Israel News Today : US-Israel की दोस्ती में दरार की वजह क्या है ?

Israel News : अमेरिका के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकेन (Antony Blinken) के गाज़ा पट्टी की मदद के लिए किये गए एलान के बाद अमेरिका और इजराइल (US -Israel ) के बीच तनातनी की खबर सामने आने लगी है। ये भी पढिए – गूगल सिक्युरिटी कोड क्या होता है और कैसे इस्तेमाल करें

यरुशलम – अमेरिका के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकेन (Antony Blinken) ने इजराइल और हमास (Isreal – Hamas) के बीच हुए संघर्ष के बाद बुरी तरह से तबाह हुए गाज़ा पती की मदद के लिए ” इंटरनेशनल सहयोग “ करने का एलान किया है। आपको बता दें कि एंटोनी ब्लिंकेन (Antony Blinken) के इस ब्यान के बाद अमेरिका और इजराइल ( Isreal ) के बीच तनातनी की अटकले लगनी शुरू हो गयी है। एंटोनी ब्लिंकेन पश्चिम एशिया के दौरे के शरुआत के चरण में israel पहुँच गए हैं।

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकेन (Antony Blinken) ने Israel (इजराइल) के प्रधानमत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu)
अमेरिका के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकेन (Antony Blinken) ने Israel (इजराइल) के प्रधानमत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu)

Israel vs Gaza Group Hamas : 250 से अधिक लोग मरे

इजराइल ( Isreal ) और गाज़ा (Gaza) के बीच चलने वाले 11 दिनों तक संघर्ष में 250 से अधिक लोग मारें गए थे और ना जाने कितने घायल भी हुए। जिनमे ज्यादातर फिलिस्तीनी लोग शामिल है। इस लड़ाई में सभी पक्षों में तबाही के संकेत मिले है। और लगभग सभी की हालत दयनीय है , आपको बता दें कि इस खुनी संघर्ष के बाद गाज़ा पट्टी में कई बिल्डिंग यानी इमारते मलबे में बदल चुकी है।

America मानवीय संकटो के समाधान के लिए काम करेगा

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकेन (Antony Blinken) ने Israel (इजराइल) के प्रधानमत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) से मिलने के बाद कहा कि अमेरिका तटीय क्षेत्र पर पैसा हुए गंभीर मानवीय संकट के सलूशन के लिए काम करेगा।

लेकिन उन्होंने ये भी कहा है , कि अमेरिका गाज़ा के हमास समूह को दोबारा निमार्ण होने में कोई भी फायदा नहीं उठाने देगा। एंटोनी ब्लिंकेन ने कहा कि अमेरिका अपने सहयोगियो के साथ यह भी निश्चित करेगा की इस नवनिर्माण से हमास समूह को किसी भी तरह से फायदा ना हो।

क्या अमेरिका – इजराइल (Israel ) दोस्ती में दरार आएगी ?

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकेन के इस ब्यान के बाद यह सवाल उठना आम बात है कि क्या अमेरिका और इजराइल ( Isreal ) की दोस्ती में कोई दरार आनेवाला है ?और क्या अमेरिका में राष्ट्रपति बदल जाने के साथ ही International संबंधो में समीकरण बदल रहे है? Donald Trump के राष्ट्रपति रहने के समय अमेरिका और इजराइल (Israel – US Relation) के बीच रिश्तो में सुधार हुआ था , लेकिन क्या अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joi Biden) के आ जाने के बाद से हालात बदलने लगे है ? ऐसे में कई सवाल उठना लाज़िमी है।

International समर्थन में जुटने लगा America

ऐसे में एंटोनी ब्लिंकेन (Antony Blinken) ने कहा , की हिंसा फिर ना हो , इसके लिए हम अंतर्निर्हित मुद्दों और चुनौतियों से निपटेंगे और यह गाज़ा पट्टी में गंभीर मानवीय स्थिति से निपटने और पुनर्निर्माण शुरू करने के साथ ही शुरू होगा। एंटोनी ब्लिंकेन (Antony Blinken) ने कहा अमेरिका हर उस प्रयास के आस पास अंतरराष्ट्रीय समर्थन जुटाने पर जोर देगा और काम भी करेगा , इसके साथ ही अपना महत्ब्पूर्ण योगदान भी देगा।

आपको क्या लगता क्या इजराइल ( Isreal ) और अमेरिका के रिस्तो में दरार आ सकती है , आप अपने जवाब नीचे कमेंट के माध्यम से दे सकते हैं। इस Latest Israel News को Whatsapp पर शेयर भी करें। Latest Israel News In Hindi के लिए Megahindi पर डेली विजिट करें।

4 thoughts on “Israel News Today : US-Israel की दोस्ती में दरार की वजह क्या है ?”

Leave a Comment