Whatsapp Joinable Fearure से परेशान हो गए हैं तो करें ये सेटिंग

Whatsapp Joinable Fearure: (व्हाट्सएप प्राइवेसी सेटिंग ) :  Whatsapp app पर इन प्राइवेसी सेटिंग को सेट करने के बाद कोई भी व्हाट्सएप यूजर आपको ग्रुप वीडियो कॉल में ऐड नहीं कर सकेगा। व्हाट्सएप का joinable call feature आपको वॉट्सएप्प ग्रुप में खुद से जुड़ जाने में मदद करता है , अब चाहे यूजर को पता हो या ना पता हो और फिर वह आपके कांटेक्ट लिस्ट में ना भी हो। ये भी पढिए – Google से पैसे कैसे कमाए जाते हैं पूरी जानकारी एक ही पोस्ट में

वही व्हाट्सएप के पास एक प्राइवेसी फीचर है इसे whatsapp privacy feature कहते हैं जो यूजर्स की प्राइवेसी को चुनने में मदद करता है,  यदि आप किसी को भी whatsapp ग्रुप में ऐड करने से रोकना चाहते हैं तो वॉट्सएप्प के इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करना होगा व्हाट्सएप पर आप सभी को प्राइवेसी सेटिंग को सेट करना होगा क्योंकि अब तक जो सेटिंग whatsapp में कर रखी है उससे कोई भी व्हाट्सएप यूजर आपको किसी भी ग्रुप चैट में add कर सकता है ।

Whatsapp Joinable Fearure से परेशान हो गए हैं तो यह सेटिंग करिए
Whatsapp Joinable Fearure से परेशान हो गए हैं तो यह सेटिंग करिए

Whatsapp का ये Whatsapp Joinable फीचर आ जाने के बाद व्हाट्सएप यूजर्स की privacy settings बाय डिफॉल्ट (by defualt) सेट हो गई है इसके लिए आपको व्हाट्सएप ग्रुप प्राइवेसी सेटिंग को everyone से हटाना होगा और इसके अलावा भी आपको दो अलग-अलग ऑप्शन मिल जाते हैं।

सेटिंग में बदलाव के लिए ग्रुप के लिए प्राइवेसी लेवल में आपको बदलाव करना जरूरी होगा आप नीचे दिए गए टिप्स की मदद से प्राइवेसी में बदलाव कर सकते हैं । ये भी पढिए – whatsapp ने क्यों लगाई खुद के प्राइवसी पॉलिसी पर रोक

Whatsapp Joinable privacy settings कैसे करते :-

सबसे पहले व्हाट्सएप की मेन settings 3 dot पर जाएं एंड्रॉयड यूजर्स tap more ऑप्शन पर क्लिक करें और सेटिंग से अकाउंट प्राइवेसी group settings पर जाएं । यदि आप आईफोन यूजर्स (iphone users) हैं तो सेटिंग पर टैप करें और अकाउंट प्राइवेसी ग्रुप (group privacy) पर जाएं।

Kai OS:- इसमे whatsapp यूजर्स फ्रेश ऑप्शन सेटिंग से अकाउंट प्राइवेसी (account privacy) ग्रुप पर जा सकते हैं , आप इन तीन ऑप्शन का इस्तेमाल करके अपनी प्राइवेसी (privacy) को सुरक्षित कर सकते हैं ।

  • Everyone:- Everyone  का ऑप्शन अगर आप सिलेक्ट करते हैं तो इसका मतलब यह है कि आप अपने कांटेक्ट लिस्ट (Contact list) के बाहर के लोगों को allow कर रहे हैं।

व्हाट्सएप प्राइवसी सेटिंग टिप्स एंड ट्रिक्स :- 

कोई भी आपकी बिना permission के या बिना आपके allow किये आपको व्हाट्सएप के ग्रुप वॉइस कॉल और व्हाट्सएप वीडियो कॉल (whatsapp video call) में ऐड कर सकता है।

  • My Contacts :– माय कांटेक्ट आपको थोड़ा Security के हिसाब से secure रखता है , लेकिन इस ऑप्शन को सिलेक्ट करने के बाद जो कांटेक्ट आपके फोन में या फोन के एड्रेस बुक (address book) में है , केवल वही लोग आपको आपकी बिना परमिशन (permission) के व्हाट्सएप के ग्रुप वॉइस और वीडियो कॉल में ऐड कर सकते हैं ।

अगर इस प्राइवेसी को सिलेक्ट किया गया है तो इसके बाद ऐड करने वाले यूजर्स को नोटिफिकेशन आ जाएगा कि आप इस यूजर को ऐड नहीं कर सकते।

ऐड करने के लिए आपको अलग से इनवाइट करना होगा या आपको group में ऐड करने के लिए अलग से व्हाट्सएप पर इनविटेशन देना होगा

  • My contact except :- यह विकल्प ऐसा है कि जिन लोगों के कांटेक्ट को आपने सिलेक्ट किया है। यानी कि अपनी कांटेक्ट लिस्ट ( Contact list ) में से जिन लोगों को आपने चुना है वह व्हाट्सएप कि ग्रुप वॉइस (group voice) और वीडियो कॉल (video call) में ऐड करने के लिए परमिशन है तो इसके बाद कम लोग को आप की परमिशन के साथ आपको व्हाट्सएप ग्रुप (whatsapp group) में और वॉइस कॉल ग्रुप वीडियो कॉल में ऐड कर सकते हैं।

अगर आपने ग्रुप और एडमिन को अपने option में सिलेक्ट नहीं किया है तो उसके पास ऑप्शन आ जाएगा कि वह आपको अलग से invite करें। 

व्हाट्सएप की प्राइवेसी को आप सिर्फ अपने स्मार्टफोन में ही स्मार्ट इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि व्हाट्सएप का यह फीचर और यह ऑप्शन सिर्फ व्हाट्सएप के फोन यूजर्स के लिए ही अवेलेबल है व्हाट्सएप का यह ऑप्शन आपको व्हाट्सएप वेब और लैपटॉप डेस्कटॉप यूजर्स के लिए अवेलेबल नहीं है।

आशा करता हूं कि इस व्हाट्सएप टिप्स (whatsapp tips and tricks) ट्रिक Whatsapp Joinable Fearure की मदद से आप सभी को अपने व्हाट्सएप की प्राइवेसी की सेटिंग करने के बारे में जानकारी मिल गई होगी यदि आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में टाइप करके पूछ सकते हैं हम आपको तुरंत ही रिप्लाई देंगे ऐसे ही टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी के लिए megahindi.com ब्लॉक पर रोजाना विजिट करें ।

ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है

Leave a Comment