Skip to content
Home » Home » Safal banane ke tarike in hindi | अमीरी का सेक्रेट्स | How to Find Success in hindi

Safal banane ke tarike in hindi | अमीरी का सेक्रेट्स | How to Find Success in hindi

safal banane ke upay / सफलता कैसे पाए / जीवन में सफल बनने का मूल मंत्र / सफलता का रहस्य / Success कैसे पाए

क्योंकि जितना बड़ा लक्ष्य होता है उतनी ही बड़ी सफलता होती है जितना बड़ा प्रयास होता है उतनी ही बड़ी सफलता होती है।सफलता पाने के लिए सबसे पहले आपको अपने लिए एक लक्ष्य बनाना होता है ।

और फिर उस लक्ष्य को पाने के लिए एक रास्ता बनाना होता है और उस रास्ते पर चलकर अपने लक्ष्य को हासिल करना ही सफलता होता है safalta ki shayari

क्या आपको पता है narendra modi इतना ज्यादा सफलता कैसे प्राप्त किए ? (safalata kaise pate hain) क्या आपको पता है 100 से ज्यादा फ्लॉप फिल्मों के बाद अमिताभ बच्चन सफल कैसे बने |

क्या आप जानते हैं mahendra singh dhoni टिकट कलेक्टर से एक महान कप्तान कैसे बने और कैसे क्रिकेट के फील्ड में सफलता प्राप्त किए.

क्या आपको पता है पहले से ही इतने सारे सर्च इंजन होने के बावजूद Google दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन कैसे बना आखिर क्या है गूगल की इतनी बड़ी सफलता का राज. jivan me safal kaise bane

क्या आप जानते हैं भारत में सभी टेलीकॉम कंपनियों को पीछे छोड़ कर jio सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी कैसे बनी. कैसे जियो में सबसे तेजी से अपने सब्सक्राइबर बढ़ाने में सफलता प्राप्त किए.

अगर आप नहीं जानते इन सब की सफलता का राज (safalata ka secrets) तो आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे सफलता क्या है और किन तरीकों का इस्तेमाल करके आप सफल बन सकते हैं.


सक्सेसफुल बनने के लिए क्या करना चाहिए? | safal kaise bane 2023

24 Facts के साथ सफलता पाए  Safal banane ke tarike in hindi  How to Find Success in hindi

यदि आप सफल नहीं है तो सफल कैसे बने (kaise bane safal ?) और अगर आप सफल बन चुके हैं तो बड़ी सफलता कैसे पाएं (kaise paye big success) यही आज कि हमारे इस लेख का उद्देश्य है. life me safal kaise bane

तो पूरा पोस्ट ध्यान से पढ़ें यदि आप अपने जीवन में कुछ हासिल करना चाहते हैं बड़ी सफलता का स्वाद चखना चाहते हैं.” आइए शुरू करते हैं सफलता क्या है और कैसे पाया जाता है?”

Safalta kya hai , कैसे पाया जाता है सफलता | safal banane ke pro tips | Safalata aur asafalta pane ka karan | success tips

सफल होने से पहले सफलता क्या है इसके बारे में जानना जरूरी है क्योंकि जिस चीज को हम हासिल करना चाहते हैं उसके बारे में जान लेना जरूरी होता है अन्यथा वह चीज हासिल होने के बाद भी हमसे दूर चली जाती है।

जैसे कि यदि हमें ढेर सारा पैसा चाहिए और हमें करोड़पति बनना है तो हमें पैसे को मैनेज करना सीखना होता है यदि हमें लॉटरी के तरीके से 10000000 रुपए मिल जाए तो हम बहुत ही जल्दी उन पैसे को खर्च कर देते हैं क्योंकि हमें पैसे को मैनेज करना नहीं आता और ना ही हम पैसे के बारे में जानते हैं।

उसी तरीके से सफलता पाने के लिए जिस चीज को हम सफलता का नाम दे रहे हैं उसे जानना जरूरी है।


जीवन में सफल कैसे बने?


मैं जीवन में उत्कृष्टता और सफलता कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

हर किसी के माइंड में सफलता का अलग विचार होता है। सफलता का अलग मतलब होता है। लेकिन सफलता हर कोई पाना चाहता है।

जैसे कि- किसी के लिए उसके मनपसंद जीवन साथी मिलना ही सफलता होता है। किसी के लिए उसके मनपसंद की नौकरी मिलना सफलता होता है। किसी के लिए बिजनेस सफलता होता है। किसी के लिए गरीब से अमीर बनना सफलता होता है।

वहीं पर छोटे बच्चे अपनी जीत को पूरा करने में अपनी सफलता प्राप्त करते हैं। बड़े लोग अपनी बात मनवाने में अपनी सफलता मानते हैं।

लेकिन सफलता कभी छोटी नहीं होती। और छोटी चीज कभी सफलता नहीं होती।

आमतौर पर जब हम पूरी तरीके से समृद्ध होते हैं । तू ही हम सफल होते हैं।

हमारे मन की इच्छा ही सफलता पाने के उद्देश्य को जन्म देती है?

मनसे सूची गई कोई इच्छा को पूरे प्रयास से सफल बनाना ही सफलता है।

सफलता के लिए एकांत में सोचें | safal hone ke liye akele soche | think alone for getting success

सफलता के लिए एकांत में सोचना चाहिए कि हमें क्या चाहिए? जैसे कि जिस तरह का लक्ष्य होगा उसी तरह का रास्ता होगा उतना ही समय होगा और वैसा ही प्रयास करना होगा।

इन सभी को अच्छे से एकांत में बैठकर विचार करना चाहिए। और जिस प्रकार का सफलता चाहिए उसके बारे में योजना बनानी चाहिए।

एकांत में सोचने का मतलब यह नहीं कि आप हमेशा सोचते रहें। हमेशा याद रखिए कि इस दुनिया में सोचने वाले बहुत ज्यादा हैं लेकिन एक्शन लेने वाले बहुत कम लोग होते हैं इसीलिए दुनिया की 95% आबादी अभी भी गरीब है और सिर्फ पांच प्रतिशत आबादी ही रहीस है। यानी अमीर है।

भाषण देने वाले बहुत लोग मिलते हैं लेकिन अपनी भाषण की हर एक बात को गहराई से पूरा करने के लिए जो सशक्त होता है वही आगे बढ़ता है।

इसलिए एकांत में बैठे हैं जो चीज चाहिए उसके बारे में लिखें। और उस पर विचार करें। उसके बाद उस लक्ष्य पर काम करना शुरू करते हैं।

अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए जो कुछ जरूरी है वह सब कुछ करें।

जैसे कि- यदि आपका लक्ष्य है अपने स्कूल में सबसे फर्स्ट आना।

तो आपको अपने सभी सब्जेक्ट को अच्छे से पढ़ना होगा समझना होगा और समय-समय पर रिवीजन करना होगा।

बिना किसी भ्रम के अपने ऊपर विश्वास करके एकाग्रता के साथ किया हुआ मेहनत कभी बेकार नहीं जाता।

यानी जब आप पूरी तरीके से अपने लक्ष्य पर फोकस कर लेते हैं और उसी के अनुसार कार्य करना शुरू कर देते हैं और अपना हिम्मत नहीं खोते तो आप अपने लक्ष्य पर सफलता प्राप्त कर लेते हैं।

सफलता के लिए अपनी कमियों को दूर करें | apni kamiyo ko door karke safal kaise bane

सफलता के लिए अपनी कमियों को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। अगर कोई दूसरा भी हमें हमारी कमियां बता रहा है तो सिर्फ अपनी अदा अदा करना चाहिए ना की उसकी बातों को अपनी बेज्जती मानकर उसे भी बेइज्जत करना चाहिए।

इस दुनिया में सब लोग स्वार्थी हैं बहुत कम लोग ही ऐसे हैं जो निस्वार्थ है।

यह पूरी पूरी दुनिया ही स्वार्थी लोगों से भरी पड़ी है। ऐसे में आप निस्वार्थ बनकर रहना भी चाहे तो आपके लिए कठिन है लेकिन असंभव नहीं।

बात वहीं पर आकर रुक जाती है कि आप निस्वार्थ बनकर करना क्या चाहते हैं।

आपकी कमियां बताने वाले लोग बहुत कम होते हैं। जो लोग आपकी कमियां बताते हैं वह लोग सबसे प्रिय होते हैं लेकिन आप उन्हें अप्रिय मानते हैं।

जो आपसे अधिक सफल होना चाहता है वह कभी भी आपकी कमियां नहीं बताएगा। क्योंकि अगर आपने उन कमियों पर काम करना शुरू कर दिया तो आप सफल हो सकते हैं इस बात का डर उसे हमेशा सताता रहता है।

इसलिए अगर कोई हमें हमारी गलतियां बताएं तो हमें अपनी गलतियों पर ध्यान देना चाहिए और उसे दूर करने का प्रयास करना चाहिए ताकि हम बहुत जल्द ही सफलता प्राप्त कर सकें।

सफलता के लिए अपने शौक को पालें | Apni shauk se safal kaise bane

सफलता के लिए शोक पालना जरूरी होता है। इतिहास में उन्हीं लोगों का नाम लिया जाता है जिन लोगों ने अपने शौक को ही कैरियर बना लिया , अपने शौक को ही बिजनेस बना लिया व्यापार बना लिया और फिर वह समृद्धि की राह पर निकल पड़ते हैं,

मतलब अगर आप अपने शौक को लेकर अपने करियर का चुनाव करते हैं तो कभी आप हताश निराश नहीं होंगे क्योंकि जिस रास्ते को आपने चुना है उस रास्ते को आप ने ही पसंद किया है।

अब ऐसे में आपके मन में थोड़ा बहुत डर आएगा वह भी सिर्फ इसलिए क्योंकि लोगों ने आपको नजर आजाद कर दिया है। लोगों को लगता है कि आप गलत कर रहे हैं।

और आपके मन में डर लोगों की वजह से ही होता है कि लोग क्या कहेंगे अगर मैं सफल नहीं हुआ। लोग क्या कहेंगे अगर मैं असफल हो गया।

सच बात तो यह है कि लोग क्या कहेंगे इससे कोई फर्क नहीं पड़ता-

सफल बनाने के लिए क्या करें | safal banane ke liye kya karen 2023

अगर आप असफल होते हैं तो लोग आपको बोलेंगे कि वह ज्यादा सफल नहीं हो पाया 1 दिन बोलेंगे और अगले दिन अपने काम में लग जाएंगे। लेकिन अगर आप लोगों की बात को सुनकर लोग क्या कहेंगे यह बात विचार समझ कर अपने रास्ते से भटक जाते हैं तो आप जिंदगी भर के लिए अफसोस करेंगे।


जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए हमें क्या निर्धारित करने चाहिए?

वहीं पर यदि आप सफल हो जाते हैं तो वही लोग यह कहते हैं की वह सफल हो गया। कुछ लोग कहते हैं वह अहंकारी हो गया, कुछ लोग कहते हैं वह ईर्ष्यालु हो गया। उसके तेवर बदल गए।

पर सच बात यह है कि ना तो लोगों के कहने से आप इस चालू हो गए और ना ही आप के तेवर बदल गए आप सफल हो गए इसलिए अब आपके पास कम समय है उन लोगों के पास बैठने के लिए सुनने के लिए उनको।

और इसीलिए लोग आपको क्रिटिसाइज करना शुरू कर देते हैं। अगर आप सफल बन जाते हैं या आप असफल होते हैं इससे लोगों को कोई फर्क नहीं पड़ता।

लोग पहले भी कहते आए हैं लोग आज भी कहेंगे और लोग आगे भी कहते रहेंगे लेकिन जिसको पहले भी जो करना था उसने किया। जिसे आज भी जो करना है वह कर रहा है। जिसे कल भी जो करना है वह करते ही रहेगा।

क्योंकि यह जिंदगी आपकी है लोगों की नहीं। अगर आप सफल बन जाते हैं तो इससे आप के आजू-बाजू के लोगों को भी फायदा मिलता है।

वहीं पर यदि आप और सफल हो जाते हैं तो भी आप किस चीज में असफल हुए हैं उसके बहुत सारे फैक्टर समझ चुके होते हैं।


जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए कौन सा गुण आवश्यक है और क्यों?

सच बात तो यह है कि जब हम सफलता पाते हैं तो भी हम सफल होते हैं। और जब हम और असफलता पाते हैं तो भी हम सफल होते हैं।

बस लोगों ने सफलता और असफलता के अलग-अलग मतलब निकाल दिए हैं।

वरना थॉमस अल्वा एडिसन बल्ब का निर्माण करने के लिए 1000 से ऊपर का प्रयोग नहीं करता।

इसका मतलब यह है कि आपको लोगों को नजरअंदाज करके अपनी कार्य को पूरी ईमानदारी से करना चाहिए सफलता झक मार के आपके सामने आ जाएगी।

सचिन तेंदुलकर का नाम हम आज ही जानते हैं क्योंकि उन्होंने अपने शौक को पाला और आज भी दुनिया के सबसे ज्यादा सफल cricketer की लिस्ट में आते हैं।

महेंद्र सिंह धोनी ने अपने शौक को पाला और आज हम उनको एक अच्छा कप्तान मानते हैं जो कि हर मैच को जीत में तब्दील करने की कला जानता है।

लता मंगेशकर ने अपने शौक को पाला इसलिए आज हम उन्हें उनकी आवाज से जानते हैं और पहचानते हैं।

नरेंद्र मोदी जी हमारे देश के प्रधानमंत्री हैं उन्होंने अपने शौक को पाला उनका शौक था राजनीति करना पॉलिटिक्स करना और आज हम उन्हें उनके शौक से जानते हैं।

धीरूभाई अंबानी जी का शौक था व्यापार करना और आज हम रिलायंस कंपनी की बुलंदियों को देखते हैं।

अमिताभ बच्चन जी का शौक था एक्टिंग करना और आज हम बॉलीवुड के महानायक के तौर पर उन्हें जानते हैं।

इसीलिए हमें अपना शौक पालना चाहिए अपने शौक से हम कोई भी कार्य करते हैं तो उसमें सफलता पाने के ज्यादा चांसेस रहते हैं।

अगर हम किसी के कहने पर कोई कार्य करें तो उसमें हमारा मन नहीं लगता इसीलिए जिस कार्य में हमारा मन लगे उसी कार्य को करना चाहिए।

सफलता के लिए एक सपना देखे | sapne dekhkar safal kaise bane tips | safalta pane ki tips

सफलता को पाने के लिए एक ड्रीम देखना जरूरी है। ऐसे तो हम हर दिन की रात में सपना देखते हैं लेकिन हर दिन के होते ही वह सपना खत्म हो जाता है साकार नहीं होता।

लेकिन यदि हम खुली आंखों से सपना देखें और उसे पूरा करने की कोशिश करें तो हम अपने खुली आंखों से देखे गए सपने को पूरा कर सकते हैं।

इसीलिए बड़े लोग हमेशा सपना देखते हैं और उस सपने को पूरा करते हैं। एक सपना देखना और उसको पूरा करना ही सफलता है।

धीरूभाई अंबानी ने एक सपना देखा था भारत देश की सबसे बड़ी कंपनी बनने का और उसे पूरा किया।

सफल होने के लिए dicipiline बनाए | dicipline banakar safalata kaise paye

सफल होने के लिए डिसिप्लिन बनाना बहुत जरूरी है बिना डिसिप्लिन के हम अपना बहुत ज्यादा समय नुकसान कर देते हैं। हमारा ज्यादातर समय वेस्ट हो जाता है।

अगर हम एक हफ्ते की लिस्ट बनाएं और देखें कि हमने अपना समय कहां कहां पर व्यतीत किया है, और उसके बाद हम उस पर समीक्षा करें तो हमें पता चलेगा कि हम कितना अपना समय व्यर्थ गांव आ रहे हैं।

अगर हम उन व्यक्तियों में अपना समय नहीं कमाते तो हम उन सभी समय का इस्तेमाल अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए कर सकते थे जिससे हम अपने लक्ष्य में बहुत जल्द ही सफल हो सकते थे।

इसलिए यदि हम किसी लक्ष्य में सफल होना चाहते हैं किसी सपने को पूरा करना चाहते हैं तो हमें एक डिसिप्लिन से कार्य करना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा अपने लक्ष्य के ऊपर काम करने के लिए समय निकालना चाहिए ना कि दूसरे व्यक्ति के कामों में।

हमें 80 / 20 नियम का इस्तेमाल करना चाहिए। यानी हमारे पूरे दिन का कार्य करने का जो समय है उस समय में से 80% का समय अपने लक्ष्य को पाने के ऊपर काम करना चाहिए। और 20% का समय दूसरे कामों में देना चाहिए।

सफलता के लिए focus बनाएं रखें | safalata pane ke liye focus kaise kare | focus for success

सफलता पाने के लिए फोकस बनाना बहुत जरूरी है आजकल टेक्नोलॉजी का जमाना है सोशल मीडिया का जमाना है एप्लीकेशन का जमाना है फेसबुक Reels का जमाना है, Youtube short का जमाना है। इंस्टाग्राम reels का जमाना है।

जिधर भी देखो तो सभी हमारे समय को खाने के लिए तैयार खड़े हैं और एक बार जब कोई बंदा में घुस जाता है या किसी भी शार्ट वीडियो एप्लीकेशन में घुस जाता है तो बिना अपना कीमती समय कमाए आता नहीं है।

ऐसे में हम अपने लक्ष्य से हट जाते हैं और हमारे लक्ष्य पर पूरा फोकस नहीं होता।

हमें कोई भी कार्य को करते समय यह कभी नहीं बोलना चाहिए कि हमने एक लक्ष्य को चुना है और उसमे सफलता प्राप्त करना चाहते हैं।

हमें अपने लक्ष्य पर फोकस हमेशा बना कर रखना पड़ेगा तभी हम सफल बन सकते हैं।

अमीर बनने का सपना हर कोई देखता है लेकिन कोई 2 से 4% लोग ही अमीर बन पाते हैं।

सरकारी नौकरी की वैकेंसी कितनी आती है उससे कई गुना ज्यादा लोग उसमें अप्लाई करते हैं लेकिन चीन के अंदर जज्बा होता है जिनके अंदर हिम्मत होती है जिनके अंदर आग होती है सिर्फ वह नौकरी उन्हीं को मिलती है।

उसी तरीके से जीवन में सफल तो सब होना चाहते हैं लेकिन जीवन में सफल वही हो सकता है जो अपने लक्ष्य पर अडिग रहे अपने लक्ष्य पर फोकस बनाकर हमेशा अपने लक्ष्य को पूरा करने पर काम करें ना कि व्यर्थ के कामों में अपना समय बर्बाद करें।

इसलिए यदि आप भी अपने लक्ष्य में सफल होना चाहते हैं तो अपने लक्ष्य पर फोकस बनाकर रखना होगा। आप कुछ भी करो अपने लक्ष्य पर फोकस बनाकर ही रखो अपने लक्ष्य को ही पहली प्राथमिकता दो।

Safal बनने के लिए अथक प्रयास करें | safal banne ke liye mehnat kaise kare | never giveup

सफल बनने के लिए जितना लक्ष्य बनाना और उस पर फोकस रहना जरूरी है उतना ही हमें अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए प्रयास करना जरूरी है।

सफल बनने के लिए अथक प्रयास का मतलब होता है कि आप बिना थके प्रयास करते रहे तब तक प्रयास करते रहे जब तक कि आप अपने लक्ष्य में कामयाब ना हो जाए अपने लक्ष्य को पूरा ना कर पाए।

क्योंकि आप कितना कार्य करते हैं आप कितना मेहनत करते हैं आप कितना ज्यादा मेहनत करते हैं इसे किसी को कोई फर्क नहीं पड़ता।

“लोग सिर्फ आपको कामयाब देखना चाहते हैं।”

आपकी करते हैं दिन के 24 घंटे कार्य करते हैं साल के 365 दिन काम करते हैं दिन रात एक कर के मेहनत कर रहे हैं लेकिन आप सफल नहीं हुए।

लोग सिर्फ यही कहेंगे कि आप सफल नहीं हुए।

लोग सिर्फ यही कहेंगे कि आप असफल हुए हैं।

और वाकई में आप सिर्फ असफल हुए हैं। हो सकता है कि आपने कितने समय बताएं उतने समय पूरे दिल से अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कार्य नहीं किया।

क्योंकि सफलता का नियम है कि अगर हम किसी कार्य को 100 प्रतिशत मन से करें तो उस कार्य में सफल तब प्राप्त करना कोई बड़ी बात नहीं है।

क्योंकि 100% का मनसे प्रयास करना यह निर्धारित करता है कि “आप सफल हैं”

saflata समय मांगती है | safalata me time lagata hai | time to success

सफलता समय मांगती है कई बार ऐसा होता है कि हम बहुत जल्दी तेजी में होते हैं और बहुत जल्दी सफलता हासिल करना चाहते हैं और हम असफल हो जाते हैं।

सच कहा जाए तो सफलता समय मांगती है। सफलता आपको तरासती है। जैसे किसी पत्थर को तराश कर उससे किसी अंगूठी में लगाते हैं तो उस अंगूठी की रौनक बढ़ जाती है।

उसी तरह से सफलता आपको मिलने से पहले आप को तराशती है।

इसलिए आपको धैर्य रखना चाहिए कभी भी तेजी नहीं करना चाहिए। और अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए निरंतर प्रयास करते रहना चाहिए।

यदि आप सब कुछ ठीक कर रहे हैं तो भी आपको अपने कार्यों पर एक बार दोबारा रिवीजन करना चाहिए और धैर्य रखना चाहिए आप जरुर सफल होंगे, ऐसी मन में कामना भी करनी चाहिए।

क्योंकि हर किसी को सफल होने से पहले उसके मन में नकारात्मक विचार भी आते हैं यदि आप ऐसी भावना रखते हैं कि आप सफल होंगे तो आपके मन से नकारात्मक विचार निकल जाएंगे और थोड़ी बहुत जो त्रुटि होगी वह आप रिवीजन करेंगे तो निकल जाएगी।

ऐसे में आपके पास सिर्फ एक ही शब्द बचता है और वह है “सफलता”

सफल होने के लिए धैर्य जरूरी है | saflata ke liye dhairya jaruri | safal banane ke upay

सफल होने के लिए धैर्य रखना बहुत जरूरी होता है बहुत सारे लोग तो सिर्फ इसलिए सफल नहीं हो सकते क्योंकि उन्हें धैर्य रखना नहीं आता।

जैसे कि अगर किसी को लंबी दूरी का सफर तय करना है और उसे रास्ता पता नहीं है लेकिन फिर भी वह बहुत तेजी से गाड़ी चला रहा है और किसी को अपनी मंजिल का रास्ता पूछ भी नहीं रहा है ऐसे में मंजिल कब आएगी कब आ कर चली जाएगी इसके बारे में उसे पता भी नहीं चलता।

और अंत में वह हार जाता है सब कुछ हार मान लेता है।

बाद में पलट कर वापस घर आ जाता है। अपने द्वारा तय की गई दूरी का निरीक्षण करता है और उसे पता चलता है कि जहां से वह लौटकर आया था उसके चार कदम दूर ही उसकी मंजिल थी उसका लक्ष्य था।

इसलिए कभी-कभी धैर्य रखना, सफलता प्राप्त करने के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होता है।

अपने मन पर काबू करना और, मस्तिक को संतुलन में रखना समय से पहले फालतू की बातें पर ध्यान ना देना। यह सब आपको सफलता के करीब ले जाते हैं।

इसलिए आपको धैर्य रखना चाहिए।

सफल होने के लिए अपने field के expert बने –

सफल होने के लिए अपने फील्ड में एक्सपर्ट बन्ना जरूरी होता है बिना एक्सपर्टीज के आप ज्यादा देर तक किसी भी मार्केट में टिक नहीं सकते।

यदि आपने सफलता को प्राप्त करने के लिए कोई ट्रिक लगाई है तो आप बहुत ही जल्दी निराश होने वाले हैं।

कभी भी शॉर्टकट से सफलता नहीं मिलती। शॉर्टकट से आप सिर्फ सफलता को देख सकते हैं सफल हो नहीं सकते।

इसलिए इस फील्ड में सफल होना चाहते हैं। उस फील्ड में खुद को एक्सपर्ट बनाएं। आज के समय में जो भी सफल है। वह अपने फील्ड में एक्सपर्ट है।

डॉ विवेक बिंद्रा बिजनेस की कोचिंग देने में एक्सपर्ट है.

संदीप महेश्वरी लोगों को मोटिवेट करने में एक्सपर्ट है.

नरेंद्र मोदी राजनीति में एक्सपर्ट है

अमिताभ बच्चन अभिनय में एक्सपर्ट है

गूगल सर्च इंजन में एक्सपर्ट है।

यूट्यूब अपने Streaming वेबसाइट में एक्सपर्ट है।

फेसबुक सोशल मीडिया में एक्सपर्ट है।

माइक्रोसॉफ्ट अपने ऑपरेटिंग सिस्टम में एक्सपर्ट है।

chat GPT अपने ai chatbot में एक्सपर्ट है।

“इसलिए आपको भी सफल होना है तो अपने फील्ड में एक्सपर्ट होना जरूरी है”

बड़ी सफलता के लिए बड़ा प्रयास करें –

बड़ी सफलता को पाने के लिए आपको बड़ा प्रयास करना पड़ता है. यदि आपको छोटी सफलता मिली है इसका मतलब यह है कि आपने बहुत छोटा प्रयास किया है.

जितना बड़ा प्रयास होता है उतनी बड़ी सफलता होती है. जितना छोटा प्रयास होता है उतनी छोटी सफलता होती है. अगर आप बहुत बड़ा प्रयास करते हैं लेकिन फिर भी असफल हो जाते हैं.

तो आप असफल नहीं होते आप बहुत छोटी-छोटी प्रयासों के सफलता को प्राप्त होते हैं.

इसलिए यदि बड़ी सफलता की राह देख रहे हैं तो आपको बड़ा प्रयास करना पड़ेगा.

सफल बने रहने के लिए जरूरी नियम – safal banne ke liye niyam jaruri hai

सफलता पाना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी होता है सफल बने रहना इतिहास में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो सफल तो हुए लेकिन सफल नहीं रह पाए.

क्योंकि सफलता प्राप्त करना और सफल बने रहना दोनों में अंतर होता है. जिंदगी परिवर्तन का नियम है और समय-समय पर परिवर्तित होते रहती है.

आज के समय में आपने जितना प्रयास किया है आपके आने वाले समय में उतना प्रयास उस समय के लोगों के हिसाब से बहुत कम मापा जाएगा.

इसलिए आपको हर समय सतर्क रहना और आगे आने वाली टेक्नोलॉजी और कंपटीशन से कंप्लीट करना पड़ेगा तब आप सफल रह सकते हैं.

जैसे कि गूगल दुनिया का सबसे पहला सर्च इंजन नहीं है लेकिन गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है. गूगल जब नहीं आया था उसके पहले भी सर्च इंजन थे.

गूगल जब दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन बन गया उस समय भी दूसरे सर्च इंजन लॉन्च हो रहे थे.

लेकिन गूगल आज ही भी दुनिया का सबसे टॉप सर्च इंजन बना हुआ है. इसका मतलब यह है कि गूगल समय के साथ अपडेट है.

उसी तरीके से अगर आपको सफलता प्राप्त करने के बाद भी सफल बने रहना है तो आपको trends के साथ बना रहना पड़ेगा और समय-समय पर खुद को अपडेट करना पड़ेगा.

सफलता असफलता के बाद आती है | safalata asafalta ke bad aati hai

सफलता और असफलता के बाद आती है ऐसा कहना सही रहेगा क्योंकि जो सफलता असफलता के बाद आती है वही टिकती है बिना असफलता के बाद आने वाली सफलता कभी टिकती नहीं है.

क्योंकि जिस इंसान को असफलता का मतलब पता होता है उसी को सफलता का भी मतलब पता होता है और जिस इंसान को असफलता का मतलब पता नहीं होता वह इंसान सफलता प्राप्त करने के बाद भी टीका नहीं रह सकता बहुत ही जल्दी ही सफलता उसके हाथों से निकल जाती है.

सफलता के लिए अहंकार का त्याग करें –

सफलता पाने के लिए जैसे ऊपर बताए गए टिप्स जरूरी है उसी तरीके से और भी जानकारी जरूरी होती है जैसे कि हमें अहंकार नहीं करना चाहिए यदि हम अहंकार को रखते हैं तो हमारे पास जो छोटी मोटी सफलता है वह भी चली जाती है।

इसलिए हमें अहंकार का नाश करके बड़ी सफलता का स्वाद रखना चाहिए और बिना अहंकार का साथ छोड़े हम बड़ी सफलता का स्वाद नहीं कर सकते हैं।

सफलता को बड़ी सफलता बनाने के लिए सफल रणनीति बनाएं –

सफलता को प्राप्त करना जितना आसान लगता है उतना कठिन भी है क्योंकि हर किसी के मायनों में सफलता का उनका अलग मतलब होता है छोटी मोटी सफलता को प्राप्त करने के लिए हमें किसी रणनीति की जरूरत नहीं पड़ती।

लेकिन यदि बड़ी सफलता हासिल करना हो तो हमें उसके लिए रणनीति तैयार करनी पड़ेगी। छोटी मोटी सफलता को हासिल करने के लिए हमें जिन चीज की जरूरत होती है। वह हमारे दिमाग में रह सकती हैं।

लेकिन बड़ी सफलता को प्राप्त करने के लिए जिन चीजों की आवश्यकता है उन्हें हमें लिखकर रखना पड़ेगा और योजनाबद्ध तरीके से काम करना पड़ता है तब जाकर हम बड़ी सफलता का स्वाद ले सकते हैं।

सफलता का अंत | safalata ka ant | End of success

जिस प्रकार सृष्टि में हर चीज का अंत है उसी प्रकार सफलता का भी अंत होता है। मैंने पहले भी बोला था कि शॉर्टकट से सफलता नहीं मिलती।

और हमेशा सफलता आपके साथ रह भी नहीं सकती। क्योंकि समय बदलता है लोग बदलते हैं जीवन बदलता है लोगों की जरूरत भी बदलती है। और आपकी सफलता से लोगों की जरूरत का कनेक्शन होता है।

ऐसा भी समय आएगा जब लोगों को आपकी जरूरत नहीं हो सकती है या फिर आपके प्रोडक्ट या सेवा की जरूरत नहीं हो सकती है।

या ऐसा भी समय आ सकता है कि आप जिस प्रोडक्ट और सेवा को लोगों के बीच ले गए थे उससे ज्यादा एडवांस और क्वालिटी के प्रोडक्ट और सेवाएं दूसरे लोगों ने देने शुरू कर दिए।

ऐसे में आपके सफलता का भी अंत होना निश्चित है।

उदाहरण के लिए –

भारत में जितने भी टेलीकॉम कंपनियां थी वह सभी मैसे एक दो ही बची हुई हैं।

जिओ टेलीकॉम कंपनी के आने के बाद सिर्फ एयरटेल और वोडाफोन आइडिया टेलीकॉम कंपनी ही सरवाइव कर रही हैं वह भी बहुत ही मुश्किल से।

ऐसे में दूसरे टेलीकॉम कंपनियां जो सफल थी उनका अंत हो गया या वह किसी दूसरे टेलीकॉम कंपनियां में मिल गई।

Jio Telicom company से टक्कर लेने के लिए वोडाफोन कंपनी और आइडिया कंपनी भी एक दूसरे के साथ आ गए और अपने ब्रांड को भी Rebuild किया जिसे हम VI के नाम से जानते हैं।

सफलता सबको मौका देती है – Safalata Sabko Mauka Deti hai

सबको मौका देती है यह इस लास्ट भी साबित हो जाता है कि जब दूसरी टेलीकॉम कंपनियां के सफलता का अंत हो गया उसके बाद जियो की सफलता का उदय हुआ.

मतलब यदि आप अभी तक सफल नहीं हुए हैं इसका मतलब यह है कि आपको भी सफलता प्राप्त करने का मौका मिलेगा और आप भी सफल होंगे किसी न किसी चीज में अवश्य सफलता प्राप्त करेंगे.

और यदि आप पहले से ही सफल हैं तो यदि आप अपने आप को अपग्रेड करते हैं तो और ज्यादा सफल हो सकते हैं लेकिन यदि आपने अपने आप को अपग्रेड नहीं किया तो आप बिना पूछे ही डाउनग्रेड कर दिए जाएंगे.

सफल होने के लिए अपनी बारी का धैर्य पूर्वक इंतजार करें –

सफलता प्राप्त करने के लिए अपनी बारी का धैर्य पूर्वक इंतजार करना चाहिए इसके पहले भी हम धैर्य रखने के बारे में बात कर चुके हैं.

ध्यान रखना हमें बहुत कुछ सिखाता है हमें अपने कार्यों पर ध्यान देना सिखाता है अपने लक्ष्य पर फोकस रखना सिखाता है अपने कंपटीशन से कैसे बचे और कंपटीशन का जवाब कैसे दें यह सब कुछ हमें धैर्य रखने से पता चलता है.

इसलिए सफल होने के लिए भी अपने बारी का धैर्य पूर्वक इंतजार करना पड़ेगा.

जिओ के आने के पहले मुकेश अंबानी बहुत सालों से धैर्य रख रहे थे. और जब उनकी पूरी प्लानिंग हो गई जब उनको लगा कि यही सही समय है मार्केट में एंट्री लेने का. तो उन्होंने जिओ का सिम कार्ड लांच कर दिया.

और आज के समय में जिओ की सफलता के बारे में मुझे आपको बताने की जरूरत नहीं है आप सभी जानते हैं.

इसलिए हर चीज का एक वक्त होता है तो अपने बारी का धैर्य पूर्वक इंतजार करना जरूरी है.

सही समय पर किए गए कार्य से हमें सफलता बहुत जल्दी मिल जाती है. और गलत समय पर किए गए कार्य से हमें सफलता नहीं भी मिलती है और मिले भी तो बहुत देरी से मिलती है.

तेजी से हाथ में आई सफलता भी चली जाती है –

तेजी से हाथ में आई सफलता पर यदि हमने ध्यान नहीं दिया तो बहुत जल्दी ही अपने हाथ से चली जाती है. क्योंकि सृष्टि का नियम है जो चीज बहुत जल्दी आती है वह उतनी ही जल्दी चली भी जाती है.

इसलिए अगर आपने तेजी से आई हुई सफलता को अपने वश में कर दिया तो आप सफलता को लंबे समय तक रख सकते हैं.

जैसे कि यदि बारिश होती है और आपने उस बारिश के पानी को इकट्ठा कर लिया तो आप उसे बाद में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

लेकिन यदि आपने बारिश के पानी को इकट्ठा नहीं किया और ऐसे ही जाने दिया तो जितनी तेजी से बारिश का पानी आता है उतनी तेजी से चला भी जाता है.

इसलिए सफलता जितनी तेजी से आए अगर उसे संजोए कर रखा जाए तो लंबे समय तक हमारे पास रह सकती है.

आप किस तरह की सफलता पाना चाहते हैं –

हम किस तरह की सफलता पाना चाहते हैं यह सिर्फ हम जानते हैं क्योंकि हर किसी के सफलता के मायने अलग है. इसलिए हम किस चीज को ज्यादा. अहमियत देते हैं उसी से हमें पता चलता है कि हम किस चीज में सफल होना चाहते हैं .

आज के समय में कैरियर के बहुत सारे ऑप्शन उपलब्ध है. जिनको जिस फील्ड में अनुभव होता है उस फील्ड में कार्य करें तो ज्यादा जल्दी सफल हो सकते हैं.

और यदि आप अपने फील्ड से किसी दूसरे फील्ड में स्विच करना चाहते हैं तो आपको अपने फील्ड को पूरी तरीके से खत्म करना होगा और दूसरे फील्ड को पूरी तरीके से समझना होगा तभी आप दूसरे फील्ड में भी सफल हो सकते हैं.

150 + Motivational Quotes in hindi – “हर किसी के लिए सफलता का अलग मतलब होता है “

सफल होने के लिए जो सीखें उसे सिखाएं –

सफल होने के लिए जो सीखी जाती है उस चीज को अगर दूसरे को सिखाएं तो आप सफल हो सकते हैं. बड़े-बड़े कंपनियां जिस टेक्नोलॉजी को सीखते हैं जिस टेक्नोलॉजी को बिल्ड करती हैं उन्हें टेक्नोलॉजी को प्रोडक्ट बनाकर वे दूसरों को सील करके अमीर बनती हैं और पैसे कमाते हैं.

इसका मतलब यह है कि जिस चीज को हम सीखें उसे दूसरे को सिखा कर भी हम सफल हो सकते हैं.

जैसे आपने देखा होगा कि ऐसे बहुत सारे स्टूडेंट होते हैं जो पढ़ाई के साथ जो कुछ सीखे रहते हैं उसको ट्यूशन के माध्यम से दूसरे को सिखाते हैं और अपने लिए आय का एक स्रोत बनाते हैं.

बड़ी सफलता के लिए अपने विचारों को expand करें | safalata pane ke tarike | safal kaise bane 2023

इसीलिए बड़ी सफलता को प्राप्त करने के लिए अपने विचारों को एक्सपेंड करना जरूरी है. विचारों को एक्सटेंड करने का मतलब यह है कि आप अपने विचारों को अपने तक ही सीमित ना रखें.

यदि आप अपने विचारों को दूसरे के साथ शेयर करते हैं तो आप अपने अंदर से हल्की होते हैं और आपको दूसरे के विचार भी समझ में आते हैं और आपके विचारों पर आपकी राय के बारे में दूसरे क्या रेट करते हैं उससे आपको अपने विचारों की सफलता के बारे में ज्ञान होता है.

आशा करता हूं कि आपको समझ में आया होगा “सफलता क्या है और हम कैसे सफल बन सकते हैं“. मैंने यहां पर सफल होने के लिए क्या किया जा सकता है उन सभी विषयों पर बात की है यदि मुझसे किसी विषय के बारे में चर्चा नहीं हुई है तो आप नीचे कमेंट करके हमें बता सकते हैं हम उसके बारे में इस पोस्ट में लिखेंगे.

यदि आप सफल होते हैं तो इसके पीछे बहुत सारे सफल विचारों का हाथ होता है एक सकारात्मक शक्ति (positive energy) कार्य करती है .

जो चीज आप करते हैं वही आप बन जाते हैं इसलिए आपको इस सकारात्मक सफल बनने की tips को दूसरों के साथ भी शेयर करना चाहिए .

ताकि आपका सबकॉन्शियस माइंड इस लेख में बताए गए सफलता प्राप्त करने के हर एक सिद्धांत को अपने जीवन में बैठा ले और आपको सफलता की बुलंदियों पर पहुंचा दें.