Skip to content
Home » Home » Successful blogger Kaise Bane | सक्सेसफुल ब्लॉगर कैसे बने | ४ Pro tips

Successful blogger Kaise Bane | सक्सेसफुल ब्लॉगर कैसे बने | ४ Pro tips

आज के समय में एक सफल ब्लॉगर बनना आसान नहीं है लेकिन इस पोस्ट में मैं आपलोगो को एक successful ब्लॉगर बनने के कुछ सीक्रेट टिप्स बताने वाला हूँ जिसको जानने के बाद आप भी बुलंदियों की ऊंचाई को छू कर एक सक्सेसफुल बब्लॉगर बन सकते है।

सबसे पहले तो एक सवाल यदि आप ब्लॉगिंग करके कुछ दिनों में अच्छे पैसे कमाने का सपना रखते है तो इसे भूल जाइये , यदि आपको ब्लॉगिंग में सक्सेस पाना है तो आपको इसे एक long term बिज़नेस के रूप में देखना चाहिए।

Successful blogger kaise bane 4 pro tips
Successful blogger kaise bane 4 pro tips

ब्लॉगिंग क्या है , एक सिंपल सा वेब पेज जहा आप अपने रूचि और एनालिसिस के अनुसार पोस्ट लिखते है , मैं ये नहीं कहता हु की आप अच्छे पोस्ट नहीं लिखते होंगे लेकिन मैंने पहले ही कहा है ब्लॉगिंग एक बिज़नेस है , और इसके अनुसार आपका ब्लॉग पोस्ट आपका प्रोडक्ट हुआ।

तो यहाँ हम सभी जानते है की किसी भी बिज़नेस में प्रोडक्ट को मार्केटिंग किये बिना न तो हमारा प्रोडक्ट बिकेगा और न ही हम पैसे कमा सकते है , ये बात सही है की इंटरनेट यूज़ करने वालो की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है ,

क्या हर रोज वेबसाइट और ब्लॉग लिखने वालो की संख्या भी नहीं बढ़ रही ?

ऑफ़ कोर्स बढ़ रही है।

ऊपर मैंने एक फार्मूला दिया है ब्लॉगिंग + मार्केटिंग = सक्सेस , इसका मतलब है यदि आप एक ब्लॉगर है और आपका एक ब्लॉग है तो आपको अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखने के बाद आप अपने ब्लॉग को प्रमोट करिये , लेकिन कैसे well इन्ही चीजों को हम डिटेल में बताने वाले है आगे के 4 पॉइंट्स में

Successful blogger kaise bane- #1

यदि आपको एक सफल और प्रॉफिट वाला ब्लॉगर बनना है तो आपको वो काम करना होगा जो एक सफल यानी successful ब्लॉगर करता है , तो क्या करता है एक सफल ब्लॉगर ?

यदि आपने कोई पोस्ट लिखा है तो उसको well ऑर्गनियज़ तरीके से लिखे आप ऊपर दिए गए पोस्ट लिंक को क्लिक करके जानकारी ले सकते है, की कैसे ब्लॉग पोस्ट लिखना चाहिए ?

यदि आप किसी भी सफल और successful ब्लॉगर के ब्लॉग को विजिट करेंगे तो आप जानेंगे की कैसे एक ब्लॉगर अपने पोस्ट को सजा कर लिखता है , और अच्छे से orgnize तरीके से लिखता है।

देखिये ब्लॉग लिखना एक कला है और आप बिना इस कला को सीखे एक सफल ब्लॉगर नहीं बन सकते , तो यदि आपको ये स्किल नहीं आती और आपको ब्लॉगिंग करनी ही करनी है।

जी हाँ अगर आपको ब्लॉगिंग करनी ही करनी है तो आपको ये Blog writing skill डेवेलोप करनी ही पड़ेगी। आपको अपने ब्लॉग पोस्ट को न सिर्फ अच्छे से लिखना होता है बल्कि well SEO Friendly भी बनाना होगा।

Become Sucessful Blogger – #2

एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए आपको अपने ब्लॉग Lite बनाना होगा यानी आपके ब्लॉग को हल्का बनाना होगा।

आप सोचेंगे इसका क्या मतलब है , इसका मतलब है अपने ब्लॉग को ऑप्टिमाइज़ करते रहना , यदि आप अपने ब्लॉग को time to time optimize नहीं करेंगे तो आप का ब्लॉग Search engine में Low Ranking होने लगेगा।

हर successful blogger Blogs का ओनर इस काम को करता है , ताकि उसकी ब्लॉग की रँकिंग बरक़रार रहे।

आप क्या कर सकते है ?

यदि आपको अपने ब्लॉग को ऑप्टिमाइज़ करने नहीं आता तो आप किसी की हेल्प ले सकते है , मैं अपने next ब्लॉग पोस्ट में इसके बारे में और डिटेल से बताऊंगा और ये भी बताऊंगा की कैसे आप खुद अपने ब्लॉग को ऑप्टिमाइज़ करना सिख सकते है ?

Note – Google के नए अपडेट के अनुसार गूगल सिर्फ उन्ही ब्लॉग और वेबसाइट को सर्च इंजन में जगह देगा जो लाइट (Lite) हो और मोबाइल फ्रेंडली भी हो।

Successful Blogger Growth – #3 tips

अगला पॉइंट बहुत जरुरी है , अपने ब्लॉग की marketing करना , जो सभी सक्सेसफुल ब्लॉगर करता है यदि आप फेसबुक और other सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विजिट करते होंगे तो कभी न कभी आप ad देखते होंगे , वो ad किसी खास प्रोडक्ट का प्रमोशन के लिए यानी (मार्केटिंग के लिए) चलाया जाता है। इसमें आप टॉप लेवल ब्लॉगर के ad भी देखते होंगे।

टॉप लेवल ब्लॉगर इस बात को जानते है की समय समय पर अपने ब्लॉग को प्रमोट करना होगा तभी उनकी सक्सेस बरक़रार रहेगी इसलिए वो अपने ब्लॉग से कमाए गए पैसे का कुछ 10 % या जितना वो चाहे अपने ब्लॉग की मार्केटिंग पर खर्च करते है।

यदि आप इस फील्ड में नए है और आप अपना ब्लॉग अभी हाल ही में शुरू किया है , तो आपके पास पैसे की दिक्क्त हो सकती है यानी (lack of money) लेकिन आप इसे फ्री में भी कर सकते है , आप अपने सोशल मीडिया पेज पर अपने ब्लॉग को शेयर करते रहे , और अपने दोस्तों को भी शेयर करें।

आप चाहे तो व्हाट्सप्प पर भी अपने पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करवा कर अपने ब्लॉग को शुरूआती दौर में अच्छी ट्रैफिक दे सकते है , जितना लोग आपके ब्लॉग के बारे में जानेगे उतना आपके लिए अच्छा है।

यदि आपके पास पैसे है तो आप शुरुआत से ही ad कम्पैन चला कर अपने ब्लॉग की मार्केटिंग कर सकते है।

आप अपने पोस्ट के ad Facebook , google , instagram या कोई और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लगा सकते है , क्योकि इन सभी प्लेटफॉर्म को लोग आज के समय में बहुत ज्यादा यूज़ करते है।

मित्रों , ऊपर के सभी ब्लॉगिंग टिप्स फॉलो करने के बाद आपको चौथा ब्लॉगिंग टिप्स भी जरूर फॉलो करना होगा जो है अपने ब्लॉग के main टॉपिक को जितना चाहो Explore करो।

ये बहुत ही SECRET blogging tips है जो सभी सक्सेसफुल ब्लॉगर करते ही है , यदि आप किसी बड़े ब्लॉगर के ब्लॉग विजिट करोगे तो , देखोगे की कोई एक खास niche या कोई खास टॉपिक बहुत ज्यादा एक्स्प्लोर किया गया है।

अगर आपको अपने ब्लॉग का SEO ना भी करें और अपने टॉपिक को एक्स्प्लोर करें ( सिर्फ अपने main टॉपिक को ) तो भी आपके ब्लॉग पर सर्च इंजन से ट्रैफिक आएगा। ये मेरा पर्सनल अनुभव है , जो आपलोगो के साथ शेयर कर रहा हूँ।

शुरुआत में हम अलग अलग टॉपिक पर पोस्ट लिखते है , जो एक most successful blogger Entrepreneurs बनने के रास्ते में रोड़ा हो सकता है , इसलिए मैं नहीं चाहता की आप किसी भ्रम में होकर अपना समय waste करें।

और अगर अभी तक ऐसा कुछ किया भी है , तो अब सतर्क होकर , आपके मन पसंद टॉपिक के ऊपर ही ज्यादा से ज्यादा आर्टिकल या पोस्ट लिखें। आप बहुत जल्द ही अपने ब्लॉग को सफल बना कर खुद भी एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बन सकते है।

[ आखिरी शब्द ]- ब्लॉगिंग एक लॉन्ग टर्म बिज़नेस है , और यदि आप ये 4 secret blogging tips अभी से फॉलो करते रहते है , तो निश्चित तौर पर आप एक Successful blogger बन जाओगे।

आपको ये पोस्ट कैसा लगा , अच्छा लगा , या एवरेज लगा हमे जरूर कमेंट करके बता सकते है , आप चाहे तो हमे सोशल मीडिया Facebook Page पर फॉलो भी कर सकते है , लेटेस्ट पोस्ट की जानकारी के लिए आप Megahindi blog को subcribe भी कर सकते है , बिलकुल फ्री