Skip to content
Home » Home » Latest Israel News : सऊदी अरब ने रोका इजराइल (Israel) वाली फ्लाइट

Latest Israel News : सऊदी अरब ने रोका इजराइल (Israel) वाली फ्लाइट

Latest Israel News : सऊदी अरब ने मंगल वॉर को अचानक इसरायली (Israeli) उड़ान के लिए अपना हवाई क्षेत्र बंद कर दिया , इसकी वजह से दुबई के लिए रवाना होने से पहले बेन गुरियन हवाई अड्डे पर इजराइल airlines की उड़न में पांच घंटे की देरी हुई। हालांकि सऊदी अरब ने इसकी कोई वजह नहीं बताई है।

इजराइल की उड़ान स्थानीय समयनुसार सुबह 9 बजे उड़ान भरने वाली थी। लेकिन सऊदी अर्ब ने आवश्यक परंत देने से मना कर दिया। बाद में अल अल israel की Flight ने मंगलवार दोपहर को सऊदी हवाई क्षेत्र से उड़ान भरने की अनुमति के साथ dubai के लिए रवाना हुई थी।

Latest Israel News : सऊदी अरब ने रोका इजराइल (Israel) वाली फ्लाइट
Latest Israel News : सऊदी अरब ने रोका इजराइल (Israel) वाली फ्लाइट

Latest Israel News : Israel की flight को परमिट क्यों नहीं दिया सऊदी अरब :

अब इजराइल की फ्लाइट के लिए सऊदी अरब ने परमिट क्यों नहीं दिया , इसकी वजह अभी तक सामने नहीं आयी है। नवंबर में सऊदी अरब ने कहा था की वे इजराइल की आने वाली फ्लाइट को दुबई के रास्ते अपने हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल करने की अनुमति देंगे।

लेकिन मंगलवार को तेल अवीव से दुबई की पहली उड़ान भरने के कुछ घंटे पहले यह फैसला किया गया। सऊदी अरब के ऊपर से उड़ान भरने को अनुमति के बिना तो तेल अवीव दुबई मार्ग israel से संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के उड़ानों के लिए मुफीद नहीं होता है , यदि सऊदी अरब के बजाय दूसरा रास्ता चुना जाता है तो israel से दुबई पहुँचने में तीन घंटे के बजाय आठ घंटे से अधिक का समय लगता है।

इजराइल और uae के बिच वाणिज्यिक उड़ाने अब्राहम समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद शुरू हुई थी और इस समझौते के चलते Israel और UAE के बिच रिश्ते सामान्य हो गए थे। इसके बाद मोरक्को और सूडान के साथ बहरीन ने पिछले साल 15 सितम्बर को ही अब्राहम समझौता किया था , हालांकि इस वाले समझौते में सऊदी अरब शामिल नहीं था।

सऊदी अरब ने अपने Airspace के इस्तेमाल करने की अनुमति न देने का यह फैसला ऐसे समय किया है , जब Palestine और Israel के बीच 11 दिनों तक हुए संघर्ष के बाद सीजफायर का ऐलान है , सीजफायर के ऐलान के साथ ही Israel के लिए International उड़ाने शुरू हो गयी। ऐसा पहली बार हो रहा था जब Hamas के रॉकेट हमलों के बाद तेल अवीव से International उड़ाने बंद करनी पड़ रही है। United ने अमेरिका के तीन श्रो से Israel जाने वाली अपनी उड़ानों को 12 मई से रोक दिया था। वहीं American Airlines ने कहा की वह न्यूयार्क से तेल अवीव के बिच उड़ान सेवा फिर से शुरू करना चाहती है और वो इसके लिए एक योजना बना रही है।

लेकिन अमेरिका की एयरलाइन कंपनियों United , Delta और American ने कहा कि Israel और Hamas के बीच युद्ध विराम पर सहमति बनने के बाद वे तेल अवीव तक के लिए अपनी उड़ान सर्विसेज को फिर से शुरू कर रही है।

Israel , Palistine और Hamas :

इजराइल और फिलिस्तीन के चरमपंथी ग्रुप हमास के बीच हुए संघर्ष में तेल अवीव स्थित Ben Guriyon International Airlines पर भी Rocket दागे गए थे। यूनाइटेड ने अमेरिका के 3 cities से Israel जाने वाली अपनी उड़ानों को 12 May को ही रोक दिया था , और वही अमरीकन एयरलाइन ने कहा की वह न्यूयार्क से तेल अवीव के बीच उड़ान सेवा फिर से शुरू करने की योजना बना रही है।

यरुशलम स्थित अल अक्सा मस्ज़िद में इतनी बड़ी झड़प के बाद इजराइल और फिलिस्तीन में 11 दिनों संघर्ष चला , इस दौरान फिलिस्तीन के चरमपंथी ग्रुप Hamas ने राकेट भी दागे , तो Israel ने जवाबी कारवाई में गाज़ा पट्टी पर Airstrike किये , इसमें गाज़ा पट्टी में काफी नुकसान हुआ , और 200 से ज्यादा लोग मारे गए और ना जाने कितने घायल हुए। इस बीच Israel में भी 12 लोगों की जान चली गई।

ये भी पढ़ें – सऊदी अरब ने रोका इजराइल (Israel) वाली फ्लाइट