वाईफाई स्पीड स्लो चल रहा है तो इन तरीको से मिनटों में फ़ास्ट करें -2021

वाईफाई प्रॉब्लम – यदि आप अपना काम वर्क फ्रॉम होम से करते हैं , तो ऐसे में सारा कुछ इंटरनेट स्पीड पर डिपेंड करता है , लेकिन यदि आपका वाईफाई स्लो चल रहा है , आप इसे नीचे बताये गए टिप्स फॉलो करके कुछ ही समय में अपने इंटरनेट की स्पीड फ़ास्ट कर सकते हैं।

वाईफाई स्लो चल रहा है तो इन तरीको से मिनटों में  फ़ास्ट करें - Tips and Tricks
वाईफाई स्लो चल रहा है तो इन तरीको से मिनटों में फ़ास्ट करें – Tips and Tricks 2021

वैसे आज कल ज्यादातर लोग घर से ही ऑफिस का काम कर रहे हैं , और काफी कंपनियां भी अपने एम्प्लॉई को वर्क फ्रॉम होम ऑफर कर रहीं हैं , लेकिन क्या आप पता है , ऐसे कामों के लिए आपका इंटरनेट वाईफाई स्पीड फ़ास्ट होना बहुत जरुरी है , क्युकी यदि आपका वाईफाई स्लो होगा , तो आपका काम बीच में ही रुक जाता है , और पूरा नहीं हो पाता।

ये तो हुयी , आपके ऑफिस की बात , लेकिन आजकल बच्चों की क्लासेज ऑनलाइन हो रही है , फिर आजकल के मनोरंजन के साधन भी इंटरनेट पर ही डिपेंड हैं , इसलिए यदि आपका वाईफाई स्लो हो जाता है , तो आपको समस्या हो सकती है , आज हम आपको इंटरनेट से जुडी कुछ ऐसी टिप्स बताने वाले हैं , जिसका उपयोग करके आप अपने वाईफाई की स्पीड बढ़ा सकते हैं।

वाईफाई की स्पीड चेक करें (Check wifi speed )

अपने वाईफाई की प्रॉब्लम का समाधान करने के लिए सबसे पहले अपने वाईफाई की स्पीड चेक करना जरुरी होता है , इसके लिए आपको हाई स्पीड टेस्टिंग वेबसाइट का इस्तेमाल करना चाहिए। जैसे – Fast.com और speedtest.net का इस्तेमाल आप अपने मोबाइल और कंप्यूटर का इंटरनेट स्पीड चेक करने में उपयोग कर सकते हैं। इन वेबसाइट पर वाईफाई की स्पीड चेक करने से आपके इंटरनेट की डाउनलोड स्पीड और अपलोड स्पीड दोनों का पता लगा सकते हैं ये भी पढ़िए – गुल क्रोम पर बार बार नोटिफिकेशन से परेशान हैं , तो अपनाइये ये पावरफुल ट्रिक

Wifi की Speed फ़ास्ट करने का तरीका ये भी पढ़िए – व्हाट्सप्प पर चैट के साथ पैसे भेजना सीखिए आसान टिप्स और जानकारी

1.- यदि आपके कंप्यूटर का वाईफाई स्लो चलता है , तो सबसे पहले ये चेक करें , की आपके राउटर से कितने डिवाइस कनेक्ट हैं , ऐसा काफी बार देखा गया है , कि एक लिमिटेड संख्या से ज्यादा डिवाइस ऐड करने से भी वाईफाई की स्पीड कम हो जाती है , यदि ऐसा है तो आपको अपने इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर से बेस्ट प्लान के बारे में पता करें , जिससे यदि आप ज्यादा डिवाइस कनेक्ट कर सकें।

2- यदि आप दिनभर वाईफाई का यूज़ अपने ऑनलाइन काम को करने में करते हैं , तो इससे भी आपका wifi राउटर गर्म होने लगता है , ये भी आपके वाईफाई स्पीड के स्लो होने का कारण है , ऐसी स्थिति में जब आप अपना काम खत्म करें तो वाईफाई को ऑफ कर दें और दोबारा चालू करें।

3- इंटरनेट से कनेक्ट होने से फ्री वाईफाई का यूज़ आपके कंप्यूटर और लैपटॉप या मोबाइल में आने लेटेस्ट updates को अपडेट करने में होता है , यदि आटोमेटिक वाईफाई के कनेक्ट होने से सॉफ्टवेयर और ऐप अपडेट हो रहे हैं , तो इससे भी वाईफाई और डिवाइस की स्पीड काम होने लगती है ,इसलिए काम के दौरान सॉफ्टवेयर और ऐप्स अपडेट ना हो इसके लिए अपने विंडोज में सेटिंग करें , ताकि आपके राउटर पर एक्स्ट्रा लोड ना पड़े और आपको काम करने के समय आपके वाईफाई की स्पीड अच्छी बनी रहे।

4- कभी कभी डाटा लिमिट होने के कारण भी Wifi slow हो जाता है , क्युकी लिमिटेड डाटा खत्म हो जाने पर वाईफाई की स्पीड आटोमेटिक कम हो जाती है ,तो इसके लिए अपने लिमिटेड वाईफाई डाटा का इस्तेमाल अपने जरुरी कामो में करें , उसके बाद अन्य चीजें करें , आप अनलिमिटेड इंटरनेट पैक भी ले सकते हैं , ताकि काम के दौरान आपके वाईफाई इंटरनेट की speed बरक़रार रहे। ये भी पढ़िए – कंप्यूटर में इंटरनेट कनेक्ट कैसे करें मोबाइल से

ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है

Leave a Comment