Microsoft Outlook क्या है और आउट्लुक में gmail id कैसे setup करें | 2021

आज हम जानेंगे माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक (Microsoft Outlook) क्या होता है और इसे इस्तेमाल करने के क्या फायदे होते हैं क्योंकि इसका इस्तेमाल पर्सनल यूज और ऑफिस में बहुत आसानी से किया जाता है , इसलिए जानना बहुत जरूरी है कि आउटलुक क्या होता है (outlook kya hota hai) ? ये भी पढिए – Computer में @ का इस्तेमाल कैसे किया जाता है जानकारी

Microsoft Outlook क्या होता है ? (what is microsoft outlook in hindi) – आउटलुक एक ईमेल भेजने और पर्सनल जानकारी रखने का सोर्स है जो माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस ऐप्स बन्डल के साथ आता है आउटलुक को माइक्रोसॉफ्ट ने बनाया है जो कि दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर (software) कंपनी है इसके सीईओ बिल गेट्स (ceo bill gates) है हालांकि आउटलुक का उपयोग ईमेल के इस्तेमाल के लिए किया जाता है लेकिन आउटलुक में कैलेंडर टास्क मैनेजर , कंटेंट मैनेजर , नेटवर्किंग और ब्राउज़र भी होते हैं जिसे आप अपने पर्सनल यूज़ के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं .

Microsoft outlook एक मैनेजर ऐप है

आउटलुक एक प्रकार का पर्सनल इंफॉर्मेशन मैनेजर ऐप (personal information manager app) है और इसी के साथ वह ईमेल कम्युनिकेशन सॉफ्टवेयर (email communication software) भी है , इसे माइक्रोसॉफ्ट (microsoft) कंपनी ने बनाया है और यह एमएस ऑफिस (ms office) का एक हिस्सा है या कह सकते हैं कि एमएस ऑफिस के सॉफ्टवेयर के साथ माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक (microsoft outlook) भी एक सॉफ्टवेयर होता है जो एमएस ऑफिस के साथ ही आता है इसे हम मेल (mail) भेजने के लिए , appoinment , meeting जैसे – डेली task और reminder जैसे कार्यों में इस्तेमाल करते हैं.

Microsoft Outlook क्या है और आउट्लुक में gmail id कैसे setup करें | 2021
Microsoft Outlook क्या है और आउट्लुक में gmail id कैसे setup करें tips

Microsoft outlook को ईमेल क्लाइंट के नाम से भी जाना जाता है इसमें ईमेल ,टास्क ,मैनेजर, कैलेंडर ,नोट , (email , task , contacts , business card , calender , notes) बनाना और विभिन्न तरह की services भी उपलब्ध होती है इसे किसी भी संस्था और कंपनी के लोग जिसमें 1 से अधिक लोग काम कर रहे हो इस्तेमाल कर सकते हैं outlook में माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर और माइक्रोसॉफ्ट शेरप्वाइंट सर्वर का इस्तेमाल करना बेनिफिट के हिसाब से अच्छा होता है.

Microsoft outlook को एक्सेस कैसे करें , Gmail id setup , इस्तेमाल करना

माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक को एक्सेस करने के लिए आपके पास 2 चीज होना चाहिए , एक आपके पास माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट (microsoft account) होना चाहिए और आपके पास लैपटॉप और कंप्यूटर जो कुछ भी है उसमें माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस (microsoft office) का होना जरूरी है , ऑफिस ऐप्स होगा तभी आप आउट्लुक को इस्तेमाल कर सकते हैं Microsoft outlook app , माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के सभी ऐप्स (apps) के साथ आता है.

माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट कैसे बनाया जाता है-(make ms account in hindi)

माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट बनाने के लिए आप को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा और ऊपर की साइड में प्रोफाइल आइकान पर क्लिक करके , (outlook user id) आउटलुक यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर create पर क्लिक करेंगे तो आपका माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट बन जाएगा।

आउटलुक (Microsoft outlook) को इस्तेमाल कैसे करें-(use of ms outlook in hindi)

पीसी में windows icon (विंडो बटन) पर क्लिक करने के बाद माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस पर जाएं और Microsoft outlook app को ओपन कर सकते हैं , आप चाहे तो windows के सर्च बार में और outlook type कर search करके आउटलुक को एक्सेस कर पाएंगे । एक तरीका और है जिसका इस्तेमाल करके आप आउटलुक को एक्सेस कर सकते हैं , जैसे कि आप अपने कंप्यूटर में रन ऐप (run app) को ओपन करें और उसमें आउटलुक (outlook) टाइप करके enter बटन पर प्रेस करें , आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर आउटलुक ऐप ओपन हो जाएगा।

आउटलुक में जीमेल आईडी कैसे सेट अप करें? (setup gmail id in outlook app)

Microsoft Outlook में ईमेल आईडी कंफीग्रेशन (microsoft outlook email id configuration) करने के लिए सबसे पहले आपके पास एक जीमेल ईमेल (gmail email) आईडी का यूजर नेम (user name) और पासवर्ड का होना जरूरी है इसके साथ ही आपको अपने गूगल अकाउंट (google account) में खास settings करनी होती है जिससे आपके गूगल अकाउंट और जीमेल ईमेल का कॉन्फ़िगरेशन (gmail email configuration) , माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक में करने के लिए गूगल या इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (isp) आपको permission दे।

जीमेल आईडी में पॉपअप या आई मैप ई-मेल के लिए परमिशन इनेबल कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको google account login करना है ।
  • इसके बाद आपको gmail account पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको settings आइकॉन पर क्लिक करना है .
  • फिर से आपको see all settings पर क्लिक करना है ।
  • और forwarding pop या imap email आइकॉन पर क्लिक करना है ।
  • इसके बाद आपको डाउनलोड पॉप (download pop) ऑप्शन में जाकर इनेबल ऑल पॉप ईमेल (enable all pop mail) को सेलेक्ट कर लेना है।
  • और आई मैप एक्सेस (imap access) ऑप्शन में भी enable imap email सेलेक्ट करके सेव चेंज (save change) इस पर क्लिक कर देना है.
  • इसके बाद आप अपने जीमेल ईमेल को microsoft outlook में कॉन्फ़िग (outlook id config ) कर सकते हैं. 

माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक में जीमेल आईडी कैसे बनाएं? (make gmail in ms outlook)

सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में आउटलुक एप (outlook app) को ओपन कर लेना है , इसके बाद आपको फाइल (files) मीनू में क्लिक करना है और एड अकाउंट (add account) पर क्लिक कर देना है इसके बाद आपके कंप्यूटर स्क्रीन (computer screen) पर एक अलग से नया विंडो और नया फॉर्म (new form) जैसा दिखाई देगा इस फॉर्म में आपको ईमेल अकाउंट (email account) का पूरा नाम (full name) और ईमेल एड्रेस (email address) किस टाइप का है ।

आप पॉप या आईएमएपी अकाउंट (imap account) इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि pop या आimap सेलेक्ट करने के बाद आपको ईमेल आईडी और पासवर्ड जैसी बेसिक जानकारी इस फॉर्म में देनी होती है इसके बाद से आपको कुछ और जानकारी more setting में देनी होती है.

एक बार जब आपने यहां पर जरूरी जानकारी को fillup कर दिया उसके बाद से आपका जीमेल आईडी microsoft outlook में add हो जाएगा और आप जीमेल अकाउंट के इनबॉक्स (inbox) में आए हुए , सभी ईमेल को डायरेक्ट आउटलुक एप (outlook app) में देख सकते हैं तो आइए जानते हैं और outlook में ईमेल आईडी सेटअप (email id setup) कैसे करते हैं?

outlook me id setup kaise kare tips

यहाँ दिए गए video में microsoft outlook me gmail id configuration कैसे करें इसके बारे में पूरी जानकारी दी गई है , यदि आपको outlook के बारे में कुछ और पूछना है तो आप नीचे comment box में अपना सवाल पुच सकते हैं । यदि outlook id configuration के बारे में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो एस जानकारी को अपने मित्रों के साथ शेयर करें । ये भी पढिए – laptop को update कैसे किया जाता है जानकारी स्टेप बाय स्टेप समझें

 ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है

Leave a Comment