Skip to content
Home » Home » Whatsapp News in Hindi : किया भारत सरकार पर Case

Whatsapp News in Hindi : किया भारत सरकार पर Case

Whatsapp News : भारत सरकार के खिलाफ अब Whatsapp करेगा Delhi के High Court में शिकायत , सरकार के खिलाफ HC पहुँच जाएगा Whatsapp इस बात की खबर किसी को भी ना थी। Whatsapp ने कहा नए नियमो से सविंधान का उलंघन होगा और User की Privacy का अंत हो जाएगा। व्हाट्सप्प की तरफ से भारत सरकार के खिलाफ दिल्ली में शिकायत दर्ज कराया गया है , इस Complain में व्हाट्सप्प ने सरकार को बुधवार से जारी होने वाले रेगुलेशन को लागू ना करने की मांग की है।

Whatsapp News in Hindi : Whatsapp ने किया भारत सरकार पर Case
Whatsapp News in Hindi : Whatsapp ने किया भारत सरकार पर Case

नए नियमो के अनुसार भारत सरकार ने Facebook के मालिकाना हक वाली Tech Company Whatsapp को Privacy Rules से पीछे हटने को कहा है। इस केस में दिल्ली highcourt से यह घोषित करने को कहा गया है कि नए नियमों में से एक भारत के सविंधान के तहत दिए गए गोपनीयता के अधिकार का उललंघन है। ऐसा whatsapp ने इसलिए कहा है कि इस नए नियम के मुताबिक , जब सरकारें मांग करेंगी तो social media कंपनियों को किसी सुचना या जानकारी को सबसे पहले साझा करने वाले की पहचान करनी पड़ती है। ये भी पढिए – गूगल सिक्युरिटी कोड क्या होता है और कैसे इस्तेमाल करें

इसका मतलब ये है कि Whatsapp का कहना है की नए IT Rules के मुताबिक सोशल मिडिया कम्पनी को किसी भी सुचना को सबसे पहले जो शेयर करेगा उसकी पहचान करानी पड़ेगी।

नए कानून के मुताबिक व्हाट्सप्प को सिर्फ उन लोगों की पहचान बतानी है , जिन पर गलत जानकारी शेयर करने का विश्वसनीय आरोप लगा हुआ है , लेकिन वहीँ Whatsapp का कहना है कि वह यह नहीं कर सकता।

Whatsapp ने क्या कहा नए IT Rules पर

Whatsapp के मुताबिक , Whatsapp मैसेंजर पर Message और Call और Whatsapp Chat End to End Encrypted यानी कूट भाषा में होती है। Whatsapp का कहना है कि नए नियम का पालन करने के लिए Whatsapp को Message पाने वालो के लिए और मैसेज को सबसे पहले शेयर करने वालो के लिए इस एन्क्रिप्शन को ब्रेक करना पड़ेगा।

लेकिन अभी तक ये पता नहीं चला है की इस याचिका पर सुनवाई कब होने वाली है , इस मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए इस मामले के जानकारों की पहचान जाहिर करने से भी मना किया गया है।

Whatsapp कंपनी के प्रवक्ता ने भी इस मामले पर कुछ भी कहने से और ब्यान देने से मना कर दिया है , इससे पहले भी भारत सरकार ने ट्विटर से कई टवीट डिलीट करने को कहा था , केंद्र सरकार का कहना है की ये टवीट कोरोना महामारी को लेकर गलत और भरम में डालने वाली जानकारी फैला रहे हैं।

Whastapp News FAQ in Hindi

ये जानकारी whatsapp के FAQ पेज पर दी गयी है , हालांकि वहां किसी देश विशेष को लेकर नही लिखा गया है , लेकिन Whatsapp ने इसी मामले को लेकर भारत सरकार पर केस दर्ज किया है। Whatsapp का कहना है की कुछ सरकारें उसे Tracebility करने को कह रही हैं।

Whatsapp के मुताबिक trasebility का अर्थ ये पता लगाना है की कोई मैसेज असल में सबसे पहले किसने भेजा , और Whatsapp का कहना है की ट्रेसेबिलिटी से End to End एन्क्रिप्शन ब्रेक होता है और इससे अरबों लोगों की प्राइवेसी खतरे में पड़ जायेगी।

Whatsapp End To End Encryption Features

Whatsapp ने अपने मैसेंजर में End to End Encryption का Features साल 2016 में लाया था , ताकि व्हाट्सप्प पर किये जाने वाले कॉल , भेजे गए मैसेज , फोटो , वीडियो और वॉइस नोट्स सिर्फ उसी को मिले , जिन्हे वे भेजे जा रहे है , Whatsapp का इस बात का दावा है , इस Feature से Whatsapp पर भेजे गए Photos , Videos , Messages और Voice Notes वो खुद भी नहीं पढ़ सकता , और ना ही देख सकता है।