WordPress Themes – 5 Top Free Responsive wordpress Theme 2021

आपको यहाँ पर यूज़ किये गए और अच्छी रेटिंग वाले Top WordPress Themes की जानकारी दी जा रही है , जिसे आप अपने wordpress blog के लिए चेक कर सकते है –

दोस्तों हम यहाँ पर आपको Top wordpress themes के बारे में बताएँगे जिसको आप अपने वर्डप्रेस blog में Use कर सकते है , ये themes पूरी तरह से Free है , और आप इन्हे अपने लिए यूज़ कर सकते है।

top 5 free wordpress responsive themes
top 5 free wordpress responsive themes 2021

ये WordPress themes Download करना बिलकुल आसान है , आप इसे वर्डप्रेस की वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते है। यदि आपने अपना खुद का नया blog बनाया है , तो आपको इन wordpress theme के बारे में नॉलेज होनी जरूरी है।

क्या आप जानना चाहेंगे टॉप वर्डप्रेस थीम के बारे में तो चलिए जानते है , Topॉ WordPress Themes के बारे में –

1 .Wordpress themes Free Download

जब आपको सारी चीजे एक ही जगह पर मिल जाए तो आपको भटकने की जरुरत नहीं होती है , और आप आसानी से स्टेप बाय स्टेप अपना काम सुचारु रूप से कर सकते है।

Divi wodpress थीम्स आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है , यदि आप इस themes को डाउनलोड करते है तो आप अपने ब्लॉग (blog) को नया रूप दे सकते है , ये Theme आपके लिए Full Responsive Features के साथ आता है।

Divi Theme एक बहुत ही पॉपुलर WordPress theme है , और आप को इसमें बहुत सारे Tools भी मिल जाते है। तो aap इसे आसानी से अपने ब्लॉग के लिए यूज़ कर सकते है।

Divi थीम को आप टेक्नोलॉजी , फ़ूड , फैशन ,पोर्टफोलियो और Event Blogging में भी यूज़ कर सकते है , चुकी इस वर्डप्रेस थीम को लुक काफी अच्छा है और ये थीम full Responsive भी है , तो आप इसे अपने लोए भी यूज़ कर सकते है।

निचे दिए गए वर्डप्रेस थीम भी काफी अट्रैक्टिव और SEO Friendly है , और आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग में एक बार इनस्टॉल करके इसका फीचर्स और फंक्शनिंग देख सकते है।

WordPress Theme Next 2 – Entrepreneur Lite

Entrepreneur Lite WordPress Theme बहुत ही बेहतरीन वर्डप्रेस थीम्स है , जिसका layout बहुत अच्छा है , और ये थीम किसी भी device के लिए बेहतर है , यानी ये वाला wordpress Theme Full Responsive है।

आप इस वर्डप्रेस थीम को टेक्नोलॉजी , न्यूज़ , फैशन , पर्सनल ब्लॉगिंग या चाहे तो food ब्लॉगिंग के लिए भी यूज़ कर सकते है।

Entrepreneur Lite थीम हल्का और फ़ास्ट है , जो आपको SEO के अकॉर्डिंग भी बेहतर है , और आपका ब्लॉग भी फ़ास्ट लोड होता है।

और सबसे अच्छी बात इस wordpress theme की ये है , कि इसमें आपको बहुत सारे Tools मिलते है , जिनका यूज़ करके आप अपने ब्लॉग को fully Responsive और Beautifull Look दे सकते है।

Entrepreneur लाइट वर्ड्प्रेस थीम में Font भी बहुत अच्छा दिया गया है , यानी आप अपने wordpress Blog का font Faimely अच्छे से बना सकते है।

Next 3 WordPress Theme – Penguin

Penguin WordPress Theme सुपर है , इस थीम में Customization setting बहुत अच्छे से दिया गया है , और इसमें आप आसानी से अपना Blog Customize कर सकते है। यदि आप एक Simple Blog Layout चाहते है , तो पेंगुइन वर्डप्रेस थीम आपके लिए best वर्डप्रेस थीम हो सकता है।

पेनगुइन वर्डप्रेस थीम को आप अपने पर्सनल ब्लॉगिंग के लिए फ्री में यूज़ कर सकते है।

इसके साथ ही आप इसे food Blog , fashion blog , technology Blog हो या news Blog किसी भी तरह के blogging के लिए ये wordpress Theme बेस्ट है।

Penguin WordPress Themes 2019

पेंगुइन थीम एक multi tools wordpress theme है , आप इसे अपने wordpress ब्लॉग में आसानी से इनस्टॉल कर सकते है। यदि आप एक beautifull और multi functioning wordpress theme चाहते है , तो आप इसका यूज़ कर सकते है।

4 .Wordpress Theme Next – Krystal

Krystal एक बहुत ही पॉपुलर wordpress Theme है , जिसकी पॉपुलैरिटी दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है , यदि इस वर्डप्रेस थीम के रेटिंग की बात करें , तो 5 में से पूरे 5 रेटिंग इसको मिला हुआ है। और आप इसे अपने wordpress ब्लॉग में अच्छे से यूज़ कर सकते है।

Krystal वर्डप्रेस थीम एकदम क्लीन , साफ़ , बेहतर लुकआउट और बेस्ट Tools के साथ आता है , आप चाहे तो portfolio blog के लिए यूज़ कर सकते है।

इसके साथ ही स्टार्टअप , टेक्नोलॉजी ,न्यूज़, niche blogging में भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते है।

WordPress Best Theme 2019

यदि आप क्रिस्टल वर्डप्रेस थीम इस्तेमाल करते है , तो आपको इसमें drag एंड drop features भी मिलता है , जो आपको और बेस्ट यूजर interface देता है। ये वर्डप्रेस थीम SEO Friendly भी है , इसके साथ ही full Responsive भी , तो इसलिए आप इसे अपने blog में यूज़ कर सकते है।

आप Krystal का फ्री और pro version दोनों यूज़ कर सकते है , यानी पहले फ्री वाला यूज़ करके उसके बाद चाहे तो pro वाला भी यूज़ कर सकते है।

Next and Last WordPress Theme – Key Blog

Key Blog एक और ऐसा wordpress theme है , जहा पर आपको multi – tools के साथ साथ SEO Friendly और Full Responsive Features मिलता है।

Key ब्लॉग थीम का Functioning भी बहुत अच्छा है , और इसमें आप आसानी से अपने ब्लॉग को कस्टमाइज कर सकते है।

इस वर्डप्रेस थीम को tech blog , portfolio blog , news blog और सभी तरह के wordpress blog में आप इसे यूज़ कर सकते है।

wordpress theme 2019

अगर बात करें इस वर्डप्रेस थीम की तो आपको यहाँ beautiful और बेस्ट तरीके से डिज़ाइन किया गया है , specifically फॉर bloggers . जहा पर ब्लॉगर को अपने ब्लॉग को design करने में और modify करने में भी आसानी होती है।

ये भी पढ़े – जानिये दो अलग प्रकार के वर्डप्रेस के बारे में

अब आप समझ सकते है key Blog वर्डप्रेस थीम क्यों बेस्ट है , आप इसे टेक्नोलॉजी , फ़ैशन , news यान पर्सनल ब्लॉगिंग के लिए यूज़ कर सकते है।

तो दोस्तों यहाँ पर हमने बात की wordoress में यूज़ किये जाने वाले top WordPress Themes की जिसका यूज़ करके आप अपने ब्लॉग को full Responsive और Beautiful बना सकते है।

आपको अपने ब्लॉग से जुडी कोई भी प्रॉब्लम हो , तो बिना झिझक अपना question निचे type करे हम आपके सभी सवालो के जवाब जरूर देंगे। इसके साथ ही आप कौन सा वर्डप्रेस थीम यूज़ करते है हमें जरूर बताये।

यदि आपको ये पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया जैसे facebook , twiiter , whatsapp पर शेयर जरूर करें।

1 thought on “WordPress Themes – 5 Top Free Responsive wordpress Theme 2021”

Leave a Comment