Skip to content
Home » Home » Laptop me Screenshot kaise le | लैपटॉप में स्क्रीनशॉट कैसे लें | how to take screenshot

Laptop me Screenshot kaise le | लैपटॉप में स्क्रीनशॉट कैसे लें | how to take screenshot

लैपटॉप में स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं (Laptop Me Screenshot Kaise Le) – यदि आपको पता नहीं है और आपने अभी-अभी अपना लैपटॉप खरीदा है जिसमें आपको स्क्रीनशॉट लेना है और आपको पता नहीं है कि स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं तो यह थोड़ा मुश्किल लगता है लेकिन घबराने की कोई जरूरत नहीं है .

यदि आप इस फील्ड में नए हैं तो सबके साथ ऐसा होता है चलिए आज हम आपको बताएंगे laptop में screenshot कैसे लिया जाता है.

लैपटॉप में स्क्रीनशॉट लेना बिल्कुल computer की तरह ही होता है कंप्यूटर का कीबोर्ड जो होता है उसी तरीके से लैपटॉप में दिए गए कीबोर्ड को डिजाइन किया गया होता है सिर्फ नंबर वाले जो कीबोर्ड होते हैं .

अलग से जो कंप्यूटर के साथ जो keyboard होता है उसमें दिए गए रहते हैं उस कीबोर्ड उस नंबर वाले कीबोर्ड को छोड़कर बाकी सारे पाठक को लैपटॉप के कीबोर्ड में मिल जाते हैं तो घबराने की कोई जरूरत नहीं है जिस तरीके से हम कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट लेते हैं उसी तरीके से लैपटॉप में स्क्रीनशॉट लिया जा सकता है.

तो आइए जानते हैं लैपटॉप में स्क्रीन शॉट कैसे लें. ये भी पढिए – अपने लैपटॉप को अपडेट कैसे करें हिन्दी में जानकारी

लैपटॉप में स्क्रीन शॉट कैसे लें | Laptop me Screenshot kaise le
लैपटॉप में स्क्रीन शॉट कैसे लें | Laptop me Screenshot kaise le trick

लैपटॉप में स्क्रीन शॉट कैसे लें – Take screenshot in laptop in hindi

लैपटॉप में स्क्रीनशॉट (screenshot) लेने के लिए आपको एक सेटिंग करनी पड़ सकती है किसी किसी Laptop में यह सेटिंग बाय डिफॉल्ट दी गई होती है जिसमें आपको सिर्फ एक कीबोर्ड का शॉर्टकट प्रेस करके आप अपने लैपटॉप में स्क्रीनशॉट ले सकते हैं.

यदि आपको मालूम नहीं है वह कौन सा बटन है तो हम आपको बता दें कीबोर्ड में दाएं तरफ जो एरो की होती है उसके सबसे ऊपर की साइड में प्रिंट स्क्रीन (print screen) , screen lock और pause break होता है.

तो यहां पर Print screen जो बटन दिया गया है उसको प्रेस करके हम स्क्रीनशॉट लेते हैं जैसे ही हम प्रिंट स्क्रीन बटन प्रेस करते हैं तो हमारे विंडो 10 में एक प्रोग्राम होता है Snipped वह ओपन हो जाता है.

उसके बाद हम स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं उस एरिया को कवर करेंगे अपने mouse से और जितना Resoulation ka हमें स्क्रीनशॉट लेना है वह हम कवर करके क्लिक करेंगे तो हमारा स्क्रीनशॉट (screenshot) हो जाएगा आप नीचे दिए गए वीडियो में यह ट्रिक आसानी से सीख सकते हैं.

laptop me screenshot lene ka tarika sikhe

तो हमने ऊपर जाना लैपटॉप में स्क्रीन शॉट कैसे लिया जाता है सिम तरीका अपनाकर आप अपने कंप्यूटर में भी स्क्रीनशॉट ले सकते हैं लैपटॉप में स्क्रीन शॉट कैसे लें इसके बारे में आपको जानकारी मिल गई है .

यदि laptop के और भी प्रॉब्लम का सलूशन चाहते हैं तो नीचे कमेंट में लिखें और यदि आपको ऐसे ही जानकारी रोजाना देखनी और पढ़नी है तो megahindi.com पर रोजाना विजिट करें .

ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है