Skip to content
Home » Home » Coronavirus Updates:3सरी लहर यानी नया वेरिएंट में कोरोना वैक्सीन भी है बेअसर

Coronavirus Updates:3सरी लहर यानी नया वेरिएंट में कोरोना वैक्सीन भी है बेअसर

coronavirus updates: कोरोना संक्रमण का खतरा भारत (bharat) में को फिर से बढ़ता हुआ नजर आ रहा है , पिछले कुछ दिनों से संक्रमण के बहुत ज्यादा केस करीब 40,000 के पार हो रहे हैं इसी बीच डब्ल्यूएचओ (w.h.o) ने कोरोनावायरस के नए वेरिएंट में ऊपर बहुत ज्यादा चिंता जताते हुए कहा है कि इस लहर में आने वाला कोरोना कई म्यूटेशन का जोड़ हो सकता है ।

vaccin लेने के बाद भी आप इसकी चपेट में आ सकते हैं इस variynt की बात करें तो यह जनवरी 2021 में पहली बार colmbiya में देखने को मिला था जिसका नाम b-1621 है. ये भी पढिए – Corona वायरस से बचने का सुपर फार्मूला सही dose in home

coronavirus updates: तीसरी लहर यानी नया वेरिएंट में कोरोना वैक्सीन भी है बेअसर

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन w.h.o ने इस corona महामारी पर अपना report बताते हुए कहा कि नए वरियांत का coronavirus ऐसा है जिस पर covid -19 vaccin भी काम नहीं करने वाली । यह variyant कई म्यूटेशन का जोड़ है जो वैक्सीन से बनने वाली प्रतिरक्षा प्रणाली से बचने में भी सक्षम है ।

मतलब इसके म्यूटेशन कोरोनावायरस वैक्सीन लगाने के बाद भी शरीर को यह वैरीअंट संक्रमित कर सकता है यह वैरीअंट अपना रूप बदलते रहता है इसे बेहतर ढंग से जानने और समझने के लिए research करने की बहुत ज्यादा जरूरत है

लेकिन भारत में अभी पूर्णा का न्यू वैरीअंट का एक भी case अभी नहीं मिला है और म्यूटेशन c 1.2 का कोई केस भारत में भी देखने को नहीं मिला है।

Coronavirus updates news hindi

coronavirus 3rd wave : तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए भारत सरकार ने लोगों से वैक्सीन लगवाने और घर पर ही त्योहारों को मनाने की अपील करते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय के जरिए गुरुवार को कहा कि हमें बड़े पैमाने पर लोगों को एकत्र होने से बचना चाहिए ।

यदि जरूरी हो तो ही बाहर निकले ध्यान रखें कि त्यौहार में शामिल होने वाले सभी लोगों का vaccination हो चुका हो और मंत्रालय ने टीकाकरण कराने और कोविड-19 नियम का सही से पालन करने की बात को कहा है ।

सरकार ने यह भी कहा कि corona वैक्सीन लगवाने के बाद भी लोगों को भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचना चाहिए केंद्र सरकार का कहना है यह सही है महामारी दर में कमी देखने को मिल रही है लेकिन फिर भी कोरोना का दूसरी लहर हमारे बीच से अभी तक गई नहीं है।

“ब्रिटेन और इसके साथ 10 देशों से आने वाले जो यात्री हैं उनका rt और पीसीआर (pcr) टेस्ट बहुत जरूरी है”

कोरोनावायरस के नए वेरिएंट c-1.2 के सामने आने के बाद महाराष्ट्र (mh) और कर्नाटक की सरकार है बहुत हाई अलर्ट (high alert) हो गई हैं दोनों सरकारों ने राज्य में हवाई अड्डों पर आने वाले विदेशी यात्रियों (forigner) के लिए आरटी पीसीआर (rt -pcr test) टेस्ट बहुत जरूरी कर दिया है ,

उनके पास covid 19 की नेगेटिव रिपोर्ट हो लेकिन फिर भी उनको आरटी पीसीआर टेस्ट करवाना जरूरी होगा bmc ने कहा है कि 3 सितंबर से आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्री के लिए आरटी पीसीआर टेस्ट अनिवार्य हो जाएगा।

ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है