Whatsapp web qr Code Scan कैसे करें – Tips & जानकारी Android Phone मे

आज के इस पोस्ट मे आपको Whatsapp web qr Code कैसे स्कैन किया जाता है , समझेंगे , सबसे पहले बात Whatsapp web kyu बनाया गया है , और इस फीचर को बनाने का क्या मकसद होगा । क्या आपको ये बात पता है , पहली पहली बार जब whatsapp Launch हुआ था , तब whatsapp web क्यू नहीं था ?

Whatsapp web qr Code Scan कैसे करें - स्टेप बाय स्टेप जानकारी Android Phone मे
Whatsapp web qr Code Scan कैसे करें –

Whatsapp web की जरूरत व्हाट्सप्प के आने के कुछ समय बाद पड़ी जब लोग Phone पर whatsapp तो use करते थे , लेकिन उनको Desktop पर काम करना पड़ता था , और computer / Laptop पर काम करते समय जब उनके Whatsapp पर किसी को Message , chat करना पड़ता और कुछ Document भेजने के लिए उन्हे Whatsapp phone को लेना पड़ता , तब लोगों को लगा की Whatsapp Laptop मे होता तो कितना अच्छा होता , हम कभी भी अपने whatsapp से Photo , Videos aur Document files किसी को भेज सकते थे और वो भी बिना अपने Laptop Computer से हटे । ये भी पढिए – Whatsapp के लिए Khatarnak status कैसे डाउनलोड करें

Whatsapp web Feature – अब Whatsapp को इस समस्या का ज्ञान हो चुका था , तो Whatsapp के developer ने इस पर काम किया और whatsapp के नए updates के जरिए Whatsapp web Latest update के साथ व्हाट्सप्प का new feature आया । लेकिन क्या आपको पता है , Whatsapp लैपटॉप पर use करने के लिए Whatsapp web जैसे फीचर की जरूरत क्यू ? क्यों Whatsapp Direct Laptop पर नहीं चलाया जा सकता ? ये भी पढिए – Whatsapp को लैपटॉप पर कैसे चलायें बिना android phone के

इसका जवाब है , Whatsapp एक App है , और ये mobile phone को ध्यान मे रखकर बनाया गया Application है , इसलिए हम Whatsapp को Facebook की तरह Web पर use नहीं कर सकते (whatsapp qr code uses) , क्यूकी ये एक Messenger app है । और facebook एक Social media plateform । दोनों अलग अलग Plateform हैं , और इनके अलग अलग उद्देश्य भी हैं , तो चलिए अब हम जानते हैं व्हाट्सप्प वेब स्कैन क्यूआर कोड कैसे किया जाता है (How To Scan Whatsapp Web Qr Code Android)? ये भी पढिए – Whatsapp chat करते समय Payment कैसे किया जाता है ।

Whatsapp web qr code scan कैसे करें ? Tips in hindi

  • सबसे पहले किसी phone मे google chrome app ओपन करें ।
  • इसके बाद search baar मे Web.whatsapp.com सर्च करें ।
  • अब आपको इस Android Phone मे एक Whatsapp web qr Code दिखाई देगा ।
  • यहाँ qr code whatsapp web के लिए ही show होगा ।
  • अब जिस mobile फोन का use Whatsapp web के लिए करना चाहते हैं ।
  • उसमे Whatsapp app ओपन करें , और थ्री डॉटस पर क्लिक करें ।
  • यहाँ आपको व्हाट्सप्प वेब (Whatsapp Web) का ऑप्शन मिलेगा ।
  • आपको यहाँ से Whatsapp Web पर क्लिक करना है ।
  • आपको बता दें , की किसी भी phone के whatsapp मे आपको जो Whatsapp web का ऑप्शन दिया गया है , वो एक whatsapp web qr code scanner होता है । तो जब आप इसपे क्लिक करेंगे , तो एक scanner open होगा ।
  • अब आपको इस फोन का whatsapp किसी दूसरे फोन यानि पहले फोन मे देखना हो , तो इस qr कोड स्कैनर से दूसरे phone के क्यूआर कोड (Qr code) को scan कीजिए ।
  • अब आपका Whatsapp दोनों phone मे दिखाई देगा , और दोनों जगह से Whatsapp use कर सकते हैं ।

व्हाट्सप्प वेब कैसे use करें तरीका और टिप्स हिन्दी मे

आप ऊपर बताये गए Whatsapp tips का इस्तेमाल करके whatsapp web qr code ka use कर सकते हैं , यदि आपको ये जानकारी अच्छी लागि हो , तो इस पोस्ट को whatsapp पर शेयर कीजिए , और कोई सवाल पूछना चाहते हैं , तो comment मे लिखिए ।

ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है

    Leave a Comment