Data Saver क्या है और Mobile मे internet Data कैसे save करें

दोस्तों आज आपको Data saver के बारे मे जानकारी मिलेगी जिसमे डाटा सेवर (Data Saver ) क्या क्या है? और इसका use हमे क्यू करना चाहिए इसके साथ mobile data saver और chrome data saver के बारे मे भी जानकारी मिलेगी ।

अब जिओ के इंडिया मे आने के बाद data सस्ता तो हुआ है लेकिन यदि सस्ता पैक कराओ तो स्पीड problem होती है और इससे महंगा कराओ तो डाटा खत्म होने का डर सताता है , तो ऐसी हालत मे जो काम आए उसको डाटा सेवर (Data saver ) कहते हैं । यानि डाटा सेवर का काम हमारे mobile data या दूसरे शब्दों मे कहे तो chrome data को बचाने का काम करता है ।

data saver kya hota hai puri jaankari hindi me
data saver kya hota hai puri jaankari hindi me

हम अपनी जरूरत के हिसाब से internet data pack करवाते हैं और facebook , whatsapp , youtube , twitter use करने मे कब खत्म हो जाता है पता ही नहीं चलता । तो आज चलिए जानते है कैसे हम डाटा सेवर का इस्तेमाल करके मोबाईल data save कर पाएंगे ।

Data Saver का इस्तेमाल कैसे करें ?

हाँ , तो अब बात आती है की data save कैसे करें लेकिन यहाँ दो चीजे है। एक तो mobile है और दूसरा लैपटॉप , हो सकता है आपके पास सिर्फ mobile हो , लेकिन कई लोगों के पास mobile के अलावा laptop , tablet और computer भी होते है । तो जिनलोगों के पास जो भी डिवाइस है उन सबके लिए इंटरनेट डाटा सेव करने का विकल्प उपलब्ध है ।

लेकिन पहले mobile वालों के लिए बताता हूँ की कैसे आप अपने mobile का internet data सेव करके पैसे bacha सकते हो , क्युकी डाटा फ्री मे तो मिलता नहीं है , बिना पैसे के तो डाटा नहीं मिलता इसलिए तो हम data को save कैसे करते हैं इसके बारे मे जानकारी ले रहे हैं ।

Mobile मे इंटरनेट डाटा (Internet data) कैसे बचाएं :

दोस्तों mobile phone मे इंटरनेट डाटा बचाने के बहुत से तरीके होते हैं , जो आप अपने mobile internet data को save करने मे इस्तेमाल कर सकते हैं । और mobile मे data saver का इस्तेमाल करना लैपटॉप की तुलना मे आसान भी होता है । सबसे पहले हम ज्यादा जगहों पर फोकस ना भी करें तो किसी भी mobile मे एक setting करके डाटा सेव कर सकते हैं ।

जैसे ; - यदि आपके पास सैमसंग का mobile phone है तो screen के ऊपर जो notification बार होता है , वही पर आपको आपके मोबाईल का data saver setting मिल जाएगी और आप data saver on करके अपने mobile का डाटा बचा सकते हैं । 

दोस्तों ये तो कॉमन सी setting हुई जिसका इस्तेमाल करके आप mobile internet data save करना सिख गए । लेकीन इसके अलावा हमारे पास बहुत तरीके है जिसका use करके हम मोबाईल का डाटा सेव कर सकते हैं ।

मोबाईल मे डाटा कैसे बचायें तरीका 1.

यदि आप अपने मोबाईल फोन मे व्हाट्सप्प use करते हैं तो आपके पास एक और तरीका है जिसका use करके आप अपने mobile का internet data बचा सकते हैं , लेकिन कैसे ?

आप whatsapp का इस्तेमाल अपने mobile का इंटरनेट डाटा बचाने मे कर सकते हैं इसके लिए आपको whatsapp app को ओपन करना है और थ्री डॉट सेटिंग पर क्लिक करके setting मे जाए और इसके बाद आपको Storage and data का ऑप्शन दिखाई देगा उसपे tap करें (क्लिक करें)।

whatsapp se data save kaise kare
whatsapp se data save kaise kare
  • Whatsapp app मे इंटरनेट डाटा कैसे बचाएं ?

Dosto आपको स्टॉरिज और डाटा के सेटिंग मे Network Usage के नीचे एक सेटिंग दिखाई देगी जिसपे लिखा होगा “Use Less Data for Call”

यदि आप अपने whatsapp का use करके मोबाईल का इंटरनेट डाटा बचाना चाहते है तो “Use Less Data for Call” वाली सेटिंग को कर ऑन देना है ।

whatsapp se data save kaise kare img2
whatsapp se data save kaise kare img2

आप सिर्फ ये एक सेटिंग को ऑन करके बहुत सारा डाटा बचा सकते हो । लेकिन whatsapp मे data saver के लिए सिर्फ यही एक setting हैं , परंतु आप को इस सेटिंग के नीचे तीन और ऑप्शन दिखाई देगा । और आप इसका इस्तेमाल करके भी Whatsapp मे internet data save कर सकते हैं ।

  • Whatsapp मे internet data बचाने का advanced तरीका :

यदि आप Whatsapp के Storage and Data setting मे देखोगे तो आपको “Media Auto Download” का ऑप्शन मिलता है और आप इस auto download की setting को change कर दो तो आप आपके मोबाईल मे ढेर सारा mobile data save kar skte हैं ।

इसके लिए आपको When Using Mobile Data वाले ऑप्शन मे Photos , Audio , Videos , Document को mobile data से डाउनलोड करने के लिए Check और Uncheck का ऑप्शन मिलता है , और आप को अपने mobile data को बचाने के Check की सेटिंग को Uncheck कर देना हैं ।

whatsapp se data save kaise kare img3
whatsapp se data save kaise kare img3

इसी प्रकार When Connected On wi -fi वाले ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने सारे mobile मे डाउनलोड किए जाने वाले data जैसे – Photos , Videos , Audios और Documents को download कर सकते हो । जिससे मोबाईल डाटा बचेगा

और इसके नीचे When Roaming मे भी Photos , Videos , Audios और Documents को uncheck करके, mobile data का saving कर सकते हैं ।

Redmi mobile मे internet data saver का इस्तेमाल कैसे करें :

हाँ तो अब जिनके पास redmi का mobile phone है वो लोग mi mobile me data save kaise करें ? Well इसके लिए आपको mi mobile के Settings मे जाना है और sim cards & mobile networks पर क्लिक करना , इसके बाद Scroll करके नीचे जाएँ और Data Roaming पर क्लिक करें ।

जब आप mi mobile मे data roaming के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो एक ऑप्शन मिलेगा Set Daily Data Limit While Roaming । आपको इसकी सेटिंग को on कर देना है, तो जब भी set की गई data limit cross करेगा तो , mobile data खर्च होने बंद हो जाएंगे ।

  • Background apps के लिए data saver का use कैसे करें ?

किसी भी mobile मे डाटा खर्च सिर्फ जो app हम use करते हैं उनमे ही नहीं होता , बल्कि mobile phone मे इंस्टॉल किए लगभग सभी mobile apps के background मे data का usage है ।

तो यदि हम मोबाईल मे डाटा खर्च और Data Saver की बात कर रहे हैं तो हमारा यहाँ पीछे से mobile data चोरी हो रहा है , इसपे भी होना चाहिए ।

Well , Background apps मे डाटा सेव करना चाहते हैं तो mi mobile के setting पर जाएँ और Connecton & Sharing पर क्लिक करें और इसके बाद आपको Data Usage पर क्लिक करना है ।

mi mobile me internet data kaise bachaye
mi mobile me internet data kaise bachaye

अब आप स्क्रीन पर आपके mi phone के सारे application दिखाई देंगे और background मे कितना data consume कर रहे है ये भी दिखाई देगा । और आपको अपने मोबाईल फोन का इंटरनेट डाटा बचाने के लिए यहाँ भी war करना पड़ेगा ।

mi mobile me internet data kaise bachaye img2
mi mobile me internet data kaise bachaye img2

यानि यहाँ पर आपको प्रत्येक app पर जाना है और क्लिक करना है इसका ऑप्शन खुलने पर आपको नीचे की साइड मे कई सारे option दिखाई देंगे । जैसे ;

mi mobile me internet data kaise bachaye img3
mi mobile me internet data kaise bachaye img3
  • Mobile data sim १.
  • Mobile data sim २.
  • Wi -Fi
  • Background data

अब आप जिस app का इस्तेमाल नहीं करते हैं उस app के लिए ये setting off कर सकते हैं और अपने mobile data को save करने मे सहयोग कर सकते हैं ।

गूगल Chrome मे Data Saver कैसे use करें ?

गूगल अपने यूजर के लिए आसान से आसान features लाता रहता है और Data saver के मामले मे भी Google chrome user को mobile data save करने के लिए data saver chrome ki setting मे मिल जाता है । तो चलिए गूगल क्रोम मे डाटा कैसे save करे इसके बारे मे जानते हैं और वो भी आसान भाषा मे ।

chrome मे internet data बचाने के कई तरीके है , लेकिन मैं आपको यहाँ advanced level का data saving करने का तरीका बताऊँगा , जिसको आप बिना किसी app और extension के आसानी से use कर के अपने mobile data pack को जल्दी खत्म होने से बचा सकते हैं ।

  • chrome मे data save करने का पहला तरीका :

इसके लिए आपको सिर्फ एक छोटा सा काम करना है की आपको Desktop site setting को uncheck कर देना है और इसके बाद आप जो भी web browsing करोगे तो वो mobile page मे convert हो जाएगा , जिससे ज्यादा मात्रा मे आपका mobile data खर्च होने से बचेगा ,और आप अपने mobile data pack को इस chrome data saver की setting से और ज्यादा दिन तक use पाएंगे ।

chrome me data save kaise kare tips 1.
chrome me data save kaise kare tips 1.
  • Chrome मे data save करने का दूसरा तरीका :

Well , मुझे पता है आप ये तरीका जरूर पसंद करेंगे , Google Chrome मे एक अलग से mobile data saver ka option मिलता है जिसका इस्तेमाल करके आप mobile data ढेर सारा बचा सकते हो ।

इसके लिए आपको अपने mobile मे Google chrome Web Browser ओपन करना है और टॉप राइट कॉर्नर मे थ्री डॉट सेटिंग्स मे जाना होगा । और ” Settings “ पर क्लिक करना है , अब आपको नीचे की साइड मे स्क्रॉल करना होगा ।

अब जैसे ही आप नीचे की साइड मे स्क्रॉल करेंगे , आप देखेंगे , एक setting “Lite Mode” , जो की off होगा आपको इसे “Lite Mode” setting पर क्लिक करके इसको ” On ” ऑन कर देना है ।

chrome me data save kaise kare tips 2.
chrome me data save kaise kare tips 2.

आपको बता दें की गूगल क्रोम की ये सेटिंग करने के बाद आपकी ब्राउज़िंग fast हो जाएगी , और आप 60 % mobile data save कर सकते हैं ।

नोट : दोस्तों आज यहा पर हमने data saver के बारे मे हिन्दी मे ली ,और अपने mobile मे डाटा सेव कैसे करते हैं इसके बारे मे भी पूरी जानकारी ली , आपको ये पोस्ट कैसा लगा ? क्या आप comments करके बताएंगे , यदि Data saver पर लिखी गई ये जानकारी आपको पसंद आई है तो please इसे और लोगों के साथ शेयर जरूर करें ।

1 thought on “Data Saver क्या है और Mobile मे internet Data कैसे save करें”

Leave a Comment