Skip to content
Home » Home » Youtube shorts Fund से पैसे कमाने के नियम

Youtube shorts Fund से पैसे कमाने के नियम

Youtube shorts क्या है , इस पोस्ट में हम लोग सीखने वाले हैं यूट्यूब शॉर्ट्स के बारे में जानकारी ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो यूट्यूब को तो इस्तेमाल करते हैं लेकिन Youtube shorts के बारे में बहुत कम जानकारी है । 

या Youtube shorts बारे में बिल्कुल पता भी नहीं है तो ऐसे लोगों के लिए आज का आर्टिकल है और यदि वह लोग नहीं जानते तो वह लोग आज का पोस्ट पढ़ने के बाद Youtube shorts के बारे में जान जाएंगे कि Youtube shorts से भी पैसे कमाए जा सकते हैं तो आइए जानते हैं youtube shorts के बारे में पूरी जानकारी. 

सबसे पहले जानते हैं Youtube shorts Kya Hai और इसे किस लिए बनाया गया है ?

Youtube shorts क्या है ? Fund, What , How , Why

Youtube shorts kya hai aur shorts fund kya hai paise kaise kamaye
Youtube shorts kya hai aur shorts fund kya hai paise kaise kamaye

यूट्यूब शॉर्ट्स , एक शॉर्ट वीडियो प्लेटफार्म (short video app) है जहां पर आप शार्ट वीडियो बना सकते हैं और Youtube community के साथ शेयर कर सकते हैं. 

Tik tok app जब पहली बार आया तो इस की अपार सफलता के बाद facebook और Youtube को लगा कि यदि हम इसको कंपटीशन नहीं देंगे तो टिक टॉक , यूट्यूब और फेसबुक के लिए सिरदर्द बन सकता है इसलिए फेसबुक ने facebook (meta platform) पर reels बनाने का फीचर दिया। 

और यूट्यूब में अपने प्लेटफार्म पर shorts videos बनाने का फीचर्स दिया जिसे हम यूट्यूब शॉर्ट्स (youtube shorts) कहते हैं अगर आप ध्यान से देखेंगे तो यह बिल्कुल tik tok जैसा ही फीचर है और टिक टॉक के मार्केट में आने के बाद ही Reels और शॉर्ट्स वीडियो बनाने का फीचर्स इन लोगों ने शुरू किया है।

यहां से आप लोग एक बात सीख सकते हैं की Market में वही रहेगा जो समय के अनुसार अपने काम में business में बदलाव करें तो ही वह टिका रह सकता है नहीं तो समय के साथ हर चीज बदलता है और बदलाव जिंदगी का नियम है कोई ना कोई आएगा और आपको बीट करेगा। 

तो अब Youtube shorts के बारे में आप लोगों को समझ में आ गया होगा की यूट्यूब shorts क्या होता है आइए आप जानते हैं यूट्यूब शॉर्ट्स को कैसे बनाया जा सकता है?

Youtube shorts kaise banaye –2022

Youtube shorts बनाने के लिए आप लोगों को अपने फोन में कोई अलग से app download करने की जरूरत नहीं है यूट्यूब शॉर्ट्स आप youtube app में ही बना सकते हैं.  

क्योंकि अगर Youtube shorts app कोई होता तो Youtube shorts कभी भी टिक-टॉक को कंपटीशन नहीं दे सकता था क्योंकि टिक टॉक के सबसे ज्यादा Download हो चुके हैं और अगर यूट्यूब शॉर्ट्स अलग से कोई प्लेटफार्म होता तो कोई उस पर जाता भी नहीं.

Youtube shorts को यूट्यूब का फायदा मिला है पूरी दुनिया में यूट्यूब ऐप को इस्तेमाल करने वालों की संख्या बहुत ज्यादा है और ऐसे में यूट्यूब शॉर्ट्स का फीचर आपको Youtube app में ही मिल जाता है और यह यूट्यूब और यूट्यूब शॉर्ट्स के लिए फायदे का सौदा है.

यानी यदि सोचिए कि Youtube shorts नाम का एक app हो तो,  जिस तरीके से दूसरे ऐप को Download करने के लिए उससे Marketing करना होता है उस तरीके से Youtube shorts को भी market करनी पड़ती और जब तक उसकी मार्केटिंग होती तब तक Tik tok short video app और आगे निकल चुका होता.

यहां पर Youtube शॉर्ट्स, यूट्यूब के द्वारा Promote किया गया है यानी एक तरह से कस्टमर का अटेन्शन लेने के लिए यूट्यूब के app में ही shorts बनाने का Feature दे दिया गया है । 

इससे क्या होगा कि कोई भी ऑडियंस दूसरे जगह switch नहीं करेगी और Youtube की जितनी भी ऑडियंस है जितनी भी  कम्युनिटी है वे सभी Youtube shorts का इस्तेमाल कर सकते हैं चाहे वह short वीडियो देखने का हो या youtube shorts बनाने का. 

यूट्यूब शॉर्ट्स बनाने का तरीका सीखें (Youtube shorts kaise banaye 2022 in hindi)

  • सबसे पहले Youtube App को ओपन करें.
  •  इसके बाद + वाले आइकन पर क्लिक करें.
  •  इसके बाद create shorts पर क्लिक करें.
  •  इसके बाद shorts video record करें.
  •  इसके बाद youtube shorts की editing करें.
  •  इसके बाद short video publish कर दें.
  •  इस तरीके से आप लोग youtube shorts video बना सकते हैं. 

Youtube shorts Making rules in hindi – 

यूट्यूब शॉट्स बनाने के कुछ नियम है जैसे कि आप लोग Youtube shorts पर कम से कम 15 सेकंड का शॉर्ट्स वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं.

 और Youtube shorts app में 15 सेकंड पर Tap करके 60 सेकंड का shorts videos record कर सकते हैं. यूट्यूब शॉर्ट्स में 15 सेकंड तक audio recording कर सकते हैं. 

यूट्यूब शॉर्ट्स में आप लोग म्यूजिक लाइब्रेरी से ही म्यूजिक ऐड(add music in youtube shorts) कर सकते हैं नहीं तो आपके यूट्यूब सर्च कर कॉपीराइट क्लेम आ सकता है. Youtube shorts का यह rules 2022 का है. 

Youtube shorts guidelines in hindi 

Youtube shorts fund kya hai- यूट्यूब शॉर्ट्स फंड कैसे मिलेगा

youtube shorts fund,  यूट्यूब शॉर्ट्स को प्रमोट करने के लिए यूट्यूब की तरफ से निर्धारित की गई रकम है इस Fund को यूट्यूब shorts creator में बांटने और यूट्यूब शॉर्ट्स को Promote करने के लिए खर्चे के रूप में किया जाने वाला है. 

 Youtube shorts में 100 मिलियन डॉलर का फंड ($100M) निर्धारित किया गया है.  यूट्यूब शॉर्ट्स बनाकर अब आप पैसे भी कमा सकते हैं.  यूट्यूब शॉर्ट्स बनाने के लिए आपको किसी अन्य ऐप को download करने की जरूरत नहीं है. 

 आप Youtube shorts को Youtube app से ही बनाकर Youtube shorts Publish कर सकते हैं. 

 यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो से पैसे कमाने के लिए क्या योग्यता है (How to qualify for youtube shorts fund)

 2023 से यूट्यूब सर्च अपने YPP यानी Youtube partner program में बदलाव करने जा रहा है और इसके बाद youtube shorts creators को अपने shorts को monetize करने के लिए 4000 घंटे का watch time नहीं चाहिए होगा. 

यूट्यूब सर्च फंड से पैसे कमाने के लिए क्या जरूरत होगी (Youtube shorts fund requirements)

youtube shorts के नए नियम के अनुसार अब shorts video monetize करने के लिए 1000 सब्सक्राइब के साथ पिछले 90 दिनों में 1 करोड views आपके shorts video पर आने चाहिए इसके बाद आपका youtube shorts video monetize हो सकता है और आप लोग youtube shorts से पैसे कमा सकते हैं. 

यूट्यूब शॉर्ट्स के नए नियम के अनुसार अब आप लोग अपने शॉट्स वीडियो में किसी भी म्यूजिक आर्टिस्ट्स से  म्यूजिक खरीद सकते हो यानी खरीदकर अपने Youtube shorts में इस्तेमाल कर सकते हो.

youtube shorts fund in hindi , youtube shorts fund kaise milega ,youtube shorts fund how many views

Youtube shorts के नए नियम के अनुसार अब आप लोग Youtube shorts में दिखाए जाने वाले विज्ञापन (advertising) से मिलने वाली रकम का 45% कमा सकते हो. 

 यानी Youtube , Youtube shorts से होने वाली कमाई का 55% अपने पास रखेगा और 45% यूट्यूब शॉर्ट्स क्रिएटर को देगा. 

 Youtube shorts पर आप Music का इस्तेमाल करो या ना करो यूट्यूब शॉर्ट्स क्रिएटर को 45% कमाई का हिस्सा मिलने वाला है.  तो अभी जाओ और शॉर्ट्स वीडियो बनाओ. 

Youtube shorts के बारे में  पूरी जानकारी -2022 

 आज हमने यूट्यूब शॉर्ट्स के बारे में पूरी जानकारी ली जैसे कि Youtube shorts क्या होता है जिन लोगों को नहीं पता उनके लिए यहां पर पूरी जानकारी Youtube shorts के बारे में दी गई है । 

Youtube shorts से पैसे कैसे कमाए यूट्यूब शॉर्ट्स कैसे बनाए जाते हैं यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो बनाए जाने पर आप लोग कितने पैसे कमा सकते हैं। 

Youtube shorts बनाने के लिए क्या नियम कानून है और यूट्यूब शॉर्ट्स पर आप कितने minute का वीडियो बना सकते हो यहां पर हमने यूट्यूब शॉर्ट्स के बारे में लगभग पूरी जानकारी दी है और इतनी जानकारी के बाद कोई भी नया creators , Youtube पर shorts videos बनाकर पैसे कमा सकता है। 

 यदि आपको यहां पर दी गई जानकारी पसंद आई है तो आप अपने मित्रों के साथ भी इसे व्हाट्सएप पर शेयर कर सकते हैं ताकि आपके जो मित्र हैं वह भी Youtube shorts community में join हो सके और shorts videos से पैसे कमा सकें।