Google Drive Storage और कितना GB हम use करते हैं

आज का हमारा टॉपिक है How much google Drive storage Give us यानी Google हमे Google Drive use करने के लिए कितना स्टोरेज देता है , आपको ये बात जाननी बहुत जरुरी है की हमे कितना GB स्टोरेज मिलता है , और कितना gb हम यूज़ करते हैं , आपको ये जान कर हैरानी होगी , की Google जितना स्टोरेज हमे google drive Use करने के लिए देता है ,एक कॉमन इंसान उतना यूज़ भी नहीं करता , बल्कि बहुत कम यूज़ करता है , और वहीँ बड़ी बड़ी कंपनियों को Google data plan Buy करना पड़ता है।

आप सोचते होंगे Google से Storage कौन खरीदेगा , बहुत महंगा होगा लेकिन आप ये जान कर हैरान रह जाएँगे की , जितना रूपये का आप जिओ का monthly रिचार्ज कराते होंगे , उससे कम price में 100 GB Data Google One से खरीद सकते हैं।

( यानी सिर्फ 130 /month में 100 GB स्टोरेज ) लेकिन जानकारी के अभाव में हमे ये बाते पता नहीं होती ,और इंटरनेट पर सही और useful जानकारी लोग कम ही डालते हैं , और जो उनके लिए फायदा होगा सिर्फ वही जानकारी डालते हैं। कोई बात नहीं आज हम google Drive Storage के बारे में पूरी जानकारी को जानेंगे।

Google Drive हमे कितना स्टोरेज देता है (How Much Google Drive space Given for data )

यदि आप अपना Google ड्राइव स्टोरेज देखना चाहते हैं , तो Google Drive app open करके देख सकते हैं , आपके जानकारी के लिए बता दें की Google पर आपको 15 GB तक Free Google Drive Storage मिलता है , और यदि हमे इससे ज्यादा स्टोरेज की जरुरत है , तो हम Google One से और Storage buy कर सकते हैं , आपको ज्यादा भटकने की जरुरत नहीं है , क्युकी आपको Google Drive Extra Storage buy करने के लिए कहीं दूसरी जगह नहीं जाना पड़ता है , बल्कि आप Google Drive app से , जहाँ पर आपका Google Drive Storage show होता है , इसके निचे ही buy storage का भी ऑप्शन मिलता है।

How Much Google Drive Storage Given by google )
How Much Google Drive Storage Given by google )

Google Drive Storage कहाँ पर होता है ?

अपने मोबाइल में google drive का स्टोरेज देखने के लिए आपको किसी और जगह जाने की जरुरत नहीं है , आप google app में google drive ओपन करें और Left आइकॉन पर tap करें , आपको यहाँ कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे ,जैसे – Recent ,Offline , Trash ,Backup , Setting और इसके नीचे आपको Storage दिखाई देता है। और यही निचे ही आपको स्टोरेज ख़रीदने का फीचर्स भी मिलता है यानी आप को यदि Google Drive storage बढ़ानी है , तो आप यही से one Tap में Storage buy कर सकते हैं।

Google Storage Plan क्या है और कितना होता है ?

Google Drive Storage प्लान एक तरह का सब्सक्रिप्शन प्लान होता है और आप इसका यूज़ अपने डाटा स्टोरेज (Data Storage) की कपीसिटी बढ़ाने के लिए करते हैं ,Google One में आपको गूगल ड्राइव स्टोरेज monthly plan और annual plan में होता है , यानी आप यदि चाहें तो हर महीने के लिए या साल का प्लान सब्सक्राइब कर सकते हैं। ये बिलकुल अन्य सब्सक्रिप्शन प्लान जैसा ही है , चलिए जानते हैं google drive का स्टोरेज प्लान (storage plan) कितना होता है।

Google Drive Monthly Plan :- आप को गूगल ड्राइव के मंथली प्लान में तीन तरह के प्लान मिलते हैं।

१.100 GB स्टोरेज 130 /month

२.200 GB स्टोरेज 210 /month and

३.2 TB स्टोरेज 650 /month के रूप में सब्सक्राइब कर सकते हैं इसके अलावा

Google Drive Annual Plan :- आप को गूगल ड्राइव के एनुअल प्लान में तीन तरह के प्लान मिलते हैं।

१.100 GB स्टोरेज Rs .1300/Year

१.200 GB स्टोरेज Rs . 2100 /Year and

१.2TB स्टोरेज Rs .6500 /Year के रूप में सब्सक्राइब कर सकते हैं।

आप Google One से किसी भी प्लान को किसी भी समय cancel कर सकते हैं या change भी कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप अभी Storage खरीदने के लिए ready नहीं है , तो और आपका google drive storage full बता रहा है , तो आप अपने google drive storage को clean up भी कर सकते हैं , चलिए जानते हैं Google Drive Storage Clean up कैसे करें ?

Google Drive Storage Clean up कैसे करें ? (How to clean Up Google Drive Space)

यदि आप का गूगल ड्राइव में स्टोरेज फुल हो गया है और फिर भी आप स्टोरेज खरीदना नहीं चाहते है , तो आपके पास google drive storage clean up करने क औप्शन उपलब्ध है , लेकिन कैसे ? हाँ तो ये बिलकुल आसान है , और इसके लिए आपको किसी दूसरे जगह नहीं बल्कि आप same जगह से ही Storage Clean कर सकते हैं।

अपना Google Drive Storage खाली करने के लिए सबसे पहले अपना गूगल ड्राइव ओपन करें और लेफ्ट आइकॉन (3 लाइन ) पर क्लिक करें , और सबसे नीचे buy storage पर क्लिक करें , चिंता ना करें , बिना पैसे दिए आप स्टोरेज नहीं खरीद सकते। तो Buy Storage पर क्लिक करें और जब आपको Google Drive सब्सक्रिप्शन प्लान दिखाए , तो इसके नीचे छोटे अक्षरों में में लिखा होगा –

Not Ready to buy storage? Clean up space

Google Drive क्या है , क्यों और कैसे यूज़ करें

तो यदि आप अपना google drive space clean करना चाहते हैं , तो Clean up Space पर क्लिक करें। इसको आप क्लिक करेंगे तो स्टोरेज मैनेजर ओपन होगा और आप यहाँ से जीमेल ईमेल , Google Photos , Large photos and videos या unsupported videos जो भी आप अपने google drive से क्लीन करना चाहते हैं , उस पर क्लिक करें और रिव्यु करने के बाद डिलीट कर सकते हैं।

तो इस तरह से आप अपना गूगल ड्राइव का स्टोरेज क्लीन कर सकते हैं।

End Review : यहाँ हमने सीखा Google हमे कितना google Drive storage देता है , और हमारा Google Drive Storage किस जगह पर दीखता है ,कैसे हम google Drive Storage buy कर सकते हैं और Google Drive Storage Plan क्या क्या है , इसके साथ हमने अपना Google Drive Storage Clean कैसे करें ये भी सीखा। तो दोस्तों आपको How Much Google Drive Storage टॉपिक पर लिखा गया ये आर्टिकल कैसा लगा , यदि आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें , इसके अलावा यदि आपके मन में गूगल ड्राइव से रिलेटेड कोई प्रश्न हो तो निचे कमेंट बॉक्स में लिखें। धन्यवाद

Leave a Comment