Whatsapp account हैक है कि नहीं 2 तरीके से पता करें 2022

Whatsapp Account Hacking – आज हम जानेंगे व्हाट्सएप अकाउंट हैक है कि नहीं कैसे पता लगा सकते हैं (whatsapp account hack hai ki nahi kaise pata kare) क्योंकि कई लोगों ने हमारे सोशल मीडिया प्रोफाइल जैसे कि फेसबुक और इंस्टाग्राम पर मैसेज किया था कि मेरा व्हाट्सएप हैक हो गया है कैसे पता चलेगा मुझे जानना है इस तरह से कई सारे मैसेज हमारे फेसबुक पेज पर भी आए थे तो मैंने सोचा इसके बारे में आप लोगों को जानकारी देना बहुत जरूरी है.

और यदि आप जानना चाहते हैं कि आपका व्हाट्सएप पर अकाउंट हैक है कि नहीं कैसे पता करें (whatsapp hack hai ki nahi kaise pata kare) तो इस जानकारी को पूरा ध्यान से समझी आपको पता चल जाएगा वैसे व्हाट्सएप अकाउंट hacked है कि नहीं इसके लिए दो तरीके हैं.

और दो तरीकों से आप जान जाएंगे कि आपका व्हाट्सएप किसी ने इस्तेमाल किया है या फिर किसी ने हैक कर लिया है तो आइए जानते हैं.

whatsapp account hack hai ki nahi kaise pata kare | whatsapp hack hai ya nahi kaise pata kare
whatsapp hack hai ya nahi kaise pata kare

 व्हाट्सएप हैकिंग क्या होता है? (whatsapp hack kya hai hindi me)

सबसे पहले जिन लोगों को नहीं पता उनको बता दे व्हाट्सएप हैकिंग क्या होता है मान लीजिए कि कोई आपके परमिशन के बिना आपके व्हाट्सएप पर अकाउंट से जानकारी चुरा लेता है या फिर ले लेता है या फिर आपकी व्हाट्सएप अकाउंट का गलत इस्तेमाल करता है तो ऐसे में इस की गई गतिविधि (activity) को व्हाट्सएप हैकिंग कहा जाता है .

और यह काम बड़े लेवल पर और छोटे लेवल पर हैकर्स करते रहते हैं लेकिन व्हाट्सएप का एक फीचर्स है व्हाट्सएप वेब जिसे अब अपडेट कर कर व्हाट्सएप लिंक डिवाइड नाम दे दिया गया है अब इस लिंक डिवाइस से आप अपने व्हाट्सएप से कई सारे डिवाइस को लिंक कर सकते हैं कनेक्ट कर सकते हैं .

जैसे मान लीजिए कि कोई लैपटॉप है या कंप्यूटर है या टेबलेट है ऐसे कई सारे डिवाइस को आप अपने व्हाट्सएप से कनेक्ट कर सकते हैं.

 लेकिन मान लीजिए कि आपका फोन लेकर किसी ने आपके whatsapp का गलत इस्तेमाल कर लिया और आपके व्हाट्सएप से किसी और डिवाइस को link कर लिया है .

इसे कि अपना डिवाइस लिंक कर लिए अपना कंप्यूटर या लैपटॉप लिंक (linked whatsapp on computer or laptop) कर लिया या हो सकता है कि अपना फोन ही लिंक कर लिया ब्राउजर गूगल क्रोम में तो ऐसे में आप जिससे whatsapp chat करेंगे जिसे कॉल करेंगे तो सब कुछ वह देख सकता है इसलिए यह बहुत जरूरी है कि व्हाट्सएप अकाउंट हैक किया गया है तो कैसे पता लगेगा तो आइए जानते हैं.

व्हाट्सएप हैक है कि नहीं कैसे पता करें पहला तरीका? (first way to know someone hacked your whatsapp account )

 अपने whatsapp account का पता करने के लिए इसे हैक किया गया है कि नहीं आप अपने फोन में whatsapp app को ओपन करें और यहां दिए गए कॉर्नर में 3dot […] पर क्लिक करें थ्री डॉट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें एक ऑप्शन दिखाई देगा लिंक डिवाइस । 

आपको बता दें कि यह लिंक डिवाइस कुछ समय पहले whatsapp web के नाम से जाना जाता था लेकिन अब व्हाट्सएप ने whatsapp web पर नाम बदलकर linked device नाम रख दिया है इसलिए आपको कंफ्यूज होने की कोई जरूरत नहीं है.

 आपको लिंक डिवाइस पर क्लिक करना है उसके बाद से देखना है कि कोई भी डिवाइस जैसे कंप्यूटर ,गूगल क्रोम ,टेबलेट ,लैपटॉप यहां पर दिख रहा है या कुछ लिखा हुआ दिख रहा है कि कोई डिवाइस अटैच है link है तो आपको यहां से जानकारी मिल जाएगी और log out तो होने का ऑप्शन भी मिल जाता है.

तुझे भी यहां पर कुछ लिखा हुआ है जैसे google chrome ब्राउजर windows तो समझ लीजिए कि आप किसी कंप्यूटर से लिमिट हैं और आपका व्हाट्सएप किसी Computer पर गूगल क्रोम ब्राउजर में इस्तेमाल किया जा रहा है ऐसे में आप लॉग आउट (logout) होकर वहां से अपने लिंक डिवाइस (linked devices) से बाहर निकल सकते हैं.

तो यदि आपने यह सारा काम किया है तो इसका मतलब यह है कि आपका कोई भी whatsapp hack नहीं हुआ है लेकिन मान लीजिए कि आपको पता नहीं है फिर भी यह चीज आपके सामने आ रही है इसका मतलब यह है कि आपका व्हाट्सएप अकाउंट हैक (know whatsapp account hack) किया जा रहा है.

यह पहला तरीका है जिसका इस्तेमाल करके आप यह पता लगा सकते हैं कि आपका व्हाट्सएप हैक है कि नहीं (whatsapp hack hai ki nahi) अब आइए जानते हैं दूसरे तरीके से कैसे पता कर सकते हैं कि आपका व्हाट्सएप अकाउंट हैक किया गया है वैसे इस तरीके से आपको तुरंत पता नहीं चलेगा लेकिन कुछ दिनों बाद जरूर पता चल जाएगा.

 व्हाट्सएप अकाउंट हैक है कि नहीं कैसे पता करें दूसरा तरीका?

पहला तरीका तो बहुत ही आसान था दूसरा तरीका जो है यह आसान नहीं है लेकिन इसमें आपको ध्यान देने की जरूरत है आपको अपना फोन या व्हाट्सएप अकाउंट किसी और को नहीं देना चाहिए .

क्योंकि यदि कोई आपके फोन में व्हाट्सएप क्लोन नाम का एप्लीकेशन डाउनलोड करके इंस्टॉल कर देता है तो इससे आपका व्हाट्सएप अकाउंट हैक हो सकता है और वह बंदा आपके व्हाट्सएप अकाउंट से सारी जानकारी ले सकता है.

Whatsapp clone क्या होता है इसके बारे में मैंने अलग से जानकारी दी है आप उस पर क्लिक करके जरूर पढ़ें क्योंकि यहां से आपको संपूर्ण जानकारी मिल जाएगी कि व्हाट्सएप क्लोन क्या होता है और इसके फायदे और नुकसान क्या है आपको व्हाट्सएप क्लोन इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं इस्तेमाल करना चाहिए.

 व्हाट्सएप हैकिंग के फायदे और नुकसान? (whatsapp hacking ke fayde aur nuksan)

 व्हाट्सएप हैकिंग के फायदे और नुकसान दोनों हैं यदि मान लीजिए कि आप अपने बच्चों पर नजर रखना चाहते हैं कि आपके बच्चे गलत संगत में ना पड़े तो आप अपने बच्चों के व्हाट्सएप पर नजर रखने के लिए व्हाट्सएप हैकिंग (whatsapp hacking) का इस्तेमाल कर सकते हैं .

तो एक तरह से देखा जाए तो यह एक फायदे का सौदा है जिससे आप अपने बच्चों पर नजर रख रहे हैं ताकि वह किसी गलत संगत में ना पड़े.

 लेकिन वहीं पर व्हाट्सएप हैकिंग के नुकसान भी हैं मान लीजिए कोई तीसरा आपके व्हाट्सएप अकाउंट को हैक कर लिया है तो वह आप को ब्लैकमेल कर सकता है और आपसे मनचाही रकम मांग सकता है,  इसलिए व्हाट्सएप पर इंक्रिप्शन लॉक लगाकर रखें और किसी भी अनजान आदमी को अपने व्हाट्सएप अकाउंट को इस्तेमाल ना करने दें.

 यदि मान लीजिए किसी ऐसी कंडीशन में आपको अपना व्हाट्सएप किसी अन्य आदमी को देना पड़ता है तो उस पर नजर रखें कि वह आपके व्हाट्सएप अकाउंट का गलत इस्तेमाल ना करें और उसे ऐसा करने के लिए  वार्निंग दे.

Conclusion – whatsapp account hack hai ki nahi kaise pata kare 

 तो आज हमने सीखा व्हाट्सएप अकाउंट हैक है कि नहीं कैसे पता करें (whatsapp account hack hai ki nahi kaise pata kare) हमने यहां पर व्हाट्सएप अकाउंट हैक है कि नहीं इसको पता करने के 2 तरीके सीखे और whatsapp hack के फायदे नुकसान के बारे में जानकारी ली .

यदि आपका व्हाट्सएप अकाउंट हैक कर लिया गया है तो तुरंत आप पुलिस से संपर्क करें और रिपोर्ट लिखवा है यदि आप कुछ और पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपने सवाल पूछे आप चाहे तो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी अपने सवाल पूछ सकते हैं

 क्योंकि यह जानकारी बहुत अहम है और किसी के साथ भी एक घटना हो सकती है इसलिए इस जानकारी को अपने मित्रों के साथ व्हाट्सएप और फेसबुक ग्रुप में भी शेयर करें और ऐसे ही रोचक जानकारी के लिए megahindi.com पर रोजाना विजिट करें.

Leave a Comment