Video editing के लिए Laptop में कितना रैम होना चाहिए ?

आजकल सभी लोग वीडियो एडिटिंग (Video editing) करना चाहते हैं और उसके लिए एक best laptop ढूंढ रहे हैं लेकिन video editing में जो लैपटॉप इस्तेमाल किया जाता है वह एक मीडियम या high range का लैपटॉप होता है जिसमें dual core cpu से ज्यादा core और कम से कम 8GB का Ram होना जरूरी होता है. वीडियो एडिटिंग करना चाहते हैं तो आपको लैपटॉप लेते समय इसका खास ध्यान रखना चाहिए.

जब हम किसी वीडियो को edit करने के बाद एक सपोर्ट करते हैं तो हमारा लैपटॉप ज्यादा सीपीयू (CPU) का इस्तेमाल करता है. एक तरफ कहा जाए तो दूसरे कार्यों के मुकाबले video editing में हमारा लैपटॉप सीपीयू का usage ज्यादा करता है. आपको लैपटॉप में सिर्फ RAM के बारे में ही नहीं सोचना चाहिए.

Video editing के लिए Laptop में कितना रैम होना चाहिए

बल्कि आपको अपने लैपटॉप में वीडियो ग्राफिक कार्ड (video card) के साथ SSD मेमोरी ,और cache मेमोरी , RAM मेमोरी सभी चीजों पर ध्यान देना जरूरी है.

Video editing के लिए लैपटॉप में कितना रैम होना चाहिए ?

Video editing के लिए लैपटॉप में ddr4 RAM या इससे ज्यादा लेटेस्ट टेक्नोलॉजी और न्यू जेनरेशन का रैम स्माल होना चाहिए ताकि हमारे लैपटॉप की प्रोडक्टिविटी काफी अच्छी हो हमें वीडियो को एक्सपोर्ट करने में ज्यादा समय ना लगे.

अगर मुझसे पूछे कि मैं वीडियो एडिटिंग के लिए क्या इस्तेमाल करता हूं तो मैं कहूंगा कंप्यूटर मेरे पास लैपटॉप है जिसमें 8GB का रैम है लेकिन उससे ज्यादा capasity वाला मेरे पास computer है जिसे मैंने Video editing के लिए ही तैयार किया है यदि आपको ट्रैवलिंग का काम ना हो. यह भी पढ़िए- कंप्यूटर की बेसिक जानकारी हिंदी में

और अगर आप एक जगह से घर बैठे वीडियो एडिटिंग कर रहे हैं तो आपको video editing के लिए कंप्यूटर , best device होगा ना कि लैपटॉप.

वैसे भी जितने रुपए में आप laptop खरीदेंगे , वीडियो एडिटिंग के हिसाब से उसने पैसे में अगर आप computer खरीदते हैं तो आपको video editing में अच्छा और प्रोडक्टिव डिवाइस कंप्यूटर के रूप में मिलेगा जिस पर आप काम करके पाएंगे कि लैपटॉप मुकाबले कंप्यूटर में वीडियो एडिटिंग करना ज्यादा बेहतर होता है इसके अलावा video export करने में समय भी कम लगता है.

यह भी पढ़िए- ₹40000 के अंदर हमारे लैपटॉप में कौन-कौन से फीचर और टेक्नोलॉजी होना जरूरी है.

यह भी पढ़िए- एफिलिएट मार्केटिंग से घर बैठ कर पैसे कैसे कमाए.

यह भी पढ़िए –अपने यूट्यूब चैनल का नाम कैसा और कैसे रखें

video editing के लिए कौन सा सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करें.

Video editing के लिए कई सारे वीडियो एडिटिंग apps market में उपलब्ध हैं लेकिन यह आपको देखना पड़ेगा कि आप कौन से डिवाइस के लिए Video editing apps इस्तेमाल कर रहे हैं.

जैसे कि बहुत सारे लोग होते हैं वह मोबाइल पर ही वीडियो edit कर लेते हैं और कई सारे लोगों को लैपटॉप या कंप्यूटर पर ही वीडियो एडिट करना अच्छा लगता है.

ऐसे में आपको यह निर्णय लेना होगा कि आपको video editing app किस डिवाइस के लिए चाहिए?

जैसे कि जो लोग मोबाइल से video editing करते हैं वह kinemaster app , you cut app , powerdirector app, और short video editor app का इस्तेमाल करते हैं.

वहीं पर जो लोग लैपटॉप और कंप्यूटर का इस्तेमाल video editing के लिए करते हैं वह लोग वीडियो एडिटिंग के लिए filmora , एडोब प्रीमियर प्रो , video editor app , clipchamp वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर जैसे ऐप का इस्तेमाल करते हैं.

अगर आप मुझसे पूछे तो मैं वीडियो एडिटिंग के लिए wondershare का filmora video editing app का इस्तेमाल करता हूं

Video editing के लिए Laptop में कितना रैम होना चाहिए ? के लिए लैपटॉप में कितना रैम होना चाहिए | वीडियो एडिटिंग के लिए कौन सा सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करें

आज के इस पोस्ट में हमने सीखा वीडियो एडिटिंग के लिए हमारे लैपटॉप में कौन-कौन से specifications होने चाहिए इसके अलावा मैंने आपके साथ यह भी शेयर किया कि मोबाइल पर video editing apps कौन सा इस्तेमाल किया जाता है ? और लैपटॉप पर वीडियो एडिटिंग ऐप कौन कौन सा इस्तेमाल किया जाता है.

यहां तक कि मैंने आप लोगों को यह भी बताया कि मैं अपने वीडियो को एडिट करने के लिए किस प्रकार का video editing software इस्तेमाल करता हूं.

उम्मीद है आप लोगों को इस आर्टिकल से थोड़ी बहुत हेल्प मिली होगी यदि आप कुछ और पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपने सवाल पूछे इसके जवाब में कमेंट माध्यम से या फिर पोस्ट लिखकर दे दूंगा.

इस तरह की टेक्निकल और इनफॉर्मेटिव वाली जानकारी पाने के लिए रोजाना megahindi वेबसाइट पर विजिट करें.

1 thought on “Video editing के लिए Laptop में कितना रैम होना चाहिए ?”

Leave a Comment