Skip to content
Home » Home » Successful insan kaise bane – सक्सेसफुल बनने के लिए क्या करें

Successful insan kaise bane – सक्सेसफुल बनने के लिए क्या करें

यदि आप लाइफ में सक्सेसफुल बनना चाहते है यानी Successful insan kaise bane और ढेर सारे सपने पुरे करने चाहते हैं तो खुद से एक प्रश्न जरूर पूछो कि आप सफल क्यों होना चाहते हो ( aap safal kyu banna chahte ho ) और उसके बाद जब आपको इसका जवाब मिल जाए तो किसी एक फील्ड में महारत हासिल कर लो आप निश्चित रूप से सक्सेसफुल बन सकते हो।

महारत का मतलब है किसी एक विषय पर गहन अध्ययन , चिंतन या मनन और कठिन परिश्रम से उसी फील्ड में उच्च स्तरीय योग्यता हासिल करना। जैसे – मुकेश अम्बानी Business में रतन टाटा Indristry में सचिन तेंदुलकर Cricket में और अमिताभ बच्चन Acting में।

Successful insan kaise bane
successful kaise bane full jaankari

ये सभी किसी ना किसी फील्ड में महारत हासिल कर बैठे है इसलिए सारी दुनिया इनके नाम को जानती और पहचानती है। और हम सभी इनके जैसे बनना चाहते है , लेकिन सिर्फ चाह लेने से कुछ नहीं होता मित्रो।

Successful insan kaise bane
सक्सेसफुल इंसान

क्युकी सिर्फ चाह लेने से हो जाता तो लगभग सभी इस list में होते , लेकिन ऐसा नहीं है। ऐसा बिलकुल भी नहीं है , इसका मतलब है की सिर्फ चाहने से कुछ नहीं होता या कोई भी successful insan nahi banta बल्कि Successful insan के जैसा अथाह परिश्रम करना होता है।

क्या आपको पता है इनकी लाइफ के बारे में ?

काफी सारे लोग कहते है हां मै जानता हूँ ,लेकिन क्या वाकई आप जानते है इनकी लाइफ के बारे में ?

जवाब है बिलकुल नहीं।

आप सभी अमिताभ बच्चन के फिल्मो के बारे में जानते है ,आप सभी सचिन के century के बारे में जानते हैं , आप सभी मुकेश अम्बानी के धन और networth के बारे में जानते हैं, लेकिन इनके बारे में नहीं जानते।

क्युकी जिस दिन इनमे से किसी एक के बारे में जान किया , पढ़ लिया समझ लिया तो आपको मेरी जरुरत नहीं पड़ेगी।

हां बिलकुल आपको मेरी जरुरत नहीं पड़ेगी।

मुझसे काफी लोग पूछते है की success ful kaise बन सकते है , तो मै उनको सिर्फ एक जवाब देता हूँ , तू सिर्फ अपने लाइफ में किसी ऐसे इंसान को खोज जो तुझे पसंद हो उसका काम तुझे पसंद हो ,  lifestyle तुझे पसंद हो , लेकिन लोग क्या करते है उनको बनना है मुकेश अम्बानी और पसंद करते है sunny leone को।

मैंने इस life को अच्छे से देखा और जाना भी है और इसके साथ ही समझा भी।

मैंने बाहर सारी किताबे पढ़ी ढेर सारे सेमिनार और biography video एंड movies भी देखी है और लेकिन जो Successful बनने के लिए जरुरी चीज है वो है Self Believe System .

Success पाने के लिए Motivate कैसे रहे –आप बाहर से कितना मोटिवेशन (Motivation ) ले लो या कितना भी motivational video देख लो कोई फर्क नहीं पड़ता है , जब तक आप अपने अंदर नहीं देखते है।

आप हजारो किताबें पढ़ कर ज्ञान ले सकते है लेकिन यदि आपको सक्सेसफुल बनना है और सच में आप चाहते है सक्सेसफुल ( Successful ) बनना तो आपको जो वस्तु चाहिए उसके लिए तन , मन ,और जहाँ जरुरत हो धन से उसके पीछे पड़ जाइये।

आप यकीं करो motivational Video देखने से जो बाहरी मोटिवेशन आता है , वो सिर्फ कुछ दिनों के लिए ही रहता है , लेकिन जब आप खुद से motivate होते है , तो वो हमेशा पूरी life आपके साथ रहता है , जैसे कि दूसरे सक्सेसफुल (Successful People ) लोगो के पास रहता है।

Successful insan kaise bane in hindi
सक्सेसफुल लेडी

लाखो लोग लाखो मोटिवेशनल वीडियो (Motivational Videos)  daily देखते है और लेकिन उन सब का एक ही प्रश्न है वे पूछते है कि हमेशा motivate kaise rahe . 

जो लोग motivate रहते है वो अपनी Life में  ज्यादा कुछ नहीं कर पाते , इसलिए यदि अपनी लाइफ में कुछ सक्सेसफुल बनना चाहते हो , या सफल होना चाहते हो , तो motivate मत रहो (Be inspired ), मोटिवेशन लेने की जगह इंस्पिरेशन ( inspiration ) लो यदि आप किसी से inspire होते हो तो आप लाइफ में बहुत कुछ कर सकते हो।

अब ये एक सच बात है कि इस ब्रह्माण्ड में , इस दुनिया में जो लोग भी रहते है वो सभी लोग सफल बनना चाहते है और सफल बनने के लिए तरह तरह के तरीके अपनाते है , लेकिन सक्सेस पाने का सिर्फ एक ही तरीका है , किसी सक्सेसफुल इंसान (Successful People ) को अपना ideal बना लो और वो जो करता है , कैसे करता है , जानो और सीखो ,फिर खुद को सफल बनाने में उससे मिले हुए टिप्स फॉलो करते हुए , खुद के लिए रास्ता बनाओ।

Successful insan inspire कैसे होते है –

अपने लाइफ में सफल कौन नहीं होना चाहता और ऐसे बहुत सारे लोग होते है जिन्हे किसी के इंस्पिरेशन (Inspiration ) की जरुरत नहीं होती और वे खुद से inspire हो जाते है। और सक्सेसफुल भी होते है लेकिन अपने लाइफ में सफल होना अलग बात है और हमेशा सक्सेसफुल (Successful ) बने रहना अलग बात है। 

तो सवाल ये है की अपने लाइफ में हमेशा सफल रहा जा सकता है , और यदि हां तो कैसे ?

Success दो तरह के होते है-

१. By Using Positional Power 

२.By using Self (Personal ) Power 

जो लोग  पोसिशनल  पावर (Positional Power) यूज़ करके सक्सेस पाना चाहते है और पोसिशनल पावर का इस्तेमाल करके वे सक्सेसफुल बन भी जाते है लेकिन उन्हें दुनिया ज्यादा देर तक याद नहीं रखती लेकिन जो लोग self Made या पर्सनल पावर (Personal Power ) का use करके सक्सेस हासिल करते है उन्हें ये दुनिया हमेशा याद रखते है। क्योकि वे लोग इतिहास ( history ) बनाते है। 

आप कौन सा पावर यूज़ करते है ?

यहाँ एक बात ध्यान रखने वाली है कि पर्सनल पावर का यूज़ करने के लिए आपको तपना पड़ेगा। 

इस बात में कोई दो राय नहीं की यदि आप सूर्य की तरह चमकना चाहते है तो उसकी तरह जलने के लिए आपको हमेशा तैयार रहना पड़ेगा। बिना तप किये फल नहीं मिलता इसलिए यदि आप अपने जीवन में एक सफल इंसान बनना चाहते है ( if you want to get success or if you want to become successful in your Life ) तो तपना पड़ेगा।

अगर मेरी बात करू तो मैं भी आप ही के तरह एक साधारण इंसान था और जब मुझे सफलता नहीं मिली थी तो मैं भी ये पता करने में लगा था कि लाइफ में सक्सेसफुल कैसे होते हैं (How To Become Successful Person in our Life ) लेकिन अब जबकि मुझे पता है तो मैंने अपने देशवासियो के साथ शेयर करना जरुरी समझा।

आप के साथ सफलता के सिद्धांत शेयर करना चाहा।

यकीं मानिये जब तक आप जीवन में सफल (success ) होने का स्वाद नहीं चखते तब तक सिर्फ भटके रहते है और जब एक बार आप अपने लक्ष्य  ( Goal ) में सक्सेसफुल हो गए तो आपको इसकी लत लग जाती है। इस बात को मैंने पहले सुना था।

लेकिन अब मुझे पूरा इस बात पर यकीं है कि कोई भी इंसान इससे बच के नहीं रह सकता।

ऐसे में यदि आप life Me Success Pane ke baare सोच रहे है तो अच्छा है। हर किसी को अपने जीवन में सफल होने का हक है , इसलिए विपरीत परिस्थितियों में भी अपने लक्ष्य (Goal ) पर बने रहिये और लगे रहिये एक दिन मंजिल मिलेगी ही मिलेगी।

Successful बने रहने के लिए क्या करें –

कुछ लोग ऐसे मिलेंगे आपको आपके रास्ते से भटकाने के लिए और कुछ लोग मिलेंगे आपके Goal में सहयोग देने के लिए तो आपको अपने साथ उन लोगो को रखिये जो आपके लक्ष्य में साथ दे रहे।

बचपन में मैंने पढ़ा था और सुना भी था जैसी संगत वैसी रंगत ये लाइन 100 % सही है और मैं इस पर बहुत विस्वास (believe ) करता हूँ।  आप जो देखते , जो पढ़ते है , जो सुनते है आप वैसे ही बनेंगे। तो अपने मित्रो की लिस्ट से वो नाम हटा दे जो आपको आपके लक्ष्य से दूर ले जा रहा है।

और फ्रेंड लिस्ट में उस नाम को जोड़े जो आपके लक्ष्य में साथ दे।  यदि आपके आप ऐसा कोई दोस्त नहीं है तो अच्छी किताबो को अपना दोस्त बनाये। आजकल के दौर में टेक्नोलॉजी (Technology ) का समय है सोशल मीडिया (Social Media ) का समय है आप चाह कर भी इनसे दूर नहीं रह सकते।

Successful insan kaise bane hindi
successful girl pic

लेकिन आप खुद के ऊपर कण्ट्रोल(Control) रख सकते है और इन सारी चीजों के लिए कम समय दे सकते है।

आज के समय में किसी भी फील्ड (Field) में सफल होना बहुत आसान है लेकिन आज के समय आपके समय को खाने वाली चीजों की भी भरमार पड़ी है और हम अपना बहुत सारा समय इन सोशल मीडिया (Social Media ) वेबसाइट (Website) और app में देते रहते है।

हमें इन सबसे विचलित (Distruct ) हुए बिना अपने लक्ष्य पर पूरा फोकस (Focus) करना होगा तभी हम अपने जीवन की गहराई को समझते हुए अपने लक्ष्य (Goal) को हासिल कर सकते है।

Successful insan बनने के लिए मोबाइल से दूरी बनाये-

आजकल तो लोग अपने बीबी और बच्चों से ज्यादा स्मार्टफोन यूज़ करते हैं जोकि एक addiction हैं , आप कीमती समय को missuse कर रहे है वो वापस नही आने वाला ।

एक तरफ आप सफल (Success ) होना चाहते है और दूसरी ओर जो टाइम आपको अपने real work पर देना चाहिए , जोकि आपको अपने लक्ष्य से दूर ले जाता है , और आप क्या सोचते है ?

-सक्सेस नही हो रहे ।

—आप कैसे success हो सकते हैं।

विवेक बिंद्रा सफल कैसे हुए (Vivek Bindra safal insan kaise bane )

किसी काम को यदि आप 100% मन लगाकर करते है तो निश्चित ही आप सक्सेसफुल इंसान ( successful insan ) बन सकते हैं। मन से किया गया कार्य कभी असफल ( fail ) नही होता और मन से करने वाला इंसान कभी असफल नही होता ।

और वो हर क्षेत्र में सफलता हासिल कर सकता है।

to be continued….यदि आप ऐसे पोस्ट पसंद करते है तो इस पोस्ट को अपने whatsapp और फेसबुक पर शेयर जरूर करें -ऐसे और जानकारी चाहते है तो नीचे कमेंट करें ….