Skip to content
Home » Home » Whatsapp Chat Backup Kaise kare | वहाट्सप्प चैट बैकअप कैसे लेते हैं

Whatsapp Chat Backup Kaise kare | वहाट्सप्प चैट बैकअप कैसे लेते हैं

Whatsapp Chat Backup Kaise kare Tricks – आज के इस लेख में हम जानेंगे व्हाट्सएप चैट का बैकअप कैसे लेते हैं क्योंकि यह बहुत जरूरी है व्हाट्सएप चैट का बैकअप लेना इसलिए जरूरी है कि मान लीजिए कि हमें अपने व्हाट्सएप को एक फोन से दूसरे फोन में स्विच करना हो या फिर मान लीजिए कि हमें अपने पुराने whatsapp chat को देखना हो . ये भी पढिएwhatsapp कॉल रिकार्ड कैसे किया जाता है पूरी जानकारी

या फिर मान लीजिए कि हमें अपने व्हाट्सएप के कांटेक्ट (whatsapp contact) , व्हाट्सएप के फोटो (whatsapp photo) और व्हाट्सएप के वीडियो (whatsapp videos) को इसके साथ ही व्हाट्सएप चैट को एक लंबे समय तक संजोए के रखना चाहते हैं तो इस कारण हमें व्हाट्सएप चैट का बैकअप लेना जरूरी होता है तो आइए आज के इस आर्टिकल में जानते हैं Whatsapp Chat Backup लेने का सही तरीका क्या है? ये भी पढिए whatsapp web क्या होता है और इस्तेमाल करें हिन्दी में सीखें

whatsapp chat backup kaise kare in hindi
Whatsapp Chat Backup Kaise kare yaa वहाट्सप्प चैट बैकअप कैसे लेते हैं 2021

व्हाट्सएप चैट का बैकअप क्या होता है (Whatsapp Chat Backup kya hota hai) – सबसे पहले हमें जानना होगा कि व्हाट्सएप चैट का बैकअप क्या होता है (whatsapp me chat backup se kya hota hai) व्हाट्सएप चैट का बैकअप दोस्तों यह होता है कि हम जो भी व्हाट्सएप पर किसी अपने फ्रेंड या रिलेटिव के साथ मैसेज करते हैं या फिर कांटेक्ट में रहते हैं या फिर उस पर चैटिंग करते हैं तो उस चैटिंग का उस मैसेज का एक फाइल बंद कर एक जगह से हो जाता है .

इसी फाइल को हम व्हाट्सएप चैट बैकअप (whatsapp chat backup) कहते हैं इस फाइल में आपके द्वारा किए गए सभी चैट डिटेल , मैसेज और आपकी व्हाट्सएप फोटो के साथ whatsapp videos भी रहते हैं यानी कि यह पूरी के पूरी तरीके से कंप्लीट व्हाट्सएप बैकअप हो जाता है जिसे आप कभी भी फ्यूचर में access कर पाएंगे। 

व्हाट्सएप चैट बैकअप कैसे करें? Whatsapp Me Chat Backup kaise kare

 व्हाट्सएप चैट बैकअप करना बहुत आसान है यदि आप थोड़ा सा फोकस करेंगे तो आप आसानी से व्हाट्सएप चैट का बैकअप लेने का तरीका सीख सकते हैं यदि आप नीचे का वीडियो देखेंगे तो आप आसानी से समझ जाएंगे कि व्हाट्सएप चैट का बैकअप कैसे लिया जाता है.

या फिर इसके लिए क्या करना होगा तो यहां पर सबसे पहले आपको whatsapp chat message का backup लेने के लिए आपके पास एक गूगल अकाउंट (google account) होना जरूरी है और कह सकते हैं कि एक जीमेल आईडी (gmail email id) होनी जरूरी है जिस ईमेल को आप whatsapp के backup में settings करते हैं तो आपका व्हाट्सएप चैट इसी ईमेल पर आ जाता है या फिर Google drive में save हो जाएगा और जब भी आपको whatsapp chat backup या फिर व्हाट्सएप के किसी भी बैकअप की जरूरत उड़ेगी या फिर आपको किसी ने फोन में व्हाट्सएप चैट को रिस्टोर (restore) करना होगा तो आप आसानी से इसे रिस्टोर कर सकते हैं और बिना अपने चैट को डिलीट किए remove किए आप अपने पुराने कांटेक्ट से किए गए सभी तरह के चैट को वापस पा सकते हैं। 

 व्हाट्सएप चैट बैकअप लेने का सही तरीका क्या है?

  • व्हाट्सएप चैट (whatsapp chat) लेने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में व्हाट्सएप ऐप को ओपन करें .
  • इसके बाद आपको साइड में दिए गए थे डॉट सेटिंग पर क्लिक करना है .
  • इसके बाद आपको काफी सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें आपको एक ऑप्शन whatsapp chat का भी दिखाई देगा .
  • इसके बाद आप चैट पर क्लिक कीजिए इसके बाद आप इस कॉल करके नीचे जाइए तो यहां पर आपको चैट बैकअप और चैट हिस्ट्री जैसा ऑप्शन दिखाई देता है .
  • हमें अपने whatsapp chat का backup लेना है तो हमें चैट backup वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा .
  • जैसे ही हम चैट बैकअप (chat backup) वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो हमें यहां पर कुछ डिटेल जानकारी देनी होती है.
  • जैसे कि backup लेने के लिए हमें यहां पर एक ईमेल आईडी (email id) डालना होगा जो गूगल का हो सकता है .

और यहां पर हमें ऑप्शन मिलता है अपने व्हाट्सएप बैकअप को गूगल ड्राइव (google drive) में सेव करने के लिए यहां पर व्हाट्सएप बैकअप को google drive में save करने के लिए हमें 5 ऑप्शन मिलते हैं जिनमें only when i click , daily , weekly और monthey का अवसर मिलता है .

उसके बाद हमें google account डालना होता है जिस गूगल अकाउंट पर हम अपने व्हाट्सएप चैट का बैकअप (whatsapp ka chat backup kaise le) रखना चाहते हैं यानी कि जिस जीमेल अकाउंट पर अपने व्हाट्सएप चैट का बैकअप रखना चाहते हैं इसके बाद हमें नेटवर्क सेलेक्ट करना होगा कि हम अपने व्हाट्सएप चैट का बैकअप वाईफाई पर लेना चाहते हैं .

या फिर वाई फाई और mobile network दोनों पर लेना चाहते हैं तो आप यदि अपने मोबाइल का डाटा बचाना चाहते हैं तो सिर्फ wifi इस्तेमाल कर सकते हैं।  और यदि आप व्हाट्सएप के वीडियो को भी backup में शामिल करना चाहते हैं तो आप व्हाट्सएप के वीडियो को बैकअप (whatsapp video chat backup) में शामिल करने के लिए नहीं चाहिए आपको एक ऑप्शन दिया गया है इंक्लूड वीडियो तो आप इंक्लूड वीडियो (include videos) के ऑप्शन पर क्लिक करें.

इसके बाद आपके पूरे whatsapp backup में व्हाट्सएप पर आए और भेजे गए वीडियो का भी बैकअप बन जाएगा जिसे आप future में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

note – whatsapp chat backup यदि आप गूगल ड्राइव (google drive) में रखते हैं तो यहां पर एक मैसेज दिया गया है कि व्हाट्सएप बैकअप end to end इंक्रिप्शन वाली फैसिलिटी आपको गूगल ड्राइव में व्हाट्सएप के द्वारा प्रोटेक्ट नहीं की गई है । 

यहां ऊपर हमने सीखा व्हाट्सएप का बैकअप कैसे लेते हैं (whatsapp chat backup kaise kare in hindi 2021) और यदि आपको व्हाट्सएप चैट और वीडियो का बैकअप लेना आ गया तो इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ भी शेयर करें यदि आपके मन में कोई सवाल है कुछ पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके हम से डायरेक्ट पूछ सकते हैं हम आपको जल्द ही आप रिप्लाई करेंगे और यदि आपको ऐसे ऐसे जानकारी पढ़ना और सीखना पसंद आता है तो आप megahindi.com पर daily विजिट करें

ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है