PM मोदी का पूरा नाम (How to know narendra modi ka pura naam)

पीएम मोदी का पूरा नाम क्या है कई बार ऐसे सवाल जनरल नॉलेज के तौर पर पूछे जाते हैं लेकिन हमें इनका जवाब नहीं पता होता ऐसे में पीएम मोदी का पूरा नाम चर्चा का विषय होता है कई सारे लोग पूछ रहे थे कि नरेंद्र मोदी का पूरा नाम क्या है वैसे मैं आपको बता दूं नरेंद्र मोदी का पूरा नाम “नरेंद्र दामोदरदास मोदी” है

आइए आज हम जानते हैं नरेंद्र मोदी के बारे में कुछ और जानकारी जैसे कि नरेंद्र मोदी जी का जन्म कहां हुआ था और नरेंद्र मोदी जी का जन्म कब हुआ इसके अलावा नरेंद्र मोदी किस गांव से आते हैं नरेंद्र मोदी की पिता का नाम और माता का नाम क्या है।

मोदी का पूरा नाम (narendra modi ka pura naam)

नरेंद्र मोदी का पूरा नाम नरेंद्र दामोदरदास मोदी है नरेंद्र मोदी भारत के गुजरात राज्य से आते हैं नरेंद्र मोदी भारत के प्रधानमंत्री बनने से पहले गुजरात के कई बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं नरेंद्र मोदी की पत्नी का नाम यशोदा बेन मोदी है।

नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 गांव वडनगर मेहसाणा गुजरात भारत देश में हुआ है इनकी पत्नी का नाम यशोदा बेन मोदी है नरेंद्र मोदी के पिता का नाम दामोदरदास मूलचंद मोदी है 2023 के अनुसार नरेंद्र मोदी की आयु 72 वर्ष है.

PM मोदी का पूरा नाम  (narendra modi ka pura naam)
full name of pm narendra modi in hindi

नरेंद्र मोदी का जन्म भारत के गुजरात राज्य में मेहसाणा जिले के वडनगर में हुआ है नरेंद्र मोदी की पार्टी का नाम भारतीय जनता पार्टी यानी बीजेपी है इसे भाजपा भी कहते हैं।

नरेंद्र मोदी के बारे में कुछ और जानकारी

नरेंद्र भाई दामोदर दास मोदी अब तक यानी आज 6 सितंबर 2023 तक भारत के दूसरी बार प्रधानमंत्री बन चुके हैं और उत्तर प्रदेश में वाराणसी से लोकसभा सांसद भी चुने गए हैं .

नरेंद्र मोदी भारत के प्रधानमंत्री पद पर होने वाले स्वतंत्र भारत में जन्म लेने वाले पहले व्यक्ति हैं इसके पहले वे 7 अक्टूबर 2001 से लेकर 22 मई 2014 तक गुजरात राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके हैं नरेंद्र मोदी बीजेपी यानी भाजपा भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ आरएसएस (RSS) के सदस्य भी हैं।

नरेंद्र मोदी 8 साल की उम्र से ही आरएसएस से जुड़े और लंबे समय तक इस संगठन में सेवा की नरेंद्र दामोदरदास मोदी गुजराती परिवार में पैदा हुए और इनका बचपन पिता के साथ चाय बेचने में मदद और बाद में खुद चाय का स्टाल लगाकर चाय बेचते थे.

नरेंद्र दामोदरदास मोदी स्नातक की डिग्री पाने के बाद अपना घर बार छोड़कर 2 साल तक भारत भर में यात्रा किए और भारत में अनेकों धर्म केंद्रों का दौरा भी किया 1985 में पहली बार भारतीय जनता पार्टी से जुड़े और 2001 तक पार्टी पद के कई पदों पर काम किए.

जब नरेंद्र भाई मोदी गुजरात राज्य के मुख्यमंत्री थे तब गुजरात की जनता ने नरेंद्र मोदी के कामों के लिए लगातार चार बार गुजरात का मुख्यमंत्री के तौर पर नरेंद्र भाई मोदी को चुना .

आपको बता दें नरेंद्र मोदी गुजरात यूनिवर्सिटी से पॉलिटिक्स यानी राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त कर चुके हैं नरेंद्र मोदी को विकास पुरुष के नाम से भी उपाधि मिल चुकी है नरेंद्र मोदी वर्तमान समय में भारत देश के सबसे लोकप्रिय नेता हैं और इनकी लोकप्रियता पूरे विश्व में भी नंबर वन पर है.

नरेंद्र मोदी के बारे में और पढ़ें

योगी आदित्यनाथ का पूरा नाम क्या है

1 thought on “PM मोदी का पूरा नाम (How to know narendra modi ka pura naam)”

Leave a Comment