Ransomware attack  Kya hai ? और रैनसोमवेर अटैक से कैसे बचा जा सकता है

Ransomware attack kya hai aur ? Ransomware attack se kya hota hai ? Ransomware attack se kaise bache ? full explained

Ransomware attack क्या है और इससे कैसे बचा जा सकता है , रेनसम वेयर अटैक एक ऐसा cyber-attack है जिसमें वायरस software किसी भी कंप्यूटर में internet के जरिए भेजा जा सकता है ज्यादातर रेनसम वेयर मैलवेयर को ईमेल में किसी फाइल के जरिए भेजा जाता है जैसे ही कोई यूज़र उसे ओपन करता है तो उसका system hack हो जाता है ।

अमेरिका की आईटी कंपनी ( it company ) पर हाल में ही एक बड़ा रेनसमवेयर अटैक ( Ransomware attack  ) हुआ है इस हमले में इस कंपनी के कारपोरेट नेटवर्क और इसके सॉफ्टवेयर (software) का इस्तेमाल करने वाली कम से कम 1000 से ऊपर कंपनियों को निशाना बना कर लिया गया ।

इस cyber attack को अंजाम देने के लिए रशियन cyber crime group को बताया जा रहा है जिसमें हैइस company के डाटा को वापस करने के बदले 7 मिलियन डॉलर जैसी बड़ी रकम की डिमांड की है ।

Ransomware attack  Kya hai ? और रैनसोमवेर अटैक से कैसे बचा जा सकता है

Ransomware attack एक ऐसा malisios virus है जिसमें एक app और software के जरिए computer system मे enter कर लेता है और computer में आ जाने के बाद virus file पूरे सिस्टम को block कर देती है और फिर computer user अपने सिस्टम को तब तक access नहीं कर पाता जब तक इसकी मांग पूरी ना कर दी जाए ।

इस तरह की hacking में हैकर user के system को unlock करने के लिए है कर पैसे मांगता है और पैसे चुकाए बिना आप अपने computer पर काम नहीं कर सकते , पैसे लेने के लिए hacker आपके computer system पर Popup मैसेज करता है जिस पर लिखा होता है पेट टू अनलॉक

पैसे की रकम को hacker क्रिप्टोकरंसी के रूप में ले लेते हैं जिससे कि यूजर्स को हैकर बैंक अकाउंट (hacker bank account) का पता भी नहीं चल पाता है इस तरीके का कंप्यूटर वायरस (computer virus) इतना खतरनाक होता है कि computer किसी भी तरीके से अपना डाटा को recover नहीं कर सकता ।

इस तरह के virus attack ज्यादा से ज्यादा बड़ी-बड़ी कंपनियों और सरकारी कंप्युटर सिस्टम के डिवाइस पर किया जाता है जिससे उनके कंप्यूटर का डाटा चुरा कर और उनके काम को रोक लिया जाए और फिर उनलोगों से बड़ी से बड़ी रकम लिया जा सके ।

Ransomware attack से आप कैसे बच सकते हैं।

किसी भी suspisios email पर click ना करें।

यदि आप email यूज़ करते हैं और ईमेल भेजा करते हैं और किसी का email recieve करते हैं तो किसी भी अनजान source से आने वाले email को बिल्कुल ना खोलें और खोलते भी हैं तो इसमें जो लिंक दिया गया होता है उस पर click ना करें क्योंकि यह एक तरीके का ऐसा ही कुछ spam mail हो सकता है और ऐसे email में खतरनाक Ransomware attack virus हो सकते हैं जो आपके computer को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

डाटा बैकअप (data backup) जरूर रखें।

जैसा कि हमेशा अगर आप काम करते हैं और बहुत ही सेंसिटिव जानकारी आपने computer में रखा हुआ है तो अपने कंप्यूटर का डाटा का backup लेते रहें आप अपने जरूरी डॉक्यूमेंट को क्लाउड स्टोरेज और external drive में save रख सकते हैं , क्लाउड स्टोरेज के लिए बैकअप में गूगल ड्राइव और वनड्राइव जैसी सर्विस अच्छी होती है। cloud storage मे अपना फोटो कैसे रखें जानकारी और टिप्स

Anti – spam setting जरूर करके रखें।

देखा जाता है ज्यादातर रेनसम वेयर मैलवेयर को email के जरिए लोगों के कंप्यूटर में भेजा जाता है , Ransomware maleware को .Exe , .vbs , aur .scr files में भेजा जाता है जिससे कोई भी computer user फाइल को open करता है तो उसका कंप्यूटर सिस्टम hack कर लिया जाता है।

Windows के सभी software update रखना जरूरी है।

यदि आप कंप्यूटर के इंपॉर्टेंट software को update नहीं रखते हैं तो आपके लिए खतरा हो सकता है और ऐसे में आपका पुराना सॉफ्टवेयर होने की वजह से आप ज्यादा इन लोगों की नजर में आ सकते हैं।

File sharing system को disable रखें।

फाइल शेयरिंग सिस्टम (file saring system) को हमेशा disable ही रखें इसे हमेशा enable करके ना छोड़े जिससे कि बिना एडमिन की परमिशन के कोई भी फाइल एक जगह से दूसरे जगह पर ट्रांसफर (transfer) नहीं होना चाहिए वरना कोई भी आपके system को hack कर सकता है।

अनजान ip-address को block कर के रखें।

अपने वाईफाई और टेलीकॉम नेटवर्क पर किसी भी अनजान ip-address को block कर दें ताकि इस आईपी ऐड्रेस से आप के डाटा को hack ना किया जा सके और आप ऐसे मामलों में ना फंसे।

windows firewall को on रखें।

अपने computer system windows firewall को हमेशा on रखें और इसी सेटिंग को enable करके रखे हैं ताकि विंडो आपके कैसी हो सिक्योरिटी का ख्याल रखें हर किसी के कंप्यूटर में फायरवाल का काम internet पर आने जाने वाले ट्रैफिक की जानकारी और टेस्ट करना होता है.

इससे virus वाले software फिल्टर हो जाते हैं और फायर बार उन्हें चलने नहीं देता इसके लिए यह बात बहुत जरूरी है कि कौन सा नेटवर्क ट्रस्टेड है और कौन सा अनट्रस्टेड है इसलिए अपने विंडो की firewall setting को ऑन करके रखें।

web browser Pop ups को बंद करके रखे हैं।

जब भी आप इंटरनेट (internet) पर ब्राउजिंग (browsing) कर रहे होते हैं तो किसी भी अनजान website पर pop up जैसे windows खुल जाते हैं और इन पॉपअप में कई सारे Ransomware attack होने की संभावना होती है या फिर कोई और virus के जरिए है आपके सिस्टम में भेजा जा सकता है .

वेब ब्राउज़र (web browser) को Ransomware attack से बचाने के लिए सिस्टम के popup को हमेशा बंद करके रखना चाहिए इसके लिए अपने computer और laptop के साथ स्मार्टफोन के वेब ब्राउज़र के setting में जाकर पॉप ऑप्शन को block करके रखें.

बैंक वाले ई-मेल से सावधान रहें।

यदि आपके computer पर और laptop में इसके साथ ही आपके स्मार्टफोन पर banking से रिलेटेड बहुत ज्यादा email आ रहे हैं तो आपको इनसे सावधान रहने की जरूरत है इनके email में आपकी बैंकिंग से जुड़ी जानकारियां मौजूद हो और आपको कोई भी ऐसे links देखने को मिले हैं जिसमें spam जैसा कुछ दिख रहा हो तो ऐसे लिंक पर कभी भी click ना करें।

ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है

Leave a Comment