Skip to content
Home » Home » what is the search engine optimization क्या होता है ?

what is the search engine optimization क्या होता है ?

आज हम बात करने वाले हैं और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (search engine optimization) के बारे में यानी सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्या होता है? (what is the search engine optimization)इसको हम शॉर्ट फॉर्म में seo कहते हैं । 

the search engine optimization
tsearch engine optimization kya hota hai

SEO का फुल फॉर्म हिंदी में सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन और english में full form search engine optimization होता है .सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक ऐसी तकनीक है जिसका इस्तेमाल बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने वेबसाइट को सर्च इंजन में टॉप पेज पर Rank कराने के लिए इस्तेमाल करते हैं. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक बहुत बड़ी इंडस्ट्री है आप चाहे तो SEO industries में अपना करियर बना सकते हैं और वह भी फुल टाइम. 

आज हम आपको सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में विस्तृत रूप से और एनालिसिस रुप से इसके बारे में बात करने वाले हैं कि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (search engine optimization) क्या होता है और कहां पर इसे अप्लाई का किया जाता है और इसको करने के लिए क्या-क्या चीजें करनी होती है लेकिन सबसे पहले हम जानेंगे सर्च इंजन के बारे में? 

 सर्च इंजन क्या होता है? (what is search engine)

what is search engine – बहुत सारे लोग आजकल के समय में सर्च इंजन (search engine) के बारे में नहीं जानते लेकिन सर्च इंजन और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन दोनों अलग-अलग चीजें होती हैं सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में जानने से पहले आपको सर्च इंजन के बारे में जानना जरूरी है यदि आप पहली बार (search engine optimization Topic) इसके बारे में जानना चाहते हैं तो .

Google एक प्रकार का सर्च इंजन (search engine) है और ऐसे कई सारे सर्च इंजन है जो पूरे इंटरनेट पर उपलब्ध है लेकिन बहुत लोगों को इन सर्च इंजन के बारे में जानकारी नहीं है वह सिर्फ गूगल को ही अपना सर्च इंजन समझते हैं और उनको लगता है कि सिर्फ गूगल ही एक सर्च इंजन है जो पूरे इंटरनेट को चला रहा है.

 लेकिन ऐसा नहीं है दुनिया में ऐसे बहुत सारे सर्च इंजन है और अलग-अलग कैटेगरी के सर्च इंजन है Google की बात करें तो यह एक जनरल परपज सर्च इंजन (general purpose search engine) है और ऐसे कई सारे सर्च इंजन है जो अलग-अलग category से बिलॉन्ग करते हैं.  

यह भी पढिए – दुनिया के 10 सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले सर्च इंजन के बारे में

what is search engine with examples – 

सर्च इंजन एक तरह का ऑनलाइन टूल है जो हमें पूरे दुनिया के वेबसाइट और content को crowel करके सर्च इंजन के होम पेज पर प्रदर्शित करता है.

सर्च इंजन को अलग तरह से भी परिभाषित कर सकते हैं-

“सर्च इंजन एक ऐसी तकनीक है जिससे हम दुनिया भर की जानकारी कुछ मिनटों में सर्च कर लेते हैं”

सर्च इंजन के कुछ उदाहरण नीचे दिए गए हैं-

 गूगल,  याहू, बिंग , आस्क ,  डक डक गो (google.com , yahoo.com , bing.com , ask.com , duckduckgo.com)  यह सभी सर्च इंजन के उदाहरण हैं.

 लेकिन सच इंजन सिर्फ इतना ही नहीं है दुनिया में कई सारे सर्च इंजन है जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं आइए अब हम जानते हैं सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्या होता है और इसका कहां इस्तेमाल किया जाता है?

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन  क्या है? [what is the search engine optimization]

search engine optimization – सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक प्रक्रिया है जिससे हम किसी वेबसाइट content को सर्च इंजन के रिजल्ट पेज पर पहले नंबर पर लाने की कोशिश करते हैं. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (seo) का इस्तेमाल ऑर्गेनिक (organic) तरीके से किसी वेबसाइट को सर्च इंजन के पहले पेज पर rank कराना होता है.

किसी वेबसाइट को सर्च इंजन के पहले पेज (serp) पर रैंक कराने का मतलब यह है कि आप अपनी वेबसाइट को गूगल के सर्च इंजन के पहले पेज पर लाना चाहते हैं ताकि आपके website पर ढेर सारे Visitors आयें  और आपके वेबसाइट की वैल्यू बढ़ जाए.

 एक तरह से कहा जा सकता है कि SEO यानी search engine optimization एक ऐसी तकनीक है जिसका इस्तेमाल करके दुनिया भर के लोग कंटेंट मार्केटिंग एजेंसीज (content marketing agency) किसी कंपनी के या individual website को search engine जैसे – google , yahoo , bing के सर्च इंजन रिजल्ट पेज (SERP) के फर्स्ट पृष्ठ (first page) पर रैंक कराने की कोशिश करते हैं.

यदि आप यह जानकारी जो पढ़ रहे हैं और यह जानकारी आपको google करने के बाद पहले पेज (first page) पर ही इस वेबसाइट का लिंक show हो जाता है तो इसका मतलब यह है कि इस वेबसाइट का SEO  यानी सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन अच्छे तरीके से किया गया है.

अब आप समझ गए होंगे कि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन किस चिड़िया का नाम है?

search engine optimization in hindi

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक बहुत बड़ी इंडस्ट्री है अब चाहे तो इसमें Expert बन सकते हैं सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में expert वाले इंसान को internet की भाषा में SEO expert कहा जाता है.

यदि आप SEO EXPERTS बनना चाहते हैं तो इसके लिए इंटरनेट पर ऑनलाइन कई सारे Free और paid course अवेलेबल हैं जहां से आप एसीईओ (search engine optimization) या सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में full knowledge सीख सकते हैं और सीखने के बाद प्रैक्टिकल तरीके से अपने स्किल को कुछ छोटे-मोटे प्रोजेक्ट पर अप्लाई करके शुरुआती तौर पर किसी बड़ी कंपनी में जॉब के लिए प्रिपरेशन कर सकते हैं.

 आपके द्वारा बनाए गए प्रोजेक्ट और उस प्रोजेक्ट की सर्च इंजन में रैंकिंग (website ranking demo) को देखकर कोई भी कंपनी आपको SEO Adviser के तौर पर अपने ऑर्गेनाइजेशन में जॉब दे सकती है.

 इसके अलावा आप चाहे तो खुद freeliancing करके ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं SEO experts की jobs एक high level जॉब है जहां से आप घर बैठे काम करके लाखों करोड़ों कमा सकते हैं.

techniques of s.e.o- सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का इस्तेमाल कहां होता है?

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का इस्तेमाल किसी वेबसाइट को सर्च इंजन के पहले पृष्ठ पर रैंक कराना होता है लेकिन  हर एक इंसान अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन के पहले पृष्ठ पर लाने की कोशिश कर सकता है और वह अपने वेबसाइट में on page seo और off page seo के द्वारा यह काम कर सकता है.

what is off page seo and on page seo in hindi (short)

On page seo का मतलब यह होता है कि आप ऑनलाइन तरीके से जो आप अपने कंटेंट को rank कराने के लिए कर सकते हैं जैसे अपने कंटेंट के meta tag के बारे में अच्छे से जानकारी देना.

 Content के टाइटल , डिस्क्रिप्शन (title and description) और वीडियोस एंड इमेजेस (videos and images) के बारे में अच्छे से एक्सप्लेन करना content के पैराग्राफ और Headings को अच्छे से डिजाइन करना यह सभी ऑन पेज एस योर में आता है.

वहीं पर off page seo का मतलब यह होता है कि आप पहले से अच्छे content अपने वेबसाइट पर publish कर रहे हैं और यह धीरे-धीरे search engine में अपनी एक पहचान बनाता है कि आप लोगों को अच्छी जानकारी सर्व करा रहे हैं और इस पर ऑडियंस के रिएक्शन कमेंट , शेयर और सोशल मीडिया पर आपके content पर मिला हुआ ऑडियंस reaction सर्च इंजन को मैसेज देता है कि आपका content कितना बेस्ट है और इसी को off page seo कहते हैं. 

Conclusion – about what is the search engine optimization in hindi

आज हमने बात की सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (search engine optimization (SEO) ) के बारे में क्या होता है और इसका इस्तेमाल कहां किया जाता है वहीं हमने सर्च इंजन के बारे में भी बात की सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का क्या काम होता है और कोई भी व्यक्ति SEO expert कैसे बन सकता है इसके बारे में हमने अच्छे से जानकारी ली.

 search engine optimization का इस्तेमाल हम वेबसाइट को गूगल के first page पर rank कराने के लिए करते हैं ,यानी किसी भी वेबसाइट को किसी भी सर्च इंजन के पहले पेज पर लाने की प्रक्रिया को सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कहा जाता है.

 सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में दो तरह की गतिविधि शामिल है पहला on page seo और दूसरा off page seo इन दोनों के जरिए हम किसी भी वेबसाइट की सर्च इंजन में रैंकिंग की पोजीशन को तय कर सकते हैं.

यदि आपको सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) के बारे में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो आप इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ भी शेयर जरूर करें व्हाट्सएप और फेसबुक ग्रुप में इसके साथ ही यदि आप ऑनलाइन हो और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में कुछ और जानकारी चाहते हैं तो भी नीचे कमेंट में लिख सकते हैं.