Laptop kaun sa achcha hota hai | How to choose a Best Laptop in 2023

laptop kaun sa achcha hota hai-लैपटॉप कौन सा अच्छा होता है, लैपटॉप किस कंपनी का खरीदें, लैपटॉप में क्या क्या होना चाहिए, लैपटॉप किस जेनरेशन का होना चाहिए, लैपटॉप में किस कंपनी का प्रोसेसर होना चाहिए, लैपटॉप में ब्लूटूथ होना चाहिए कि नहीं? यदि आपको इन सभी सवालों का जवाब चाहिए तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें.

आज के इस पोस्ट में मैं आपसे लैपटॉप कौन सा अच्छा होता है इसके बारे में बात करूंगा और आपको बताऊंगा लैपटॉप खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और कैसे आप अपने लिए एक बेस्ट लैपटॉप का चुनाव कर सकते हैं. यदि आपने 2023 में नया लैपटॉप खरीदने का प्लान बनाया है तो आपको नीचे दिए गए सभी बातों पर ध्यान देना चाहिए. आइए आप जानते हैं कि लैपटॉप खरीदते समय हमें किन किन विषयों पर विचार करना चाहिए.

laptop kaun sa achcha hota hai  How to choose a Best Laptop in 2023

लैपटॉप कैसे खरीदें और कौन सा खरीदे हैं लैपटॉप किस कंपनी का खरीदे हैं ?

लैपटॉप को खरीदने से पहले हमें यह विचार करना चाहिए कि हमें किस काम के लिए लैपटॉप खरीदना है यदि हम यह विचार नहीं करते तो हम एक गलत लेपटॉप खरीद लेंगे जो हमारे काम के हिसाब से नहीं रहेगा. यदि आप लैपटॉप की आउटलेट पर जाते हैं तो जब आप किसी दुकानदार को बोलते हैं मुझे लैपटॉप खरीदना है तो सबसे पहले वह बोलेगा कि आपको किस टाइप का लैपटॉप खरीदना है.

या फिर आपको किस काम के लिए लैपटॉप की जरूरत है आप उसको अपनी जरूरत बताते हैं और उसके बाद वह आपके लिए एक बेस्ट लैपटॉप अपने हिसाब से दिखाता है.

लेकिन यदि आपने अपने तरीके से उस लैपटॉप का रिव्यू नहीं किया और लैपटॉप खरीदते समय जरूरी बातों का ध्यान नहीं दिया तो बाद में आपको अपने निर्णय पर पछतावा हो सकता है.

इसलिए आज हम आपको लैपटॉप खरीदने के बारे में गाइड करने वाले हैं. यदि आप नया लैपटॉप खरीदना चाहते हैं तो किसी भी लैपटॉप को खरीदने से पहले हमें किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए उसके बारे में हमने नीचे संपूर्ण बातों पर ध्यान दिया है-

लैपटॉप कौन सा अच्छा होता है – laptop kaun sa achcha hota hai | How to choose a Best Laptop in 2023 | Laptop buying guide by ramji technical

आइए जानते हैं आपके काम के लिए कौन सा लैपटॉप अच्छा होता है हम आगे यह भी जानेंगे कि किस कंपनी का लैपटॉप आपके लिए बेस्ट लैपटॉप हो सकता है. लेकिन सबसे पहले हम जानेंगे कि हमें लैपटॉप खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

जैसे कि हमारी लैपटॉप में ram कितना होना चाहिए ?मेमोरी कितनी होनी चाहिए? मेमोरी कौन-कौन सी होनी चाहिए हमारे लैपटॉप में प्रोसेसर कौन सा होना चाहिए ? किस जनरेशन का होना चाहिए.?

हमारे लैपटॉप का display size कितना होना चाहिए हमारे लैपटॉप में कौन-कौन से फीचर अवेलेबल होने चाहिए और हमारा लैपटॉप 4G सपोर्ट करता है या 5G सपोर्ट करता है इन बातों पर भी हमें ध्यान देना जरूरी है.

क्योंकि अब भारत में 5G नेटवर्क आ चुका है ऐसे में कुछ समय के बाद आपको ऐसा ना लगे कि हमने एक लैपटॉप खरीद लिया है इसलिए नीचे दिए गए जानकारी को ध्यान से पढ़ें –

ram – 4 to 8 Gb best for student normal use but you can do with best work

लैपटॉप से समय से पहले हमें लैपटॉप RAM के बारे में बात करनी चाहिए. लैपटॉप का RAM मतलब रेंडम एक्सेस मेमोरी (randam access memory) . यह बहुत काम की मेमोरी होती है. आपका लैपटॉप रियल टाइम में कितनी तेजी से काम करेगा वह रेंडम एक्सेस मेमोरी के ऊपर ही डिपेंड करता है.

यदि आपने लैपटॉप का चुनाव कर लिया जिसमें रैम मेमोरी कम है तो आगे चलकर आपको परेशानी हो सकती है और आपका लैपटॉप हैंग कर सकता है या धीरे चलेगा.

और यदि आप किसी बड़े software या apps को अपने लैपटॉप पर चलाएंगे तो आपका laptop not responding भी बता सकता है कुल मिलाकर देखा जाए तो आपके लैपटॉप की कार्य करने की speed बहुत कम होगी.

इसलिए आपको यदि कम से कम 4GB का रेंडम एक्सेस मेमोरी (RAM memory) होना जरूरी है.

और यदि आपने अपने लैपटॉप पर वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर, फोटो एडिटर, या क्रिएटिविटी से और प्रोडक्टिविटी से जुड़े हुए एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर को यूज करना है तो आपके लैपटॉप में कम से कम 8GB का रेंडम एक्सेस मेमोरी होना जरूरी है.

memory – 1 tb hdd (hard disk)

अब बात करेंगे लैपटॉप के हार्ड डिस्क की. लैपटॉप में जो प्राइमरी मेमोरी होती है उसे रेंडम एक्सेस मेमोरी कहते हैं जिसके बारे में हमने ऊपर बात की. और लैपटॉप में किसी भी सॉफ्टवेयर को ओपन करने पर जो मेमोरी यूज में लिया जाता है वह रेंडम एक्सेस मेमोरी होता है .

लेकिन जब हम किसी files को या किसी कार्य के data को अपने लैपटॉप में सेव करते हैं तो वह लैपटॉप के हार्डडिस्क में save होता है. हार्ड डिस्क को हम hard drive भी कहते हैं. सामान्य कार्य के लिए हमारे लैपटॉप में 500GB और 1 Tb (tera bite) की हार्ड डिस्क यानी सेकेंडरी मेमोरी होना जरूरी है.

यानी यदि आप अपने लिए एक best laptop का चुनाव कर रहे हैं तो सामान्य कार्य के लिए आपको अपने लैपटॉप में वन टेराबाइट तरक्की hard disk वाला सेकेंडरी मेमोरी होना जरूरी है.

ऐसे में लैपटॉप खरीदते समय आपको अपने दुकानदार से लैपटॉप के memory के बारे में जरूर बात करें और अपने हिसाब से लैपटॉप के प्राइमरी और सेकेंडरी मेमोरी का चुनाव करें.

memory 2. 256 ssd / 500 gb ssd best

लैपटॉप में हार्ड ड्राइव के साथ अब न्यू टेक्नोलॉजी का एसएसडी (SSD) यानी सॉलि़ड स्टेट ड्राइव (solid state drive) वाली मेमोरी का इस्तेमाल किया जाता है.

solid state drive memory का इस्तेमाल हमारे लैपटॉप में ऑपरेटिंग सिस्टम को install करने के लिए किया जाता है. सॉलि़ड स्टेट ड्राइव वाली मेमोरी बहुत ही best memory होती है और इसकी स्पीड बहुत ज्यादा होती है .

लेकिन हार्ड डिस्क या हार्ड ड्राइव वाली मेमोरी के मुकाबले SSD यानी सॉलि़ड स्टेट ड्राइव वाली मेमोरी बहुत expensive होती है इसलिए इसे सिर्फ ऑपरेटिंग सिस्टम को इंस्टॉल करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

इसलिए लैपटॉप को खरीदते समय आपको अपने laptop में कम से कम 256 gb तक का SSD memory यानी कि सॉलि़ड स्टेट ड्राइव का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए ताकि आपके लैपटॉप की परफॉर्मेंस अच्छी रहे.

processor – Ryzen for low price . intel is the best choice (expensive)

लैपटॉप खरीदते समय जिन बातों का ध्यान रखा जाता है उसमें एक सबसे महत्वपूर्ण है लैपटॉप का प्रोसेसर. लैपटॉप का प्रोसेसर मतलब लैपटॉप का इंजन. यदि हमने सब कुछ देख लिया लेकिन हमारे लैपटॉप का जो प्रोसेसर है जो हमारे लैपटॉप में फाइलों को प्रोसेस करता है अगर वही कमजोर रहेगा तो हमारा लैपटॉप एक बेस्ट लैपटॉप की कैटेगरी में नहीं आएगा.

इसलिए लैपटॉप खरीदते समय हमें प्रोसेसर अच्छी कंपनी का हो और एक अच्छा प्रोसेसर हो इसके बारे में जानकारी लेना जरूरी है.

मार्केट में सबसे ज्यादा पॉपुलर प्रोसेसर की लिस्ट में दो कंपनियां आती हैं जिनमें एक है राइजन (ryzen) और दूसरा है इंटेल (intel).

अगर ryzen और इंटेल दोनों कंपनियों का तुलना किया जाए तो ryzen processor , intel processor के मुकाबले थोड़ा सस्ता होता है.

और परफॉर्मेंस में भी राइजन और इंटेल दोनों की अलग-अलग कैटेगरी में आती है वैसे मैंने अभी तक अपने लैपटॉप और कंप्यूटर में इंटेल प्रोसेसर का ही इस्तेमाल किया है.

इसलिए मैं आपको भी इंटेल प्रोसेसर वाला लैपटॉप खरीदने की ही सलाह दूंगा. लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि राइजन कंपनी का प्रोसेसर अच्छा नहीं होता एक best budget laptop को लेने में आप राइजन प्रोसेसर वाला लैपटॉप का चुनाव कर सकते हैं.

लेकिन यदि आप अपने लैपटॉप खरीदते समय ज्यादा पैसों पर ध्यान नहीं देते तो आपको एक intel processor वाला लैपटॉप ही लेना चाहिए.

यदि आपके लैपटॉप खरीदने की कीमत 30000 से अंदर का है तो आपको राइजन प्रोसेसर वाला लैपटॉप ही लेना चाहिए ताकि आपको ₹30000 के रेंज में जो लैपटॉप मिल रहा है उसमें आपको सभी feature मिल सके.

Processor generation – i5 / i7 is best 10th . 11th

लैपटॉप खरीदते समय जब प्रोसेसर का चुनाव करें तो हमें प्रोसेसर की जेनरेशन का भी विचार करना चाहिए यदि हमने अपने लैपटॉप को लेटेस्ट और न्यू जेनरेशन वाले प्रोसेसर के साथ खरीदा तो हमारा लैपटॉप बहुत समय तक अच्छी परफॉर्मेंस देगा.

और हम new technology के साथ अपने लैपटॉप का इस्तेमाल कर सकते हैं. जैसे कि अभी हाल में windows 11 ऑपरेटिंग सिस्टम launch हुआ है .

यदि हमारे पास लेटेस्ट जेनरेशन का कंप्यूटर या लैपटॉप नहीं रहता तो हम अपने लैपटॉप में विंडो 11 ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल नहीं कर सकते .

ऐसे कई सारे लोग थे जिनके लैपटॉप में विंडो इंस्टॉल नहीं किया जा सका. ऐसे में हमारे लैपटॉप का स्पेसिफिकेशन डिसाइड करता है कि हम कितनी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहे हैं.

इसलिए लैपटॉप खरीदते समय हमेशा new technology और latest generatation का laptop का ही इस्तेमाल करें.

Display – 12 inch is good , but 14 best, 15 inch is more better

लैपटॉप खरीदते समय हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए उनमें लैपटॉप का डिस्प्ले भी आता है. एक standard size का लैपटॉप का display होना जरूरी है ताकि हम जब लैपटॉप पर काम करें तो हमें ऐसा न लगे कि लैपटॉप का डिस्प्ले बहुत छोटा है.

इसलिए laptop खरीदते समय आपको लैपटॉप के display size पर भी ध्यान देना चाहिए वैसे यदि आप स्टूडेंट हैं तो मेरे हिसाब से 14 और 15 इंच का लैपटॉप डिस्पले साइज (best laptop display size is 15 inch) आपके लिए बेस्ट हो सकता है.

लैपटॉप में क्या क्या होना चाहिए ? Laptop खरीदते समय ध्यान देना ? what specifications to look for when buying a laptop in 2023

लैपटॉप खरीदते समय हमें सिर्फ laptop के प्रोसेसर, डिस्प्ले , मेमोरी और brand पर ही नहीं हमें लैपटॉप के अन्य स्पेसिफिकेशन के बारे में भी जानना जरूरी है ताकि हम सभी कनेक्टिविटी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल अच्छे से कर सके.

bluetooth connectivity – bluetooth – version 5.0 is best

लैपटॉप खरीदते समय हमें अपने लैपटॉप में चेक करना चाहिए कि हमारे लैपटॉप में ब्लूटूथ है कि नहीं है. ताकि जब भी हम अपने मोबाइल से लैपटॉप में डाटा ट्रांसफर करना चाहे तो ब्लूटूथ के माध्यम से डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं.

और जब हम चाहे तो अपने laptop में ब्लूटूथ स्पीकर , ब्लूटूथ हेडफोन और bluetooth airpod का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा यदि हमारे लैपटॉप में ब्लूटूथ होता है तो हम अपने लैपटॉप से ब्लूटूथ कीबोर्ड और mouse को connect करके भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसलिए लैपटॉप खरीदते समय हमें यह देखना चाहिए कि हमारे लैपटॉप में bluetooth feature है अथवा नहीं.

wifi – ? लैपटॉप खरीदते समय हमें यह भी देखना चाहिए कि हमारे लैपटॉप में वाईफाई कनेक्टिविटी का फीचर दिया गया है अथवा नहीं.

ethernet – ? लैपटॉप हमें यह भी देखना चाहिए कि हमारे लैपटॉप में ethernet port दिया गया है कि नहीं इथरनेट पोर्ट का इस्तेमाल हम अपने लैपटॉप में केबल के माध्यम से इंटरनेट कनेक्ट करने के लिए करते हैं.

network band ? 4g / 5g etc – लैपटॉप को खरीदते समय हमें यह भी ध्यान देना चाहिए कि हमारे लैपटॉप में लेटेस्ट नेटवर्क बैंड टेक्नोलॉजी. मिल रहा है या नहीं जैसे कि अभी भारत में 5G टेक्नोलॉजी भी आ चुका है ऐसे में हमें लैपटॉप लेते समय चेक करना जरूरी है कि हमारे लैपटॉप में 4G सपोर्ट और 5G सपोर्ट network band अवेलेबल है कि नहीं.

यानी क्या हम अपने लैपटॉप में 5G का sim card इस्तेमाल कर सकते हैं. यह भी पढ़िए – लैपटॉप में सिम कार्ड कैसे चलाएं

USB Port – ? लैपटॉप खरीदते समय USB Port का चेकअप करना जरूरी है वैसे आपको किसी भी लैपटॉप में यूएसबी पोर्ट मिल ही जाता है.

USB port का इस्तेमाल हम laptop में यूएसबी माउस कनेक्ट करने के लिए यूएसबी कीबोर्ड connect करने के लिए और यूएसबी केबल के माध्यम से अपने मोबाइल से लैपटॉप में और लैपटॉप से मोबाइल में फाइल ट्रांसफर करने के लिए भी किया जाता है.

इसके अलावा का इस्तेमाल अपने लैपटॉप में मॉडेम से इंटरनेट चलाने के लिए भी करते हैं.

HDMI port – ? लैपटॉप खरीदते समय हमें यह भी देखना चाहिए कि हमारे लैपटॉप में एचडीएमआई पोर्ट (HDMI port) दिया है कि नहीं एचडीएमआई पोर्ट से हम अपने लैपटॉप को किसी दूसरे लैपटॉप से connect कर सकते हैं या फिर हम अपने लैपटॉप को किसी smart tv से कनेक्ट कर सकते हैं.

Brand – samsung /tosiba /lenovo / Asus / hp / dell / Apple

यदि आपने सब कुछ देख लिया कि हमारे लैपटॉप में कौन सी मेमोरी होनी चाहिए कौन सा प्रोसेसर होना चाहिए और हमारे लैपटॉप में कौन-कौन से फीचर होने चाहिए. इसी के साथ हमें लैपटॉप खरीदने के लिए और लैपटॉप की वारंटी के लिए एक अच्छे और टिकाऊ ब्रांड यानी कि एक अच्छी कंपनी का चुनाव करना जरूरी होता है.

यानी कभी हमारा लैपटॉप में कुछ प्रॉब्लम हो गया तो हम अपनी लैपटॉप की प्रॉब्लम का समाधान कितनी तेजी से करते हैं यह हमारे लैपटॉप के ब्रांड के ऊपर निर्भर करता है.

इसलिए लैपटॉप खरीदते समय एक सस्टेनेबल और टिकाऊ के साथ अच्छी सर्विस देने वाली कंपनी का चुनाव करें. वैसे भारत में HP, DELL, ASUS ,LENOVO,SAMSUNG जैसी कंपनियां लैपटॉप बेचने के लिए जानी जाती हैं जिनमें से सबसे ज्यादा एचपी और डेल कंपनी के लैपटॉप पसंद किए जाते हैं .

वहीं पर पिछले कुछ सालों में श्यओमी, ACER, और TOSHIBA कंपनी के लैपटॉप भी पसंद किए गए हैं. यदि आपका LAPTOP BUYING BUDGET ज्यादा है तो आप APPLE COMPANY का भी लैपटॉप खरीद सकते हैं.

मैं asus company का laptop इस्तेमाल करता हूं आप अपने पसंद के हिसाब से किसी भी कंपनी का चुनाव कर सकते हैं क्योंकि मैं यहां पर किसी भी कंपनी का प्रमोशन नहीं करूंगा और ना ही यह आर्टिकल किसी लैपटॉप बेचने वाली कंपनी से स्पॉन्सर किया गया है.

आज के लिए इस पोस्ट में इतना ही आपको यह जानकारी कैसी लगी नीचे कमेंट करके बताएं और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें इस तरह की जानकारी के लिए रोजाना MEGAHINDI वेबसाइट पर विजिट करें.

Leave a Comment