नरेंद्र मोदी के बारे में जानकारी | How to Know about narendra modi Historyin hindi

पूरी दुनिया में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Priminister Narendra Modi) की जबरजस्त लोकप्रियता है । अकेले भारत में भी नरेंद्र मोदी की काफी लोकप्रियता है । नरेंद्र मोदी वर्ष 2014 में बीजेपी की अगुआई में पहली बार केंद्र में आए । नरेंद्र मोदी भारत देश के मौजूदा प्रधान मंत्री हैं । नरेंद्र मोदी के लिए 2023 काफी अच्छा रहा है । इसके अलावा नरेंद्र मोदी लगातार दूसरी बार pm बने हैं । नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र काशी , उत्तरप्रदेश है ।

नरेंद्र मोदी के बारे मे कुछ महत्वपूर्ण जानकारी जैसे की नरेंद्र मोदी कहाँ से हैं और नरेंद्र मोदी का पूरा नाम (Narendra modi ka pura naam) क्या है और भी बहुत कुछ नरेंद्र मोदी के जीवन और लाइफस्टाइल के बारे । योगी जी का पूरा नाम

नरेंद्र मोदी का पूरा नामनरेंद्र दामोदर दास मोदी” है । नरेंद्र मोदी , भारत के गुजरात राज्य से आते हैं , भारत के प्रधानमंत्री बनने से पहले pm नरेंद्र मोदी कई बार गुजरात के मुख्यमंत्री रह चुके हैं । नरेंद्र मोदी की शादी हो चुकी है लेकिन उन्होंने देश के लिए परिवार छोड़ दिया , इसके लिए उन्होंने “अपनी पत्नी को प्रेम से बात की और उनकी पत्नी यशोदाबेन भी खुशी से मान गई । “

नरेंद्र मोदी के बारे में जानकारी  about narendra modi history in hindi

नरेंद्र मोदी के बारे में बहुत महत्वपूर्ण जानकारी (very important information about pm narendra modi)

नरेंद्र मोदी का जन्म (narendra modi birth date & place)१७ सितंबर १९५० , वडनगर , महेसाणा गुजरात , भारत
नरेंद्र मोदी की पत्नी का नाम (narendra modi wife name)यशोदाबेन मोदी
नरेंद्र मोदी के पिता का नाम (narendra modi father name)दामोदरदास मूलचंद मोदी
नरेंद्र मोदी की आयु (Narendra modi age)72 वर्ष in (2023)
नरेंद्र मोदी की इनकम (Narendra Modi ‘s income)INR -19,20,000 Annually
नरेंद्र मोदी का जन्म स्थान (Birth place)वडनगर , महेसाणा गुजरात , भारत
नरेंद्र मोदी के माता का नाम (mother name)हीराबेन मोदी
नरेंद्र मोदी का पूरा नाम (full name)नरेंद्र दामोदर मोदी
नरेंद्र मोदी की पार्टी का नाम (Party name)भारतीय जनता पार्टी (BJP)
नरेंद्र मोदी का जीवन परिचय (biography)नीचे पढ़ें
नरेंद्र मोदी का जन्म कब हुआ (DOB)17 सितंबर 1950
नरेंद्र मोदी के बारे में पूरी जानकारी हिन्दी में

नरेंद्र मोदी के बारे में जानकारी (About Narendra modi in hindi )

नरेंद्र भाई दामोदर दास मोदी अब तक लगातार दूसरी बार भारत के प्रधानमंत्री बने हैं और वाराणसी से लोकसभा सांसद भी चुने गए हैं नरेंद्र मोदी भारत के प्रधानमंत्री पद पर आसीन होने वाले स्वतंत्र भारत  में जन्मे पहले व्यक्ति हैं इसके पहले वे 7 अक्टूबर 2001 से 22 मई 2014 तक गुजरात राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। 

 नरेंद्र मोदी  बीजेपी यानी (भाजपा) भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ r.s.s. के सदस्य हैं । 

नरेंद्र मोदी से संपर्क | नरेंद्र मोदी से बात कैसे करें

नरेंद्र मोदी से बात करनी है या आपको नरेंद्र मोदी से बात करने का नंबर चाहिए तो आप नीचे दिए गए narendra modi contact number से कान्टैक्ट कर सकते हैं ।

ई गवर्नेस की website और नमो ऐप से भी आप अपने प्रधानमंत्री (Pm. narendra modi) से जुड़े रह सकते हैं

Email के जरिए नरेंद्र मोदी से contact करना या अपनी बात पहुचना

co*****@my***.in na**************@gm***.com पर ईमेल भेजर बात कर सकते हैं या pm को ईमेल कर सकते हैं “

नरेंद्र मोदी को अपना चिट्ठी किस पते पर लिखें और पहुचाएं

“वेब इनफार्मेशन मैनेजर , साउथ ब्लॉक , रायसीना हिल्स , नई दिल्ली , पिन 110011.” आप इस पते पर नरेंद्र मोदी को चिट्ठी पहुंचा सकते हैं

नरेंद्र मोदी से बात कैसे करें मोबाईल नंबर से

यहाँ दिए गए फोन नंबर से आप नरेंद्र मोदी से बात कर सकते हैं – 011-23015603 , 011-23018939, 011-23018668 पर संपर्क करें

गुजराती परिवार में पैदा हुए पीएम नरेंद्र मोदी

वडनगर के एक गुजराती परिवार में पैदा हुए पीएम नरेंद्र मोदी अपना बचपन अपने पिता की चाय बेचने मैं मदद करने में बिताया और बाद में खुद का स्टॉल लगाया।  8 साल की उम्र में नरेंद्र मोदी आरएसएस से जुड़े और लंबे समय तक आर एस एस की सेवा की। 

 स्नातक की degree पाने के बाद उन्होंने अपना घर छोड़ दिया और 2 साल तक भारत भर में यात्रा की इसके अलावा उन्होंने अनेकों धर्म केंद्रों (religious center) का दौरा किया 1969 से 1970 में वह Gujarat लौटे फिर अहमदाबाद गए 1971 में वेयर आर एस एस के लिए पूर्णकालिक कार्यकर्ता हो गए 1975 में पूरे देश भर में आपातकालीन स्थिति के समय उन्हें कुछ समय के लिए अज्ञातवास में भी जाना पड़ा ।

1985 में वह पहली बार भारतीय जनता पार्टी से जुड़े और 2001 तक पार्टी पद के कई पदों पर कार्य किए उसके बाद वे धीरे-धीरे भाजपा (BJP) के सचिव पद पर पहुंच गए। 

Narendra Modi देश के सबसे लोकप्रिय नेता

जब नरेंद्र मोदी गुजरात राज्य के मुख्यमंत्री हेतु गुजरात की जनता ने उनके कामों के लिए लगातार चार बार गुजरात का मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को बनाया गुजरात विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान (political science) में स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त करने वाले श्री नरेंद्र मोदी विकास पुरुष के नाम से जाने जाते हैं और वर्तमान समय में देश के सबसे लोकप्रिय नेता में से एक हैं। 

 अटल बिहारी वाजपेई की तरह Narendra modi भी एक राजनेता और कवि हैं गुजराती भाषा के अलावा हिंदी भी जानते हैं और कविताएं भी लिखते हैं।  नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत की विपक्ष वाली पार्टी भारतीय जनता पार्टी ने 2014 का लोकसभा चुनाव लड़ा और 282 अभूतपूर्व सफलता हासिल की नरेंद्र मोदी एक सांसद के रूप में उत्तर प्रदेश की संस्कृति वाराणसी और गुजरात के वडोदरा संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ा ।

और दोनों जगह से जीत दर्ज की उनकी राज्य में भारत का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश एवं बुनियादी सुविधाओं पर खर्च तेजी से बढ़ा है नरेंद्र मोदी ने योजना आयोग को हटाकर नीति आयोग का गठन किया। 

नरेंद्र मोदी का जन्म कब और कहाँ हुआ था? | नरेंद्र मोदी का परिवार | नरेंद्र मोदी के पिता का नाम

नरेंद्र मोदी का जन्म 92 राज्य के मेहसाणा जिला में स्थित वडनगर में हुआ है नरेंद्र मोदी का जन्म हीराबेन मोदी और दामोदरदास मूलचंद मोदी के एक मीडियम परिवार में 17 सितंबर 1950 को हुआ था।  यह पैदा हुए 6 बच्चों में तीसरे नंबर के थे । 

नरेंद्र मोदी पूरी तरीके से शाकाहारी हैं और भारत पाकिस्तान (india – pakistan) के बीच दूसरे युद्ध के समय अपने काल में उन्होंने अपनी इच्छा से रेलवे स्टेशनों पर सफर करने वाले सैनिकों की सेवा की नरेंद्र मोदी युवावस्था में छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में भी शामिल हुए और भ्रष्टाचार विरोधी नवनिर्माण आंदोलन में भी शामिल हुए ।

अपने भाई के साथ एक चाय की दुकान खोली

इसके बाद उन्होंने भारतीय जनता पार्टी में संगठन का प्रतिनिधित्व किया किशोरावस्था में अपने भाई के साथ एक चाय की दुकान खोली मोदी अपनी शिक्षा वडनगर में पूरी किए और फिर आर एस एस के प्रचारक भी हुए 1980 में गुजरात राजनीति में और विज्ञान में डिग्री प्राप्त की 

नरेंद्र मोदी अपने माता पिता की 6 संतानों में से तीसरे पुत्र थे बचपन में वह रेलवे स्टेशन पर चाय बेचते और अपने पिता का भी हाथ बताते हैं नरेंद्र मोदी एक औसत दर्जे के छात्र से ऐसा वर्ड नगर के एक स्कूल मास्टर का कहना है लेकिन वाद-विवाद और नाटक प्रतियोगिता में मोदी की बहुत रूचि थी इसके अलावा उनकी रूचि राजनीतिक विषयों पर नई नई परियोजनाएं शुरू करने में भी थी .

नरेंद्र मोदी वाइफ नेम (Narendra modi wife name)

जब नरेंद्र मोदी 13 वर्ष के थे तब इनकी सगाई जशोदाबेन चमनलाल के साथ कर दी गई और जब नरेंद्र मोदी का विवाह हुआ तब वे मात्र 17 साल के थे कुछ रिपोर्ट की मानें तो पति-पत्नी के तौर पर यह कुछ वर्ष साथ रहकर बिताए थे परंतु कुछ समय बाद ही दोनों एक दूसरे के लिए अजनबी हो गए क्योंकि नरेंद्र मोदी ने अपनी पत्नी से कुछ इच्छा व्यक्त की थी।

नरेंद्र मोदी की शादी जरूर हुई परंतु वे दोनों एक साथ कभी साथ नहीं रहे  

 नरेंद्र मोदी की जीवनी लेखक का मानना है कि उन दोनों की शादी जरूर हुई परंतु वे दोनों एक साथ कभी साथ नहीं रहे शादी के कुछ वर्षों बाद नरेंद्र मोदी ने घर बार त्याग दिया और एक प्रकार से उनका वैवाहिक जीवन लगभग समाप्त हो ही गया । 

 4 विधानसभा चुनाव में अपनी वैवाहिक स्थिति पर खामोश रहने के बाद नरेंद्र मोदी ने कहा कि अविवाहित रहने की जानकारी देकर उन्होंने कोई पाप नहीं किया है मोदी के मुताबिक एक शादीशुदा के मुकाबले विवाहित व्यक्ति भ्रष्टाचार के खिलाफ जोरदार तरीके से लड़ सकता था क्योंकि उसके परिवार वालों की कोई चिंता नहीं रहती ।  नरेंद्र मोदी ने शपथ पत्र प्रस्तुत कर जशोदाबेन को अपनी पत्नी स्वीकार किया है। 

 नरेंद्र मोदी के विचार (Narendra modi ke vichar)

“आतंकवाद युद्ध से भी बदतर है एक आतंकवादी के कोई नियम नहीं होते 1 आतंकवादी तय करता है कि कब कैसे कहां और किस को मारना है भारत ने युद्ध की तुलना में आतंकी हमलों से अधिक लोगों को खोया है। “

नरेंद्र मोदी ने कई बार कहा है कि यदि भाजपा की सरकार केंद्र में आती है तो व्वे 2004 में उच्चतम न्यायालय द्वारा अफजल गुरु को दी जाने वाली फांसी के निर्णय का सम्मान करेगी।  भारत के उच्चतम न्यायालय ने अफजल को 2001 में भारतीय संसद पर हुए हमले के लिए दोषी करार दिया था और 9 फरवरी 2013 को तिहाड़ जेल में फांसी से लटका दिया गया था। 

 मुसलमानों के हित में नरेंद्र मोदी के विचार

“ नरेंद्र मोदी का कहना है मुसलमानों के समग्र विकास होना चाहिए मुसलमानों की एक कंप्यूटर और दूसरे हाथ में कुरान होना चाहिए “

लोगों ने ये भी search क्या –

नरेंद्र मोदी के कितने बच्चे हैं ?

कोई बच्चे नहीं

नरेंद्र मोदी का जन्म कब और कहाँ हुआ था

17 सितंबर 1950 , वडनगर , महेसाणा , गुजरात , भारत

नरेंद्र मोदी के पत्नी का नाम

यशोदा बेन मोदी

नरेंद्र मोदी के पिता का नाम

दामोदर दास मूलचंद मोदी

नरेंद्र मोदी का फोन नंबर

011- 23015603

नरेंद्र मोदी का पूरा नाम

नरेंद्र दामोदरदास मोदी

1 thought on “नरेंद्र मोदी के बारे में जानकारी | How to Know about narendra modi Historyin hindi”

Leave a Comment