Skip to content
Home » Home » WordPress Kya Hota Hai – जानिये 2 अलग प्रकार के वर्डप्रेस के बारे में ( Easy Guide )

WordPress Kya Hota Hai – जानिये 2 अलग प्रकार के वर्डप्रेस के बारे में ( Easy Guide )

क्या आपको पता नहीं है कि वर्डप्रेस क्या है , जी बिलकुल शुरुआत में मुझे भी पता नहीं था कि WordPress Kya Hota Hai लेकिन अभी तो मास्टर हूँ और इसलिए आज आपको भी बताऊंगा कि WordPress Kya hai . बहुत सारे लोग नहीं जानते कि wordpress एक नहीं बल्कि दो है। सबसे पहले हम ये जान लेते है कि WordPress क्या है ,और आगे इस पोस्ट में वर्डप्रेस के बारे में और भी जानकारी समझेंगे।

Wordpress Kya Hota Hai ( वर्डप्रेस क्या है : )
WordPress Kya Hota Hai ( वर्डप्रेस क्या है )

WordPress Kya Hota Hai ( वर्डप्रेस क्या है : )

वर्डप्रेस एक ऑनलाइन कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम ( Content Management System ) वेबसाइट है। जो पूरी तरह PHP और Mysql पर besed है। वर्डप्रेस को WordPress Foundation द्वारा 23 मई 2003 में रिलीज़ किया गया था।

वर्डप्रेस के फीचर की बात करे तो आप temlate और प्लगिंस के साथ आप अच्छी वेबसाइट डिज़ाइन कर सकते है। वर्डप्रेस Unix -Like , Windows एंड Linux पर भी उपलब्ध है। WordPress का लेटेस्ट version WordPress 5.2.2 18 जून 2019 को रिलीज़ हुआ है।

WordPress एक CMS है

WordPress को cms प्लेटफॉर्म भी कहते है। CMS मतलब content को मैनेज करने वाला प्लेटफॉर्म। जैसे यदि आपको वेबसाइट (Website ) , ब्लॉग , ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट , फोरम वेबसाइट (Foram Website ) या किसी तरह की भी वेबसाइट (website ) या ब्लॉग बनाना है तो सबसे पहले आपको एक ऑनलाइन Online CMS की जरुरत होगी तभी जाकर आप अपना ब्लॉग (Blog ) या वेबसाइट बना सकते है। वर्डप्रेस में आपको हजारो थीम और प्लगिंस मिल जाते है जो wordpress cms को और ब्लॉग या वेबसाइट बनाने की जरूरतों में better प्लेटफॉर्म बनाते है।

जब मैंने सुना WordPress के बारे में :

जब मै पहली बार वर्डप्रेस के बारे में सुना था तब मुझे लगता था कि वर्डप्रेस एक ही है , लेकिन जब मैंने अपना ब्लॉग बनाना चाहा तो थोड़ी confusion सी होने लगी। actually मैंने megahindi.com बनाने से पहले कई और ब्लॉग चेक किया था और उस समय मैं बिलकुल नया था। चुकि मै अपना नया ब्लॉग बनाने को लेकर काफी उत्साहित था और wordpress ke baare me blog और कई सारे Youtube पर वीडियो भी देखने लगा।

सभी लोग ये बताते थे कि WordPress Kya Hai और ये भी बताते थे कि wordpress पर ब्लॉग बनाना काफी आसान है लेकिन कोई ये नहीं बताता था कि वर्डप्रेस एक नहीं बल्कि दो है।

हालांकि लोग वर्डप्रेस के बारे में काफी अच्छी नॉलेज शेयर करते थे लेकिन जो मुझे जरुरत थी उसमे से कुछ ही मुझे मिले , फिर मैंने काफी खोज बिन की और पता किया कि वर्डप्रेस एक नहीं बल्कि दो दो है।

दोनों WordPress क्या फर्क होता है

आप लोग अपना ब्लॉग शुरू करना चाहते है और वो भी वर्डप्रेस के साथ तो यहाँ पर आपको इन दोनों wordpress में डिफरेंस क्या होता है आपको जानना जरुरी है। जब आप गूगल में जाकर वर्डप्रेस सर्च करेंगे तो सर्च इंजन में वर्डप्रेस की दो वेबसाइट मिलती है। जहां पर वर्डप्रेस की वेबसाइट का एक डोमेन wordpress.com दीखता है और दूसरा wordpress.org के जैसा दिखता है।

मेजर Difference

इस दोनों में मेजर Difference ये है कि WordPress .org पर आप अपनी self hosting लेकर अपनी website को होस्ट (Host ) कर सकते है। और WordPress .com पर वर्डप्रेस खुद आपकी वेबसाइट host करता है।

वर्डप्रेस डॉट कॉम पर इनकी यानी wordpress की पूरी टीम है बैठी है जो आपकी सारी चीजे जैसे होस्टिंग , डिज़ाइन और भी बहुत कुछ तैयार करके देतीं है।

अगर आप CMS की बात करे तो WordPress.com और wordpress.org दोनों एक ही है लेकिन वर्डप्रेस डॉट org पर आप फ्री में WordPress Download करके खुद की वेबसाइट और ब्लॉग बना सकते है।

और वर्डप्रेस डॉट कॉम पर आपको कुछ नहीं करना है सिम्पली आप वर्डप्रेस पे अपना अकाउंट बनाकर बिना कोडिंग के ब्लॉग और वेबसाइट बना सकते है.

वर्डप्रेस डॉट org में आपको सब कुछ खुद से करना होगा जैसे कि आप अपने ब्लॉग को अपने तरीके से डिज़ाइन कर सकते है और यदि आपको coding की नॉलेज है तो आप और अच्छे से वेबसाइट डिज़ाइन कर सकते है।

WordPress.org vs WordPress.com

हमने ये तो जान लिया WordPress Kya Hota Hai अब हम इन दोनों वर्डप्रेस में अंतर क्या है वो जान लेते है –

WordPress.Com: यहाँ पर आपको hosting वर्डप्रेस की तरफ से ही मिलती है और आप अपना खुद का host नहीं कर सकते है। यानी आप किसी थर्ड पार्टी का होस्टिंग सर्विस का यूज़ वर्डप्रेस डॉट कॉम पर नहीं कर सकते है।

WordPress.Org: यहाँ पर आप अपनी वेबसाइट को self Hosting की मदद से खुद ही hosting कर सकते है। और पूरी तरह से control होता है। मतलब यदि आप किसी थर्ड पार्टी का होस्टिंग लेते है तो आप यहाँ पर अपनी वेबसाइट को होस्ट कर सकते है।

WordPress.Com: वर्डप्रेस डॉट कॉम पर यदि आप जाते है तो आपको कई सारे प्लान मिलते है जिनमे से आप choose करके अपने बजट के अनुसार सर्विस लेते है। जितने ज्यादा पैसे देंगे उतनी अच्छी सर्विस मिलेगी।

WordPress.Org: वर्डप्रेस org पर आपको कोई प्लान नहीं मिलता है यहाँ आप खुद अपने तरीके से अपनी ब्लॉग या वेबसाइट डेवेलप कर सकते है। यहाँ आप जो चाहे थीम और प्लगिन्स लगा सकते है।

WordPress.Com:यहाँ पर आप पैसे बढाकर अपने वेबसाइट की quality mainten करते है और फिर भी पूरी आजादी नहीं मिलती है।

WordPress.Org:यहाँ पर आप अपने वेबसाइट के ऑनर खुद होते है , तो जो चाहो आप कर सकते है। यानी आपको यहाँ पूरी आजादी है आप अपने तरीके से वेबसाइट को आकार देते है।

WordPress.Com:यहाँ पर आप अपनी वेबसाइट पर पहले से available थीम ही यूज़ कर सकते है चाहे वो फ्री का थीम हो या प्रीमियम थीम। यानी आप किसी और वेबसाइट से डाउनलोड किया गया थीम का इस्तेमाल यहाँ पर नहीं कर सकते।

WordPress.Org: यहाँ से आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर अपनी मर्जी के हिसाब से थीम अपलोड कर सकते है यानी यदि आप कही और से थीम डाउनलोड करके वर्डप्रेस पर यूज़ करना चाहे तो कर सकते है।

WordPress.Com:यहाँ से आपको wordpress सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने का ऑप्शन नहीं मिलता है ,वर्डप्रेस आपके वेबसाइट को खुद ही होस्ट करता है और आपको सिर्फ अपनी वेबसाइट को वेब सर्वर पर मैनेज करने का ऑप्शन मिलता है।

WordPress.Org: यहाँ से आपको wordpress software को डाउनलोड करने का ऑप्शन मिलता हैं यानी आप वर्डप्रेस डाउनलोड करने के बाद अपने वेब सर्वर पर इनस्टॉल कर सकते है। आपके वेबसाइट का वेब सर्वर आप जिस जगह से web hosting खरीदते है वहीं से मिले हुए सर्वर को आपके वेबसाइट का वेब सर्वर कहते है।

WordPress.Com:यदि आप थोड़ी बहुत कोडिंग कि नॉलेज रखते है तो यहाँ आपको हमेशा कमी ही दिखेगी आप अपनी तरफ से कुछ भी यहाँ पर नहीं कर सकते है। ये उन लोगो के लिए है जिनका coding के दुनिया से दूर दूर तक कोई सम्पर्क नहीं होता।

WordPress.Org: यदि आप एक newbie ब्लॉगर या अभी इस फील्ड में आप कुछ सीखना चाहते है और ब्लॉगर में प्रोफेशन बनांना चाहते है तो ये प्लेटफॉर्म आपके लिए है और यहाँ से आप बहुत कुछ सिख सकते है।

तो यदि आप ने यहाँ तक read किया तो इसका मतलब आपको ब्लॉगिंग में इंटरेस्ट है यदि आप वर्डप्रेस से रिलेटेड और जानकारी चाहते है। तो हमें नीचे कमेंट करके बताये।

यदि आपको कोई समस्या है वर्डप्रेस से जुडी हुई तो आप हमें ईमेल भी कर सकते है हम आपको फ्री में Solution देंगे।

WordPress .Com एक CMS वेबसाइट है जहाँ आपको सारी सुविधाएं दी जाती है और आप को अपने जरुरत के अनुसार Payment करना होता है , यहाँ आपको अलग से hosting लेने की जरुरत नहीं होती है। आपके हर जरुरत के लिए यहाँ वर्डप्रेस की टीम बैठी है जो आपके हर प्रॉब्लम का solution देते है।

By Megahindi

WordPress .Org एक फ्री ओपन source cms यानि (कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम ) सॉफ्टवेयर है जो आप डाउनलोड करने के बाद अपने वेब server पर इनस्टॉल करते है , यहाँ आप खुद अपनी वेबसाइट को host करते है और अपने तरीके से वेबसाइट डेवेलप कर सकते है।

By Megahindi

हमने इस पोस्ट में जाना WordPress Kya Hota hai और इसके साथ ही हमें ये भी पता चला कि वर्डपेस की दो वेबसाइट है जिसमे एक wordpress .org फ्री और ओपेन सोर्स है और यहाँ हम खुद अपनी वेबसाइट होस्ट करते है & एक wordpress .com है जो खुद ही हम सब की वेबसाइट होस्ट करता है। और इसके बदले एक तय फीस चार्ज करता है। जिसमे एक wordpress .org फ्री और ओपेन सोर्स है और यहाँ हम खुद अपनी वेबसाइट होस्ट करते है & एक wordpress .com है जो खुद ही हम सब की वेबसाइट होस्ट करता है। और इसके बदले एक तय फीस चार्ज करता है।

इस पोस्ट को शेयर करें ताकि हर यूजर को पहले ही ये बात पता चल जाए और उसका समय और पैसा बचे , यदि आप का कोई प्रश्न है तो हमें जरूर लिखे।आप चाहे तो हमें सोशल मिडिया फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते है।