in hindi) क्या कहते हैं और वेबसाइट बिल्डर (Website builder kya hai) क्या होता है वेबसाइट बिल्डर किस प्रकार की सर्विसेस (services) अपने कस्टमर को प्रवाहित करते हैं .

इसके अलावा इंटरनेट पर best website builder in india me कौन-कौन से हैं और कौन से वेबसाइट बिल्डर आपको फ्री में सर्विसेज (free services) की सुविधा उपलब्ध कराते हैं यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है तो अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें और ऐसे ही इंटरेस्टिंग आर्टिकल पढ़ने के लिए megahindi.com पर विजिट करें यदि आप चाहें तो अपने राय और प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं.

ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है

2 thoughts on “Best Website builder – वेबसाइट बिल्डर क्या करता है और free Software कौन है”

Leave a Comment