Inter Kya Hota Hai – इन्टर का मतलब , Inter Pass क्या होता है, Inter Exam माने , How to Check inter Result

Inter Kya Hota Hai – आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे Inter क्या होता है और inter का मतलब क्या होता है कई सारे लोगों को नहीं पता होता कि आखिर में inter pass क्या होता है किसे इंटर पास कहा जाता है और इंटर परीक्षा (inter exam) कौन दे सकता है.

Inter Kya Hota Hai

Inter शब्द ज्यादातर इस मामले में उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के लोगों के द्वारा इस्तेमाल किया जाता है वह तो इंटर का मतलब कुछ और होता है लेकिन उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के लोगों के लिए inter का मतलब 12 पास माना जाता है. यदि कोई आपसे पूछता है कि क्या तुमने इंटर कर लिया है तो इसका मतलब यह होता है कि क्या आपने 12वीं पास कर ली है. जैसी बात है जिसने 12वीं पास कर ली है उसने दसवीं पास कर ली है इस तरह से inter word का इस्तेमाल किया जाता है.

inter के बारे में कुछ और जानकारी लेते हैं जैसे कि inter का एग्जाम कब होता है इंटर का एग्जाम कौन दे सकता है इसके अलावा inter exam का result कैसे check करते हैं.

Inter Kya Hota Hai – इन्टर का मतलब , Inter Pass क्या होता है, इन्टर Exam माने | How to check inter exam result in hindi

inter का मतलब तो आपने समझ लिया कि जो इंसान 12 पास होता है उसे इंटर पास माना जाता है लेकिन कई सारे लोगों को पता नहीं होता कि इंटर का एग्जाम किस exam को कहते हैं उनके लिए हम बता दें कि इंटर एग्जाम को इंग्लिश में scenery secondary exam कहा जाता है. इंटर एग्जाम को राज्य बोर्ड द्वारा कंडक्ट कराया जाता है. अगर उत्तर प्रदेश (up) की बात करें तो इसे यूपी बोर्ड भी कहा जाता है UP board से दो प्रकार के एग्जाम कराए जाते हैं जिसमें 10वीं का एग्जाम और 12वीं का एग्जाम होता है.

10वीं और 12वीं का exam uttar pradesh के रहने वाले नागरिकों के बच्चे दे सकते हैं इसके अलावा भारत के दूसरे राज्य के बच्चे भी जो उत्तर प्रदेश के निवासी हो गए हैं वह inter का एग्जाम दे सकते हैं. inter exam का परीक्षा पेपर, UP राज्य के board से बनता है. या नहीं कोई बच्चा अगर किसी इंटर कॉलेज विद्यालय में दसवीं का बारहवीं का स्टूडेंट है तो inter एग्जाम , 10वीं का एग्जाम में दिए गए exam paper उस स्कूल से नहीं बल्कि यूपी बोर्ड के द्वारा दिए जाते हैं.

Inter Pass Kya Hota hai ?

इंटर पास (inter pass) का मतलब यह होता है कि आपने 10वीं और 12वीं की परीक्षा पास कर ली है. और अब आपको यह भी पता चल गया होगा कि इस 10वीं और 12वीं की Exam का आयोजन कौन करता है इसके अलावा कौन-कौन से छात्र-छात्राएं 10वीं और 12वीं की परीक्षा दे सकते हैं. आप 10वीं और 12वीं की परीक्षा हिंदी और इंग्लिश दोनों माध्यम से दे सकते हैं. जो छात्र या छात्रा 12वीं की परीक्षा में उत्तरीण् हो जाता है उसे इंटर पास (inter pass) माना जाता है.

inter exam kya hota hai और Inter Exam कौन कौन दे सकता है (योग्यता)

सामान्य 12वीं की परीक्षा को inter exam कहा जाता है और हर वह छात्र या छात्रा जिसने दसवीं की परीक्षा पास कर ली है वह Inter एग्जाम देने का हकदार बन जाता है inter की परीक्षा आप रेगुलर या नहीं अपने कॉलेज के माध्यम से या private यानी डायरेक्ट 12वीं परीक्षा में प्रवेश ले सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको दसवीं (10) पास करना जरूरी होता है।

Inter Exam कौन कौन दे सकता है (योग्यता और जरूरी नियम)

  1. इंटर एग्जाम देने के लिए जो भी छात्र या छात्रा है वह उत्तर प्रदेश जिले के होने चाहिए।
  2. इंटर एग्जाम देने के लिए परीक्षार्थी को यूपी बोर्ड से Hall ticket (प्रवेश पत्र) मिलता है.
  3. बिना प्रवेश पत्र के इंटर एग्जाम की परीक्षा दिए जाने वाले कमरे में प्रवेश नहीं कर सकते.
  4. इंटर एग्जाम की परीक्षा देने वाले सभी छात्र और छात्राओं को दसवीं की परीक्षा पास करना पड़ता है
  5. इंटर एग्जाम की परीक्षा के 2 से 3 महीने के बाद inter exam का result आता है.
  6. Inter एग्जाम का रिजल्ट को सबसे पहले यूपी बोर्ड के द्वारा वेबसाइट पर जारी किया जाता है.
  7. inter एग्जाम की मार्कशीट आप अपने विद्यालय (college) से पा सकते हैं.
  8. इंटर एग्जाम की marksheet को पाने से पहले आप अपना रिजल्ट यूपी बोर्ड (UP board result) के द्वारा जारी किए गए वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं.
  9. इंटर एग्जाम का रिजल्ट चेक करने के लिए आपके पास रोल नंबर और जन्मतिथि का होना जरूरी है.
  10. इंटर एग्जाम को पास करने के बाद ही आप किसी स्नातक डिग्री (Example – BA, MA) में प्रवेश ले सकते हैं.

इस तरह हमने जाना कि इंटर क्या होता है और इंटर एग्जाम क्या होता है कौन-कौन inter एग्जाम को दे सकता है आइए जानते हैं inter एग्जाम को पार करने के बाद 12वीं की परीक्षा में पास हुए की जानकारी का पता कैसे करते हैं. साधारण भाषा में बोला जाए तो कोई भी छात्र-छात्राएं इंटर की परीक्षा में pass हुई कि नहीं हुई कैसे पता कर सकते हैं. बाबर कौन था और इसका इतिहास क्या है

inter ka result kaise check kiya jata hai

Inter Exam result इसके लिए हमें एक website का सहारा लेना होता है 12वीं की परीक्षा हो जाने के बाद 1,2 महीने बाद इंटर की परीक्षा का रिजल्ट वेबसाइट पर जारी कर दिया जाता है जहां पर आप अपने रोल नंबर (roll number) और जन्मतिथि (date of birth) का इस्तेमाल करके अपने परीक्षा से जुड़ा हुआ Result देख सकते हैं.

Inter Exam Result kaise dekhe-

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल अथवा कंप्यूटर के ब्राउजर में https://upresults.nic.in/IntermediateResult.aspx ओपन करें.
  2. इसके बाद अपने inter exam roll number (रोल नंबर) enter करें.
  3. इसके बाद अपना स्कूल कोड एंटर करें. (school code आपको एडमिट कार्ड पर मिल जाएगा)
  4. यहां पर लिखा हुआ कोर्ट को जिसे कैप्चा कोड (capcha code) कहते हैं इंटर करें.
  5. इसके बाद में से दिया गया Submit बटन पर क्लिक करें
  6. अब आपके सामने इंटर एग्जाम का रिजल्ट तो हो जाएगा.
  7. आप इस inter exam result pdf में download कर सकते हैं और चाहे तो Print कर सकते हैं.

इस प्रकार आप भी इंटर पास का रिजल्ट निकाल सकते हैं और चाहे तो इसका पीडीएफ सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं फिर इससे प्रिंट भी करा सकते हैं. ध्यान दें कि इस तरह की सॉफ्ट कॉपी का कहीं भी माने नहीं होता जब तक कि आपको आपके कॉलेज के द्वारा इंटर पास का रिजल्ट की हार्ड कॉपी ना मिल जाए.

inter पास का Result check करने के लिए यहां क्लिक करें – Click here – 12th up board result check direct website link

Inter Kya Hota Hai – इन्टर का मतलब जाने

इस प्रकार हमने सीखा कि इंटर क्या होता है (inter kya hota hai) और इंटर का मतलब क्या होता है इंटर एग्जाम क्या होता है और कौन-कौन से लोग इंटर एग्जाम यानी 12वीं की परीक्षा दे सकते हैं इसके अलावा हमने यह भी देखा कि कैसे हम इंटर पास है कि नहीं इसके बारे में भी ऑनलाइन जानकारी निकाल सकते हैं.

नीचे कुछ इंटर पास (inter pass) से संबंधित जानकारियों के सवाल जवाब दिए गए हैं जो कि आप में से ही कई लोगों ने पूछा था. आपको यह जानकारी वाला पोस्ट कैसा लगा नीचे कमेंट करके बताएं इस तरह की जानकारी को अपने मित्रों के साथ भी शेयर करें और इसी तरह की जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट पर रोजाना विजिट करें.

हुमायू कौन था और भारत पर कब हमला किया था

Inter se judi hui : Faq:

Q. inter ka kya matlab hai

A. ज्यादातर उत्तर प्रदेश में इंटर 12वीं को कहा जाता है यानी 10वीं और 12वीं पास करने वाले व्यक्ति को Inter pass कहा जाता है.

Q. inter pass kya hota hai?

A. जिसने दसवीं के बाद 12वीं की परीक्षा देकर पास कर लिया है उसे इंटर पास कहा जाता है

Q. inter mane kya hota hai

A. inter Mane = 10 + 2 Pass होता है ।

मणिपुर के बारे में 10 तथ्य जाने

Leave a Comment