Skip to content
Home » Home » Successful Blogger kaise bane | हिन्दी में प्रो गाइड 2021

Successful Blogger kaise bane | हिन्दी में प्रो गाइड 2021

” क्या आप जानते हैं एक सक्सेसफुल ब्लॉगर कैसे बनते हैं ,या ( Successful bloggers Secrets tips kaise use करते हैं ) , यदि नहीं तो आज इस पोस्ट में बात करेंगे पावरफुल ब्लॉगिंग टिप्स के बारे , जिसको यूज़ करके आप भी एक successful blogger बन सकते हैं “

सबसे पहले बात करते हैं कि एक सक्सेसफुल ब्लॉगर ( ek successful blogger ) होता कौन है और वो एक ग्रेट ब्लॉगर बनने के लिए क्या कुछ करता है , आज और अभी इस पोस्ट में मैं आपलोगो को 10 blogging lession देने वाला हूँ , जिसको यूज़ करके आप भी अपने ब्लॉगिंग बिज़नेस ( Blogging business ) को बड़ा बना सकते हैं।

ek successful blogger kaise bane hindi
ek successful blogger kaise bane

Blogging Secrets Tips #1

सारे सक्सेसफुल ब्लॉगर one of best blogging secrets tips use करते हैं , वो है Consistancy . यानी वो हर दिन कोई ना कोई at least एक पोस्ट अपने blogging niche पर जरूर पोस्ट करते ही करते हैं।

यानी यदि आप अपने ब्लॉगिंग बिज़नेस को एक बड़ा और सक्सेसफुल ब्लॉग बनाना चाहते हैं , तो आपको भी आज और अभी से अपने ब्लॉग पर जो आपका ब्लॉगिंग नीचे (Blogging niche) है ,content डालना शुरू कर दीजिये।

हमेशा याद रखिये कन्सिस्टेन्सी में बहुत पावर है , और लगभग सभी सक्सेसफुल ब्लॉगर इस सीक्रेट को जानते हैं , और इसीलिए आज उनका ब्लॉग सक्सेसफुल बना हुआ है।

Bloggers Secrets Tips #2

Post Review – दूसरा ब्लॉगिंग सीक्रेट है पोस्ट रिव्यु , अब आप कहने post review kya hota hai , साधारण भाषा में समझिये। आपने अपने ब्लॉग पर जो पोस्ट पब्लिश किया हुआ है , उसको रिव्यु करना उसमे एडिटिंग करना कोई वर्ड (Word) गलत तो नहीं लिख दिया आपने।

एक निशचित समय अंतराल पर अपने पुरे ब्लॉग को व्यवस्थित करना कहलाता है Post review !

यदि आप भी अपने ब्लॉग की quality सुधारना चाहते है , और अपने ब्लॉग पर सभी सर्च इंजन से अच्छी खासी ट्रैफिक लाना चाहते हैं , तो अभी जाइये और अपने ब्लॉग और एक एक आर्टिकल का post रिव्यु कीजिये।

आपको पोस्ट रिव्यु क्यों करना चाहिए ?

आपके ब्लॉग की quality improve हो , क्युकी इसके कई फायदे है , एक तो आप को सभी सर्च इंजन से अच्छी पहचान मिलेगा।

और आपने ब्लॉग पर पोस्ट रिव्यु करने से आपके ब्लॉग की quality यानी गुणवत्ता में निखार आएगा , इससे जो भी विज़िटर एक बार आपके ब्लॉग पर आएगा तो , लम्बे समय तक आपके ब्लॉग को रीड (Reading) करेगा , इससे आपके ब्लॉग पर और अच्छा प्रभाव पड़ेगा।

एक बात का ध्यान रखे यदि आपके ब्लॉग पर विज़िटर आते है और रुकते नहीं , तो इससे आपके ब्लॉग को कोई फर्क नहीं पड़ने वाला , और आपके ब्लॉग की रैंकिंग सर्च इंजन में गिरने लगेगी।

वहीँ जब कोई विज़िटर आपके ब्लॉग पर आता है और लम्बे समय तक आपके ब्लॉग पर अच्छा इम्पैक्ट पड़ेगा और आपके ब्लॉग की ranking सर्च इंजन में ज्यादा engage होगी और आपका ब्लॉग search engine में टॉप पेज पर show करेगा , और इससे आपके ब्लॉग पर और ज्यादा ट्रैफिक आएगा। ट्रैफिक आएगा तो आपकी earning भी बढ़ेगी। और आप भी एक अच्छे और सफल ब्लॉगर (Safal blogger) कहलायेंगे।

Safal bloggers के लिए Secrets Tips #3

एक safal blogger अपने ब्लॉग में हमेशा इमेज का इस्तेमाल करता ही करता है , जैसा की आप सभी जानते है फेसबुक आया उसके बाद , कुछ सालो में इंस्टाग्राम आया , लेकिन फिर भी instagram success हो गया , क्युकी उसने मार्किट रिसर्च किया और पाया की अभी भी लोगो को सेल्फी पोस्ट करना बहुत पसंद होता है। और उसने पहला फोकस लोगो को best experience देने में दिया।

और एक बात और है लोगो को सिर्फ text में रखेंगे तो बोरिंग लगता है , और कुछ पोस्ट रिलेटेड images रहते है , तो लोगो को इंटरेस्ट बना रहता है। और ये बात हर सफल ब्लॉगर जानता है और इसलिए वो अपने ब्लॉग में बढ़िया और ग्राफिक्स इमेज का इस्तेमाल करता है।

अपने ब्लॉग के निचे रिलेटेड इमेज ब्लॉग पर लगाने पर ब्लॉग पोस्ट की इंगेजमेंट ज्यादा होती है और इसलिए एक successful blogger और सक्सेसफुल होता जाता है। तो आप भी अपने ब्लॉग के सभी पोस्ट में हाई quality ग्राफिक्स इमेज का इस्तेमाल शुरू कर दीजिये।

Successful ब्लॉगर के लिए सीक्रेट्स टिप्स #4

Connection बनाये – जी हां एक ब्लॉगर चाहें जितना कामयाब हो वो अपने ब्लॉग की मार्केटिंग करने का एक तरीका भी नहीं छोड़ता , और हमेशा नई रिलेशनशिप या नई high quality successful blogger से connection बना कर रखता है।

To aaj humne ek successful blogger kaise bane eske baare me sikha aur eske powerfull secrets tips bhi jaane .

क्या आपको ये पोस्ट पसंद आयी यदि हां तो देर किस बात की अभी दूसरे दोस्तों के साथ शेयर कीजिये और ऐसे ही पावरफुल टिप्स और ट्रिक्स के लिए megahindi.com पर डेली विजिट करते रहें। धन्यवाद