Whatsapp Payment – व्हाट्सप्प चैटिंग के साथ पैसे भेजना बहुत आसान यहाँ जानिए स्टेप

Whatsapp पर नए फीचर Whatsapp payment से आप किसी को पैसे भेज भी सकते हैं , और पैसे recieve भी कर सकते हैं , Whatsapp Payment features : Instent Messenging app whatsapp अपने व्हाट्सप्प यूजर की सुविधाओ को ध्यान रखते हुए , हमेशा कुछ ना कुछ New features लाता रहता है , और इस बारे मे वो whatsapp update के जरिए हमे सूचित भी कर देता है , व्हाट्सप्प चैटिंग और विडिओ कॉलिंग के लिए दुनिया भर मे सबसे पोपुलर messenging app है । इसके साथ ही इसमे दिया गया Whatsapp पेमेंट फीचर का भी खूब इस्तेमाल हो रहा है । ये भी पढिए – Whatsapp प्रोफाइल फोटो कौन कौन देखता है , कैसे जाने

Whatsapp Payment - व्हाट्सप्प चैटिंग के साथ पैसे भेजना बहुत आसान यहाँ जानिए स्टेप
Whatsapp Payment फीचर

व्हाट्सप्प के इस Payment feature को भारत मे पिछले वर्ष ही लाया गया था , इसकी खास बात ये है , कि आप चैटिंग के साथ पैसे ट्रांसफ़र (Money transfer) और रिसीव भी कर सकते हैं , इससे भी खास बात ये है , कि इसको use करना बहुत आसान है , इसलिए आज के इस आर्टिकल मे हम आपको Whatsapp payment फीचर इस्तेमाल करने का तरीका आसान शब्दों मे बताने जा रहे हैं ।

लेकिन क्या आपको पता है Whatsapp Payment फीचर को भारत मे npci के सहयोग से design किया गया है , और ये एक यूनिफाइड पेमेंट फीचर (upi) based फीचर है , इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको सिर्फ अपना whatsapp update करने कि जरूरत है , आप व्हाट्सप्प के इस फीचर को Android और ios दोनों डिवाइस मे इस्तेमाल कर सकते हैं ।

Whatsapp Payment फीचर का इस्तेमाल कैसे करें ?

  • Whatsapp Payment feature का इस्तेमाल करने के लिए whatsapp app को ओपन करें ।
  • इसके बाद आपको Whatsapp ऐप मे सेटिंग के तीन डॉटस पर क्लिक करना होगा ।
  • यहाँ आपको एक payment का ऑप्शन दिखाई देगा , आपको इसपे क्लिक करना है ।
  • इसके बाद ऐड payment का option दिखेगा जहां आपको कई सारे बैंक के ऑप्शन भी दिखाई देंगे ।
  • आपको जिस बैंक का खाता व्हाट्सप्प मे ऐड करना है , उस बैंक को सिलेक्ट करें , और क्लिक करें ।
  • बैंक को सिलेक्ट करने के बाद आपके Mobile number पर एक verification code आएगा , जिससे whatsapp पेमेंट का वेरीफिकेशन कम्प्लीट होने कि प्रक्रिया शुरू हो जाएगी ।
  • एक बार वेरीफिकेशन प्रोसेस पूरा हो गया तो , आपका bank account Whatsapp Payment फीचर मे Add हो जाएगा ।
  • इसके बाद आप जिस व्हाट्सप्प यूजर को पैसे transfer करना चाहते हैं , इसके contact को ओपन करें , और chat ऑप्शन मे दिया गया Attachment आइकान पर क्लिक करें ।
  • अब यहाँ पर पेमेंट का ऑप्शन दिखाई देगा , आपको इसपे क्लिक करना है , और जितना पैसा सेंड करना चाहते हैं , वो अंक टाइप करें , और send पर क्लिक करें ।
  • इस प्रक्रिया को पूरा करते ही , आपका व्हाट्सप्प पेमेंट हो जाएगा ।

Leave a Comment