आईपी एड्रेस क्या है Computer में ? और यह कैसे काम करता है

कंप्यूटर में आईपी एड्रेस क्या है , Computer me ip address kya hai , laptop ka ip address kaise pata kare , pc ka ip address kaise dekhe , computer me ip address kya hota hai , ip address meaning in hindi , what is ip address in your computer in hindi

कंप्यूटर में आई पी एड्रेस क्या होता है (Computer me ip address kya hota hai) – सबसे पहले बताते हैं आईपी ऐड्रेस का फुल फॉर्म क्या होता है क्योंकि काफी सारे लोगों को कंप्यूटर में आई पी एड्रेस का फुल फॉर्म नहीं मालूम है आईपी ऐड्रेस का फुल फॉर्म मतलब है इंटरनेट प्रोटोकॉल एड्रेस [internet protocol address] मतलब यह इंटरनेट पर एक एड्रेस है किसी भी computer device का या फिर किसी भी laptop या फिर किसी भी अन्य डिवाइस जिसमें इंटरनेट चलता हो तो आपको ip-address का फुल फॉर्म बता हो गया अब आइए जानते हैं आईपी एड्रेस क्या करता है और क्या होता।

कंप्यूटर में एक नंबर होता है और इसको ही आईपी ऐड्रेस कहा जाता है इस आईपी ऐड्रेस से आप किसी भी जगह से किसी भी कंप्यूटर को कनेक्ट कर सकते हैं पूरे दुनिया में चाहे आप किसी भी जगह पर हो कंप्यूटर का ip address unique होता है मतलब किसी एक कंप्यूटर का ip address same किसी दूसरे computer के आईपी ऐड्रेस से match नहीं करेगा हर एक कंप्यूटर डिवाइस का आईपी ऐड्रेस अलग अलग होता है।

जैसे किसी मोबाइल में यदि आप इंटरनेट चलाएंगे तो उस मोबाइल का आईपी ऐड्रेस अलग होगा जैसे मान लीजिए कि आपके इंटरनेट पर गूगल के अकाउंट है और आपका कोई ईमेल आईडी है इंटरनेट पर कोई आपसे संपर्क करना चाहे तो आपके ईमेल आईडी के जरिए संपर्क कर सकता है .

कंप्यूटर में आईपी एड्रेस क्या है और यह कैसे काम करता है
कंप्यूटर में आईपी एड्रेस क्या है और यह कैसे काम करता है

यानी internet पर आप किसी एक आईडी के जरिए ही किसी से Contact कर सकते हैं बिना किसी ईमेल आईडी या मैसेंजर टाइप की आईडी इसके बिना आप इंटरनेट पर किसी से कनेक्ट नहीं हो सकते उसी प्रकार आईपी ऐड्रेस से इंटरनेट पर एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर को कनेक्ट किया जाता है और कम्युनिकेशन स्थापित किया जाता है या नहीं आप एक कंप्यूटर से दूसरे computer में communication स्थापित करके आप काम कर सकते हैं या फिर data का आदान-प्रदान कर सकते हैं।

आईपी एड्रेस कितने प्रकार के होते हैं (type of ip address in hindi)

आईपी एड्रेस दो प्रकार के होते हैं जिनमें एक ipv4 और दूसरा ipv6 होता है

यदि कोई पूछे आई पी का मतलब क्या होता है तो आप क्या कहेंगे इंटरनेट प्रोटोकॉल इंटरनेट पर किसी भी कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर के बीच डाटा के आदान-प्रदान के लिए एक नंबर होता है उसी को इंटरनेट प्रोटोकॉल एड्रेस या आईपी ऐड्रेस कहते हैं।

अब बात आती है कि यदि आप अपने कंप्यूटर का आईपी एड्रेस पता करना चाहते हैं तो कैसे कर सकते हैं यह बहुत आसान है आजकल गूगल आपके लिए सारी जानकारियां उपलब्ध करा सकता है .

और आपको जितना आपके बारे में पता नहीं है उतना गूगल आप के बारे में और आपके डिवाइस के बारे में जानता है तो जाहिर सी बात है कि गूगल आपके ip-address के बारे में भी जानता होगा आई मीन टू से आपके कंप्यूटर के आईपी ऐड्रेस के बारे में जानता ही होगा तो चलिए चेक कर लेते है। ये भी पढिए – लैपटॉप में कॉपी कैसे करते हैं किसी text को

कंप्यूटर का आईपी ऐड्रेस कैसे पता करें (Computer ka ip address kaise pata kare 2022)

  • सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में गूगल chrome ब्राउजर या फिर किसी अन्य ब्राउज़र को ओपन कर लेना है।
  • अब गूगल सर्च को ओपन करें।
  • इसके बाद से यहां पर टाइप करना है what is my ip address search kare
  • इसके बाद सर्च बटन पर क्लिक करें।
  • अब गूगल आपको कुछ ही सेकेंड के अंदर आपके कंप्यूटर का आईपी एड्रेस बता देगा।
  • यह एक बहुत ही आसान और सरल उपाय हैं इसके अलावा भी ip address जानने के लिए काफी सारे तरीके हैं लेकिन हमने आपको यहां पर सबसे आसान तरीका बताया है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने कंप्यूटर के आईपी एड्रेस का पता कर सकते हैं।

तो तो आपने देखा कैसे आप आसानी से अपने कंप्यूटर का आईपी ऐड्रेस फाइंड कर सकते हैं वह भी बिना टेक्निकल टिप्स के जाने बगैर।

वैसे आप इस जानकारी को जानने के बाद से हैरान थोड़ा जरूर हो जाएंगे कि इतना तो आप भी अपने कंप्यूटर के बारे में नहीं जानते हैं जितना गूगल आपके कंप्यूटर के बारे में जानता है और फटाक से आपके कंप्यूटर के आईपी एड्रेस के बारे में जानकारी निकाल कर आपके सामने प्रस्तुत कर दिया।

Computer me ip address kya hai by megahindi and ramji tech

वैसे अब आपको समझ में आ गया होगा कि आई पी एड्रेस क्या होता है ip-address का फुल फॉर्म क्या होता है और किसी भी कंप्यूटर का आईपी ऐड्रेस कैसे पता करते हैं ?

आईपी एड्रेस क्या होता है इसके बारे में जानकारी आपको कैसी लगी नीचे कमेंट करके बताएं और ऐसे ही जानकारी के लिए megahindi.com पर रोजाना विजिट करें।

आप नीचे दिए गए वीडियो को क्लिक कर कर देखें और आसानी से आप कंप्यूटर में आई पी एड्रेस क्या होता है और इससे क्या किया जाता है इसके बारे में जानकारी ले सकते।

1 thought on “आईपी एड्रेस क्या है Computer में ? और यह कैसे काम करता है”

Leave a Comment