Skip to content
Home » Home » Top 5 whatsapp tips – इस ट्रिक के बारे में नहीं जानते ? एक बार ट्राई जरूर करें

Top 5 whatsapp tips – इस ट्रिक के बारे में नहीं जानते ? एक बार ट्राई जरूर करें

Top 5 whatsapp tips 2021 : Whatsapp के कई फीचर्स ऐसे हैं जिसको चैटिंग के दौरान इस्तेमाल करने से आप बेहतर फील कर सकते हैं और दुसरो को चौंका सकते हैं।

इंस्टेंट messaging ऐप whatsapp अपने ऐप यूजर को हमेशा बेहतरीन फीचर्स देता रहता है और इसलिए वो नए नए व्हाट्सप्प अपडेट लाता रहता है , और इसलिए व्हाट्सप्प अपने users के बिच पॉपुलर और लोकप्रिय ऐप बन गया है। हो सकता है whatsapp के कुछ यूजर ये ट्रिक जानते हों , लेकिन यदि आप एक व्हाट्सप्प यूजर हैं तो आपको व्हाट्सप्प के इस बेहतरीन फीचर के बारे में जानना जरुरी है। whatsapp ऐप पर ऐसी ट्रिक 2021 में आपके चैटिंग अनुभव को मस्त बना देंगी।

व्हाट्सप्प का ये ट्रिक इस्तेमाल करना बहुत आसान है और आपको इसे इस्तेमाल करने में मजा भी आएगा , तो आइये जानते हैं इन 5 whatsapp ट्रिक्स के बारे में जिन्हे आप नहीं जानते हैं .

top 5 whatsapp tips and trick for new whatsapp user in hindi 2021 you must know
top 5 whatsapp tips and trick for new whatsapp user in hindi 2021 you must know

Whatsapp Photo को एडिट (edit) करे

Whatsapp ऐप पर आपको इमेज यानी फोटो को एडिट करने की सुविधा भी मिलती है इस ऐप पर आप इमेज को क्रोप करना , स्टिकर ऐड और इमोजी (emoji) को ऐड कर सकते हैं। और आप edit करने के साथ color टेक्स्ट और doodling भी कर सकते हैं। इन सारे tool का ऑप्शन जब आप किसी को photo भेजते हैं और इसके लिए फोटो सेलेक्ट करने पर ही मिलेगा। ये भी पढ़िए – whatsapp ने क्यों किया स्टॉप अपनी प्राइवेसी और पालिसी को जानिये

Whatsapp web से नोटिफिकेशन (Notification) hide करना सीखें

whatsapp web का notification हमे काम करने के दौरान बहुत डिस्टर्ब करता रहता है लेकिन आप इसे काम करने के दौरान hide कर सकते हैं , इस settings को पाने के लिए मोबाइल की सेटिंग में जायने और व्हाट्सप्प सर्च करें , यहाँ एक नोटिफिकेशन आइकॉन मिलेगा , इसे सेलेक्ट करें और निचे की और स्क्रॉल करके अन्य नोटिफिकेशन को सर्च करें। इसके बाद आप इसको बंद कर सकते हैं और अब आपको notification disturb नहीं करेगा।

Whatsapp chat को पिन (pin) करना सीखें

whatsapp की ये ट्रिक बेहद शानदार ट्रिक है और इसके इस्तेमाल करने से आप अपने मन पसंद whatsapp कांटेक्ट के चैट को पिन कर सकते हैं , इससे आप को बार बार नीचे स्क्रॉल करके मन पसंद चैट को सर्च नहीं करना पड़ेगा। इसको इस्तेमाल करना भी बेहद आसान है , आपके व्हॉट्सपप्प कांटेक्ट को पिन करने के लिए , इसको press करके hold करें और pin का ऑप्शन टॉप बार में दिखाई देगा फिर आप पिन पर क्लिक कर दें।

इस सेटिंग को करने के बाद आपका मन पसंद व्हट्सप्प चैट सबसे ऊपर दिखाई देने लगेगा।

Whatsapp gif बनायें

यदि आप whatsapp पर अपने मन पसंद व्हाट्सप्प कांटेक्ट को GIF भेजना चाहते लेकिन आपको gif create करना नहीं आता तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल phone में किसी व्हाट्सप्प वीडियो पर क्लिक करना है और send बटन पर click करें।

Send बटन पर क्लिक करते ही आपको व्हाट्सप्प वीडियो एडिटिंग का आइकॉन शो हो जाएगा , इसके बाद आप video length को 6 सेकंड और इससे कम साइज को एडजस्ट करके GIF बनाकर भेज सकते हैं।

Whatsapp सेन्डर को मैसेज करने बिना पता चले

यदि आप अपने काम करने में busy हैं उसी समय कोई आपको Message करता है लेकिन आप अपने काम में इतने व्यस्त हैं की उसे reply नहीं कर पाए , तो कोई बात नहीं। व्हाट्सप्प के इस ट्रिक को आप सेंडर को बिन बताये उस whatsapp message को पढ़ भी सकते हैं और भेजने वाले को रिप्लाई भी दे सकते हैं। इस ट्रिक को अप्लाई करने के लिए व्हाट्सप्प पर air plane mode को on करने और इसके बाद उस चैट को ओपन करके पढ़ लें फिर एयरप्लेन मोड ऑफ (off) करें। अब आपको सेंड करने वाले contact को ऐसा लगेगा की आपने इसका मैसेज रीड कर लिया है।

ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है