Skip to content
Home » Home » Youtube Shorts क्या है क्या ये tiktok की जगह ले पाएगा

Youtube Shorts क्या है क्या ये tiktok की जगह ले पाएगा

Youtube Shorts के आने से पहले यूट्यूब ने काफी लोगों कि दुनिया बदल कर रख दी है , और क्या लगता है आपको यूट्यूब शॉर्ट्स क्या है , tiktok को रिप्लेस करने के लिए बनाया गया शॉर्ट्स विडिओ ऐप क्या भारत समेत दुनिया मे भी तहलका मचा पाएगा । जब टिकटोक को भारत सरकार ने बैन कर दिया तो youtube ने टिकटोक के creators को अपनी ओर खिचने के लिए Youtube का एक नया वर्ज़न और एक नया short video app Youtube shorts के फॉर्म मे लेकर आया है , आइए जानते हैं Youtube Shorts क्या है और कैसे आप यूट्यूब के साथ यूट्यूब शॉर्ट्स ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

जबसे टिकटोक ने नया ट्रेंड बनाया उसके बाद शॉर्ट विडिओ का craze जैसा चलने लगा , और ऐसे ही video creators के लिए एक नया format आ गया shorts videos । लोगों को अब हर चीज छोटी और जल्दी पाने कि चाहत हो गई है , ये trend देखने के बाद तो ऐसा ही लगता है , क्युकी एक समय साथ जब लोग cricket के test format को ज्यादा पसंद किया करते थे और जबसे t20 फॉर्मैट आया है , लोग इसके दीवाने हो गए है । ये भी पढिए – Google meet मे क्यू लगा टाइम लिमिट , कितना लगेगा पैसा

इसमे कोई शक नहीं कि शॉर्ट्स वीडियोज़ टिकटोक के आने के बाद ही शुरू हुआ और इसलिए shorts videos कि तरफ लोगों में से एक अलग टाइप का creators को निकाल कर टिकटोक ने एक इतिहास तो बना ही दिया है । भले ही भारत से tiktok को निकाल दिया गया हो , उसको लोग भूलेंगे नहीं क्युकी शॉर्ट्स videos कि शुरुआत tiktok ने ही की ।

Youtube Shorts क्या है क्या ये tiktok की जगह ले पाएगा
Youtube Shorts क्या है क्या ये tiktok की जगह ले पाएगा

और अब इस trends को दूसरी बड़ी company जैसे – Facebook , Google और इसके अलावा कुछ indian shorts videos app भी हैं , जो अपने अपने लेवल को मार्केट में कंपीट कर रहे हैं ।

जैसे facebook ने Reels launch किया उसके तुरंत बाद ही youtube ने अपना भी shorts app Launch कर दिया , और अब youtube creators शॉर्ट्स पर भी विडिओ बना रहे हैं , इसके अलावा जो tiktok creators थे वो भी इस shorts app को join कर चुके हैं ।

Youtube Shorts क्या होता है ?

Youtube Shorts एक शॉर्ट् विडिओ शेरिंग ऐप है , जिसका इस्तेमाल करके यूजर 15 sec या इससे कम टाइम फॉर्मैट के videos बनाकर shorts ऐप पर upload कर सकते हैं । और ये ऐप tiktok ban होने के बाद इसका फायदा लेने के पर्पस से बनाया गया है , जिसमे facebook ने reels और google ने shorts बनाकर tiktok के creators को अपने plateform पर आकर्षित करने और एक new trends के ऑडियंस को बनाने का काम किया है ।

शॉर्ट्स का इस्तेमाल करके youtube creators अब सिर्फ mobile से best short videos बनाकर share कर सकते हैं और इस shorts ऐप मे यूजर को दूसरे short video sharing app के जैसे ही सारे features मिलेंगे ।

Youtube Shorts मे 100000 music track , multiple video segmentation और video speed control वाले features का use करके अब कोई भी new video creator विडिओ रिकार्ड कर सकता है और इसके अलावा videos edit भी कर सकता है ।

यूट्यूब शॉर्ट्स फिलहाल android plateform पर ही launch किया गया है और कुछ समय मे इसे ios plateform पर भी उपलब्ध करा दिया जाएगा ।

यूट्यूब शॉर्ट्स एंड्रॉयड ऐप में ये मिलेंगे features :

Create शॉर्ट्स :यूट्यूब के नए वर्ज़न के शॉर्ट्स ऐप मे creators को बेसिक फीचर्स के साथ एडवांस्ड लेवल के फीचर्स भी मिलेंगे , जो छोटे फॉर्मैट के विडिओ बनाने मे मदद करेंगे , जिसमे multi segment camera का इस्तेमाल करके यूजर एक से ज्यादा विडिओ क्लिप marge कर सकते हैं ।

Record म्यूजिक विडिओ : यहाँ आप 100000 म्यूजिक ट्रैक के साथ videos बना सकते हैं , यानि आप आसानी से विडिओ मे म्यूजिक ऐड करके विडिओ रिकार्ड कर सकते हैं । विडिओ बनाते समय आप video कि speed भी कंट्रोल कर सकते हैं ।

Discover your ऑडियंस : youtube पर 2 बिलियन से भी ज्यादा लोग youtube ऐप का इस्तेमाल करके हैं , ऐसे मे यूट्यूब अपने creators के साथ नए लोगों को भी shorts app के माध्यम से अपनी Community grow कराने का मौका दे रहा है ।

watching shorts videos : Youtube Shorts app पर आपको एक नए segment मे विडिओ watch करने का फीचर्स मिलता है , इस ऐप पर आप vertically स्वाइप करके video change या next video का आनंद ले सकते हैं ।

आगे अभी बाकी है …

ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है