Skip to content
Home » Home » Full Name of Yogi Adityanath | आदित्यनाथ का पूरा नाम क्या है जानकारी

Full Name of Yogi Adityanath | आदित्यनाथ का पूरा नाम क्या है जानकारी

योगी आदित्यनाथ ( yogi adityanath ) बाबा का पूरा नाम “अजय सिंह बिष्ट” (ajay singh bisht) है इनका जन्म 5 जून 1972 मे हुआ था , योगी आदित्य नाथ gorakhpur के सबसे प्रसिद्ध मंदिर gorakhnaath temple के महंत और राजनेता भी है और इस समय योगी जी उत्तरप्रदेश (uttarpradesh) के मुख्यमंत्री (cm) हैं । इनको गोरखपुर में बाबा के नाम से भी जानते हैं । कई लोग इनको ” बाबा आदित्यनाथ के नाम “ से भी पुकारते हैं

[ योगी आदित्यनाथ का पूरा नाम अजय सिंह बिष्ट है ]

( full name of yogi adityanath is ajay singh bisht )

yogi adityanath 2017 के विधानसभा चुनाओ में होने वाली भारतीय जनता पार्टी के जीत होने के बाद उत्तरप्रदेश के 21 वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण किया । इन्होंने 1998 से 2017 तक बीजेपी के टिकट पर गोरखपुर लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व भी किया है ।

हिन्दू युवा वाहिनी के संथापक हैं योगी आदित्यनाथ

आदित्यनाथ बाबा (yogi adityanath) गोरखनाथ मंदिर के पूर्व महंत अवैद्यनाथ के उत्तराधिकारी हैं और मुख्यमंत्री बनने के बाद भी वे अपनी वेश भूषा नहीं बदले और अभी भी गेरुआ वस्त्र धारण करते हैं । योगी आदित्यनाथ hindu youngster के सामाजिक , और राष्ट्रवादी समूह हिन्दू युवा वाहिनी के संथापक भी हैं इनका व्यक्तित्व राष्ट्रवादी नेता के तौर पर है । हिन्दू युवा वाहिनी की स्थापना उन्होंने 2002 में की ।

full name of yogi adityanath
” योगी आदित्यनाथ का पूरा नाम अजय सिंह बिष्ट “

yogi adityanath भारतीय जनता पार्टी (bjp) के साथ करीब एक दशक से हैं और east uttarpradesh मे उनका बहुत अच्छी पकड़ है , लोग उनको अच्छे व्यक्तित्व और एक अच्छे राजनेता के तौर पर जानते हैं । इसके पहले गोरखनाथ मंदिर के पूर्व महंत और आदित्यनाथ के पूर्वाधिकारी अवैद्यनाथ महाराज भी भारतीय जनता पार्टी कि तरफ से 1991 और 1996 का लोकसभा चुनाव जीत चुके थे ।

चुनाव में इनके मतों का आकडा बढ़ता गया

योगी आदित्यनाथ सबसे पहले गोरखपुर से 1998 में बीजेपी के उमीदवार के तरफ से लड़े और जीत हासिल किए उसके बाद उन्होंने आने वाले हर चुनाव में जीतते गए और उनको मिलने वाले मतों का आकडा भी बढ़ने लगा और 1999 , २००४ , २००९ के साथ २०१४ में भी सांसद का चुनाव जीत कर चुने गए ।

ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है