Skip to content
Home » Home » Google New Feature – गूगल सर्च से रिजल्ट के बारे में सटीक जानकारी मिलेगा

Google New Feature – गूगल सर्च से रिजल्ट के बारे में सटीक जानकारी मिलेगा

Google New Feature update – गूगल से हम सभी जरुरी जानकारी इकठ्ठा करते हैं लेकिन क्या आपको पता है गूगल सर्च से नयी अपडेट आयी है की अब गूगल यूजर को बताएगा कि यूजर ने जो सर्च किया है उसके बारे में गूगल ने अलग टाइप के result क्यों दिखाया। इसके अलावा गूगल ये भी बताएगा कि उसने उस रिजल्ट को टॉप पर क्यों रखा है और उस रिजल्ट में क्या ख़ास है। ये भी जानिए – यूट्यूब का चैनल नाम कैसे बदलें

Google अपने New Feature अबाउट दिस रिजल्ट (about this result) टूल को अपडेट करती नजर आ रही है , क्या आप जानते हैं ये टूल इसी वर्ष फरवरी को लांच किया गया था। गूगल सर्च अपने result page पर वेबपेज और आपके search query से मिलने वाले शब्दों से रिलेटेड रिजल्ट दिखाता है। ये भी पढिए – गूगल ने गूगल मीट में समय लिमिट क्यू लगाया

 Google search New Features about this Result update
Google search New Features about this Result update 2021

गूगल ये भी list करता है कि किसी वेबसाइट के लिंक क्या search result को प्रभावित करते हैं , क्या रिजल्ट में रिलेटेड जानकारी और फोटोज हैं और रिजल्ट में search Ranking के लिए ज्योग्राफिकल कारण हैं। आइये जानते हैं about this result वाले गूगल के नए फीचर के बारे में कुछ और जानकारी।

Google New Feature अपडेट 2021 :

गूगल पिछले दिनों में हुई एनुअल कॉन्फ्रेंस में अबाउट this Result फीचर का एलान किया था कि ये about feature सर्च किये हुए किसी रिजल्ट के सोर्सेज के बारे में जानकारी देगा और ये भी बताएगा की जिस वेबसाइट का यह लिंक है वह कितना trustable है। गूगल इसके लिए wikipedia के साथ मिलकर काम कर रहा है।

ऐसे काम करता है Google का नया फीचर

गूगल का नया फीचर में जब कोई यूजर किसी जानकारी के लिए सर्च करते हैं तो पहले जैसे वेबसाइट दीखते थे उसी तरह ओपन होंगे। लेकिन अब से वेबसाइट लिंक के साइड में [ …] थ्री डॉट्स मेनू दिखेगा , आपको इसपे क्लिक करना होगा। Google new फीचर ये भी बताएगा कि दिखने वाली website कितना secure है या नहीं है।

इसके अलावा विकिपीडिया पर इस वेबसाइट के बारे में जानकारी उपलब्ध है की नहीं है और जो जानकारी आप पढ़ना चाहते हैं वो फ्री है की paid है।

क्या आपके लिए ये फीचर फायदेमंद है ?

Google का ये फीचर किस तरह से फायदा देगा इसपे भी कुछ जान लेते हैं। यदि आप health , फाइनेंस service और shopping से जुडी किसी भी website को search करते हैं तो आप इस जानकारी का पता कर पाएंगे की ये कितना विश्सवनीय वेबसाइट है और गूगल का ये फीचर आपको फेक websites के बारे में भी जानकारी दे सकता है जिससे आपको स्कैम वेबसाइट के बारे में जानकारी मिल सकेगी।

हम कोई भी जानकारी के बारे में इनफार्मेशन चाहते हैं तो गूगल सर्च का use करते हैं , लेकिन क्या गूगल में दिखने वाली जानकारियों सही होती हैं ? इसका जवाब है नहीं .। गूगल में दिखने वाली सभी जानकारी सही नहीं होती और इसलिए गूगल जानकारी सही मिले इसके लिए नया नया updates लता रहता है ।

अगर गूगल पर किसी टॉपिक से दिखने वाली जानकारी किसी पुराने website से आती है , तो सही और सटीक जानकारी होने पर गूगल उस पुरानी website को search result में दिखाएगा । नए update के अनुसार गूगल search engine users को एक टूल provide करेगा जिसका use करने पर यूजर को website की लिंक और जानकारी आने वाले सोर्स का पता चल सके ।

Google search का एकमात्र उद्देश्य यूजर को सही और सटीक जानकारी देना है और सही website की जानकारी सही user तक पहुंचाना है इसके अलावा इस नए अपडेट का उद्देश्य गलत fake information और अफवाहों को फैलने से रोकना भी है । आशा करता हूँ आपको गूगल के नए फीचर ( google new feature ) के बारे में थोड़ी जानकारी मिली होगी यदि आपको दी गयी जानकारी पसंद आये तो इसे दूसरे मित्रो के साथ शेयर करें।

ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है