यूट्यूब चैनल (Youtube Channel) पर व्यूज कैसे बढ़ाएं | Increase Views on

“Youtube Channel par views kaise laye : यदि आप थोड़े से पैशन रखें और अपने चैनल पर वो content upload करें जो आप पसंद करते है , तो आपके यूट्यूब चैनल पर views के साथ सब्सक्राइबर की बौछाड़ आने लगेगी। और आप एक profitable youtuber बन जाएंगे

यूट्यूब चैनल को ग्रो कराना एक कला है यदि आप अभी इस फील्ड में नए है , तो आपको ये पोस्ट पूरा पढ़ना चाहिए। और यदि आपके चैनल पर अच्छे ख़ासे सब्सक्राइबर है फिर भी आपके youtube channel पर व्यूज नहीं आ रहे तो ये एक गंभीर समस्या है , जिसका समाधान आपको इस आर्टिकल में मिल ही जाएगा।

Youtube Channel par views kaise laye
youtube views tips

Youtube Channel par views kaise laye?

Youtube Channel par views kaise laye इसके बारे मे जानने से पहले हाम यूट्यूब चैनल पर व्यूज लाना किसके बस में होता है , यूट्यूब या youtuber ? इसके बारे मे कुछ जानकारी ले लेते हैं ।

well , इसका जवाब है आप यानी Youtuber .

अब आप सोच रहे होंगे तब मेरे चैनल पर व्यूज क्यों नहीं आते ?

तो आप को आज यूट्यूब चैनल पर व्यूज और सब्सक्राइबर का ताता लगाने वाला है।

Youtube channel पर व्यूज और सब्सक्राइबर दोनों नहीं है , इसका मतलब है आप अपने यूट्यूब चैनल पर अच्छे कंटेंट डालते हो लेकिन आप कन्सिस्टेन्सी से वीडियो नहीं अपलोड करते , और यदि आपके चैनल पर सब्सक्राइबर तो बहुत है , लेकिन views नहीं के बराबर है , तो इसका मतलब है कि आप कंटेंट तो बहुत अच्छा अपलोड करते है , लेकिन आपको दिशा भ्र्म हो गया है।

ये दिशा भ्रम एक बीमारी है , इसका समाधान जल्दी ढूढ़ लो तो जल्द ही आप सक्सेस पा सकते है।

तो हम पहले हम बात कर लेते है जिनके पास कुछ नहीं है , यानि जिनके यूट्यूब चैनल पर व्यूज भी नहीं है , और ?

subscribers भी नहीं है –

इनको हम absolute beginner youtuber बोल सकते है।

तो सवाल है – यदि हम beginner है तो अपना यूट्यूब चैनल ग्रो कैसे कराये ?

Youtube पर आप कहां फीट होते है , ये देखो। मतलब अपने कम्पटीशन को समझो , अगर आप अपने कम्पटीटर का चैनल देख देख कर भी काम करें तो भी आप जल्दी youtube पर successful बन सकते है।

अब इसका मतलब ये नहीं है , की कम्पटीटर का कंटेंट उठाओ और कॉपी पेस्ट कर दो , फिर तो आप पहले वाली ही जगह पर हो जाओगे , और नहीं तो दूसरी वाली जगह पर ..

अगर आप ध्यान से जिनके चैनल पर views भी ज्यादा आते और सब्सक्राइबर भी जयादा है , देखो कुछ दिखा ?

आपको एक चीज जरूर नजर आएगी वो है की उन्होंने एक ही टॉपिक को ज्यादा discuss किया हुआ है , यहाँ टॉपिक को छोड़ देते है नीचे (Niche ) को लेते है , ज्यादा बेहतर होगा।

मतलब अगर आप विवेक बिंद्रा सर के चैनल पर जाओ तो आप बिज़नेस रिलेटेड कंटेंट अपलोड करते है , यदि आप संदीप महेस्वरी के यूट्यूब चैनल पर जाओ तो क्या पाओगे , “सब आसान है ” यानी लाइफ में सक्सेस कैसे पाए , और sprituality के बारे में कंटेंट upload होता है , और यदि हम टेक्निकल गुरूजी के चैनल पर जाते है तो हम मोबाइल यानी गैजेट के बारे में जानकारी पाते है।

ये भी पढ़े – गरीब से अमीर बनने की पूरी कहानी ( Garib vs Amir story )

तो कही ना कही हम यहाँ देख पा रहे है ये जो बड़े youtuber के यूट्यूब चैनल है , यहाँ पर जो नीचे इन लोगो ने सेलेक्ट किया है उसके बारे में और ज्यादा एक्स्प्लोर किया हुआ है।

तो क्या आप लोग को बात समझ में आयी ?

जो लोग नए है , वो क्या कर सकते है , अपने नीचे को बरक़रार रखे और अपने नीचे को एक्स्प्लोर करते रहे , जल्दी ही channel पर व्यूज आने लगेंगे। और जब व्यूज आने लगेंगे तो सब्सक्राइबर भी आने लगेंगे।

क्या मैं सही हूँ ?

यदि हमारे Youtube channel पर भर भर के views आ रहे है तो क्या Subscribers नहीं आएंगे ?

चलो ये यो beginner youtuber के लिए हो गया , अब बारी आती है जिनके यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर तो बहुत है , लेकिन views नहीं है।

ये लोग झूठ बोल रहे , views तो इनके चैनल पर भी होते है , लेकिन consitansily नहीं आ रहे है। क्यों मैं सही बोल रहा हु ना , आपलोग कमेंट जरूर कीजिएगा हां –

अगर चैनल पर views नहीं आते तो सब्सक्राइबर कहाँ से आ जाते ?

तो इन लोगो के लिए क्या समाधान है ? ये लोग काफी जानकार है , यानी यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करते है , और अच्छे वीडियो अपलोड करते है , लेकिन ये अपने नीचे (Niche ) से भटक जाते है , तो इन लोगो के लिए तो बहुत अच्छी बात है , इनको ज्यादा मेहनत नहीं करनी है , क्योकि ये लोग ज्यादा मेहनत कर चुके है।

सीधे शब्दो में कहे तो इनको गाडी चलानी तो अच्छे से आती है , लेकिन कहाँ जाना है , ये पता नहीं है , तो अगर ये पता चल जाए की जाना कहाँ है , तो क्या होगा ?

यूट्यूब पर बहुत जल्दी success हासिल कर सकते है।

Youtube Channel पर success पाना या अपने यूट्यूब चैनल पर views बढ़ाना कोई बड़ी बात नहीं है , हम सही डायरेक्शन में काम नहीं करते , थोड़ा इधर किया , थोड़ा उधर किया ,कैसे आप सक्सेस हासिल करेंगे।

ये भी पढ़े – ब्लॉग में क्या लिखें कि सफल हो जायें

तो हमें क्या करना है अपना डायरेक्शन सही करना है , मतलब जिनके यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर है , और व्यूज नहीं आ रहे है , तो इन लोगो को क्या करना चाहिए , जिस वीडियो पर जयादा व्यूज आ चुके है और जो नीचे आप पसंद करते है , सिर्फ उसी नीचे पर काम करें , तो कन्सिस्टेन्सी के साथ चॅनेल पर व्यूज आने लगेंगे।

जवाब मिला ?

अरे आपके वीडियो को तो लोग पहले से ही पसंद कर रहे है तभी तो आपके वीडियो पर व्यूज आ चुके है , तो आपको बस जिन जिन वीडियो पर (वो वीडियो जो एक ही नीचे या टॉपिक से रिलेटेड है ) ज्यादा व्यूज पहले आ चुके है उनको और एक्स्प्लोर करो और उसी टॉपिक के बारे में लोगो को डिफरेंट बाते बताओ , तो आपके यूट्यूब चैनल पर कन्सिस्टेन्सी के साथ views और सब्सक्राइबर आने लगेंगे जैसा की दूसरे बड़े youtuber के चॅनेल पर आते है।

अंतिम शब्द – तो हमने आज यहाँ पर जाना कि यूट्यूब चैनल पर व्यूज कैसे लाये और कौन सा फार्मूला लगाए की हमारा यूट्यूब चैनल भी दूसरे बड़े youtuber के चैनल की तरह ग्रो होने लगे।

इसके बावजूद आपके मन में कोई प्रश्न हो तो निचे कमेंट कर सकते है , हम आपके सवालो का बहुत जल्दी ही रिप्लाई देंगे। हमारे पोस्ट डायरेक्ट अपने ईमेल पर पाने के लिए megahindi ब्लॉग को अभी फ्री में सब्सक्राइब करें।

Leave a Comment